Move to Jagran APP

डेंगू का डंक: जैंबो किट खत्म, जिले के सात ब्लड बैंकों में भी प्लेटलेट्स का संकट

डेंगू को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। सरकारी रिकार्ड में सोमवार को डेंगू के सात नए मामले सामने आए हैं। इस तरह कुल संख्या बढ़कर 153 पहुंच गई है। हकीकत यह है कि जिले में प्राइवेट अस्पतालों में बेड फुल हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 10:15 PM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 10:15 PM (IST)
डेंगू का डंक: जैंबो किट खत्म, जिले के सात ब्लड बैंकों में भी प्लेटलेट्स का संकट
डेंगू का डंक: जैंबो किट खत्म, जिले के सात ब्लड बैंकों में भी प्लेटलेट्स का संकट

जागरण संवाददाता, करनाल: डेंगू को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। सरकारी रिकार्ड में सोमवार को डेंगू के सात नए मामले सामने आए हैं। इस तरह कुल संख्या बढ़कर 153 पहुंच गई है। हकीकत यह है कि जिले में प्राइवेट अस्पतालों में बेड फुल हैं। कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में मरीजों का स्टेचर पर उपचार हो रहा है। नागरिक अस्पताल में भी सभी बेड फुल हैं। हजारों मरीज दाखिल हैं। हालात ऐसे हैं कि प्लेटलेटस के लिए मारामारी है। प्लेटलेटस के लिए इस्तेमाल होने वाली जैंबो किट नहीं मिल रही है। सरकारी व प्राइवेट अस्पताल दोनों जगह यही स्थिति है। जिले में सात ब्लड बैंक हैं लेकिन मरीजों के लिए प्लेटलेटस की मांग पूरी नहीं हो रही। इससे व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

loksabha election banner

जिले में ये ब्लड बैंक - कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज - नागरिक अस्पताल - विर्क अस्पताल ब्लड बैंक - सिक्का ब्लड बैंक - जीडी शर्मा ब्लड बैंक - चावला ब्लड बैंक - पार्क अस्पताल स्थित ब्लड बैंक

केसीजीएमसी व नागरिक अस्पताल में रोज 80 यूनिट की मांग

डेंगू को लेकर हालात इस कदर खराब हो रहे हैं कि प्लेटलेटस की मांग पूरी नहीं हो पा रही है। कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज एवं अस्पताल व नागरिक अस्पताल स्थित ब्लड बैंकों में प्लेटलेटस की मांग पर गौर किया जाए तो यह प्रतिदिन करीब 80 यूनिट या ज्यादा है। जैंबो किट उपलब्ध नहीं होने के कारण लोग परेशान हैं। बचे बाकी पांच प्राइवेट ब्लड बैंक हैं। इनमें भी सरकारी से ज्यादा मांग है। ऐसे में स्थिति का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है।

दाखिल होते ही प्लेटलेटस के जुगाड़ में लग जाते तिमारदार

डेंगू मरीज दाखिल होते ही तिमारदार अपने मरीज के लिए प्लेटलेटस के लिए पहले से जुगाड़ में लग जाते हैं। डेंगू कासीजन पीक पर है। इसलिए प्लेटलेटस आसानी से मुहैया नहीं पा रहे। लोग सरकारी के अलावा निजी अस्पतालों में निर्धारित कीमत से ज्यादा देने को भी तैयार हो जाते हैं। लेकिन प्लेटलेटस आसानी से नहीं मिल रहे हैं। क्योंकि मरीज जैंबो पैक की डिमांड करते हैं।

वर्जन सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि डेंगू के मामलों में इजाफा हुआ है। केसीजीएमसी व नागरिक अस्पताल दोनों ब्लड बैंकों में प्लेटलेटस के लिए काम किया जा रहा है। नागरिक अस्पताल के ब्लड बैंक में प्लेटलेट मुहैया कराए जा रहे हैं। चूंकि हमारे पास बड़ी मशीन नहीं है जिससे जैंबो पैक तैयार किया जा सके लेकिन पाउच तैयार कर मरीजों के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। डेंगू से निपटने के लिए प्राइवेट अस्पतालों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि डेंगू पाजीटिव मरीज को दाखिल कर रहे हैं तो सूचना तुरंत विभाग को दें। डेंगू से बचाव के लिए लोग सतर्कता बरतें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.