Move to Jagran APP

लोकतंत्र के महापर्व में वोट की आहुति जरूर डाले

पांच साल में एक बार लोकतंत्र का महापर्व आता है। इस महापर्व में हमें अपने वोट की आहुति जरूर डालनी चाहिए। हम त्योहारों का इंतजार करते रहते हैं और इसकी खास तैयारी भी करते हैं। इसी तरह से लोकतंत्र के महापर्व को मनाने के लिए अपने साथ ही दूसरों को भी मतदान के लिए तैयार करने की जिम्मेदारी भी उठानी होगी। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रत्येक मतदाता का मतदान करना जरूरी है। दैनिक जागरण की ओर से हर वोट कुछ कहता अभियान के तहत विर्क अस्पताल में दवा प्रतिनिधियों से बातचीत की गई तो यह निचोड़ सामने आया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Apr 2019 09:06 AM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2019 09:06 AM (IST)
लोकतंत्र के महापर्व में वोट की आहुति जरूर डाले
लोकतंत्र के महापर्व में वोट की आहुति जरूर डाले

जागरण संवाददाता, करनाल : पांच साल में एक बार लोकतंत्र का महापर्व आता है। इस महापर्व में हमें अपने वोट की आहुति जरूर डालनी चाहिए। हम त्योहारों का इंतजार करते रहते हैं और इसकी खास तैयारी भी करते हैं। इसी तरह से लोकतंत्र के महापर्व को मनाने के लिए अपने साथ ही दूसरों को भी मतदान के लिए तैयार करने की जिम्मेदारी भी उठानी होगी। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रत्येक मतदाता का मतदान करना जरूरी है। दैनिक जागरण की ओर से हर वोट कुछ कहता अभियान के तहत विर्क अस्पताल में दवा प्रतिनिधियों से बातचीत की गई तो यह निचोड़ सामने आया।

loksabha election banner

देश के विकास को प्राथमिकता देने वाली सरकार बने

दवा प्रतिनिधि उमेश नंदा ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद देश में जिस भी पार्टी की सरकार बनें, उसे देश में विकास व रोजगार को प्राथमिकता देनी चाहिए। सरकार द्वारा ऐसी नीतियों, योजनाओं को लागू किया जाना चाहिए, जिससे प्रत्येक नागरिक का विकास हो सके। साथ ही देश की छवि विश्व में भी ऊंचे पायदान पर पहुंचे। सभी लोगों को जात-पात, क्षेत्रवाद से ऊपर उठ कर वोट डालने चाहिए।

एक-एक वोट से ही बनती है अच्छी सरकार

दवा प्रतिनिधि सचिन सेठ ने कहा कि एक-एक वोट से ही अच्छी सरकार चुनी जा सकती है। सभी नागरिकों को अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करना चाहिए। जिससे स्वच्छ छवि का उम्मीदवार देश की सबसे बड़ी पंचायत में पहुंच सके। यदि सभी मतदाता जागरूकता के साथ वोट करेंगे तो लोकतंत्र मजबूत होगा। साथ ही में क्षेत्र का विकास भी बेहतर तरीके से हो सकेगा।

मुद्दों की समझ रखने वाले का करें चयन

दवा प्रतिनिधि विनीत पसरीचा ने कहा कि वोट करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हम जिसे वोट दे रहे हैं, उस उम्मीदवार को अपने इलाके, मुद्दों की अच्छी तरह से समझ होनी चाहिए। सभी लोकसभा चुनाव में खुद तो वोट करेंगी। साथ ही अन्य लोगों को भी मतदान के प्रति जागरूक करें।

जागरूकता के साथ करें मतदान

दवा प्रतिनिधि संदीप वर्मा ने बताया कि नेता के चयन करने का फैसला सोच समझ कर लेना चाहिए। देश में हर मतदाता को जागरूक होकर अपना वोट जरूर डालना चाहिए। जोकि हमारा स्वयं का फर्ज व कर्तव्य है जिससे हमे बड़ी बखूबी से निभाना है। हर वोटर यह संकल्प जरूर लें कि लोकतंत्र के महापर्व में हम एकजुटता के साथ मतदान करेंगे। मत के महत्व को समझते हुए मतदाताओं को मतदान में आगे आना होगा। पार्टी नहीं, प्रत्याशी को जांचे

अपने फर्ज को पूरा करें मतदाता

दवा प्रतिनिधि मनोज गलहोत्रा का कहना है कि लोकसभा क्षेत्र से खड़े प्रत्याशी की छवि को भी मतदाता जरूर देखें। प्रत्याशी को अपनी कसौटी पर कसें। राजनीतिक दलों का घोषणा पत्र भी पढ़ें। इसके बाद अपने विवेक से मतदान करें। मतदान केंद्र पर अपने सही प्रत्याशी को वोट डालकर अपना फर्ज पूरा करना चाहिए।

किसी तरह के प्रलोभन में नहीं आएं

दवा प्रतिनिधि संघ के प्रधान गुरुप्रसाद सिंह ने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में उत्साहपूर्वक पर्व है। सभी मतदाताओं को बढ़चढ़ कर भाग लेकर अपना मत जरूर करना चाहिए। मत करने से पहले हर मतदाता के मन में एक सवाल यह जरूर उठना चाहिए कि प्रत्याशी समझदार व विवेक पूर्ण है या नहीं। क्योंकि एक बुद्धिमान व जिम्मेदार प्रत्याशी ही लोकतंत्र को मजबूत रख सकता है। इसलिए हमें किसी के प्रलोभन व लालच में आकर अपने मत का नुकसान नहीं करना चाहिए।

जाति-धर्म से ऊपर उठकर करें मतदान

हरियाणा दवा प्रतिनिधि संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रवेश गाबा ने कहा कि जाति-धर्म और लोभ से ऊपर उठकर अपने मत का प्रयोग करें। मतदान करने से एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण होता है। लोकतंत्र में नैतिकता सबसे बड़ा धर्म है। प्रत्याशियों के प्रलोभन में आकर मतदान करना लोकतंत्र के लिए घातक है। अधिक मतदान होने से सही जनादेश सामने आता है।

घर से मन बनाकर जाएंगे कि किस मुद्दे पर देंगे वोट

दवा प्रतिनिधि आदित्य रावत ने कहा कि मतदाता वोट डालने के लिए बूथ पर जरूर जाएं। लेकिन बूथ के रास्ते में भी कई समर्थक मतदाताओं का मन बदलने की कोशिश करते हैं। ऐसे में मतदाता अपना मन घर से बनाकर चलें कि वह किस मुद्दे पर वोट देंगे और उनकी पसंद क्या रहेगी। इसके बाद वह किसी भी तरह के दबाव या प्रलोभन में नहीं आएंगे।

लोकतंत्र में प्रत्येक वोट का महत्व

दवा प्रतिनिधि संजीव मिश्रा ने कहा कि प्रत्येक वोट का चुनाव में महत्व है। यह बात मतदाताओं को समझनी चाहिए। वह समझदार और सजग होकर मतदान करेंगे तो निश्चित तौर पर देश को मजबूत सरकार मिलेगी। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदाताओं को नैतिकता व स्वयं के विवेक पर मताधिकार कर प्रयोग करना चाहिए।

नेता जी सुनिये: ये हैं दवा प्रतिनिधियों के मुद्दे

0 काम करने का समय आठ घंटे तय किया जाए

0 दवा प्रतिनिधियों को वर्क मैन का दर्जा दिया जाए

0 गरीबों को सस्ती दरों पर दवाइयां उपलब्ध कराई जाएं

0 जीवन रक्षक दवाइयों को टैक्स फ्री किया जाए

0 दवाइयों पर टैक्स की दर 12 से 28 प्रतिशत तक है, इस दर को घटाकर पांच प्रतिशत किया जाए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.