Move to Jagran APP

उपभोक्ताओं के सहयोग से स्मार्ट होने जा रही है बिजली व्यवस्था : धर्म सुहाग

सप्ताह का साक्षात्कार उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता ने साप्ताहिक सा

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 06:44 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 06:44 PM (IST)
उपभोक्ताओं के सहयोग से स्मार्ट होने जा रही है बिजली व्यवस्था : धर्म सुहाग
उपभोक्ताओं के सहयोग से स्मार्ट होने जा रही है बिजली व्यवस्था : धर्म सुहाग

सप्ताह का साक्षात्कार उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता ने साप्ताहिक साक्षात्कार के तहत दैनिक जागरण से की बातचीत, कहा- लोगों में आई जागरूकता तो बिजली आपूर्ति भी बढ़ी, शहर में लोगों को दी जा रही निर्बाध बिजली जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

बिजली व्यवस्था स्मार्ट होने जा रही है। यह सब उपभोक्ताओं के सहयोग और उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन के कारण ही संभव हो पाया है। पिछले कुछ समय से बिजली व्यवस्था में कई व्यापक बदलाव किए गए। इससे बिजली आपूर्ति सुधरी है। निर्णय कड़े थे, लेकिन इन्हीं निर्णयों से पूरे प्रदेश में बेहतर बिजली आपूर्ति के लिए करनाल का नाम लिया जाता है। यह जानकारी उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता धर्म सुहाग ने दैनिक जागरण से साप्ताहिक साक्षात्कार के तहत दी। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि लोगों को निर्बाध रूप से बिजली दी जाए। इस दिशा में करनाल में एक नवंबर हरियाणा दिवस तक पांच हजार स्मार्ट मीटर लगाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि करनाल में डेढ़ लाख स्मार्ट मीटर लगने हैं, लेकिन 31 मार्च तक हम एक लाख मीटर और लगाएंगे। यह लक्ष्य बहुत जल्द हम पूरा करेंगे। इस अभियान में लोगों का सहयोग आपेक्षित होता है। धर्म सुहाग ने बताया कि इन मीटरों को लगाने के लिए भारत सरकार की ओर से इइएसएल कंपनी को नोडल एजेंसी बनाया गया है। इसके अलावा एलएंडटी और वोडाफोन भी सहयोगी कंपनी के तौर पर काम करेंगी। - लाइन लोस कम करने के लिए निगम काफी समय से प्रयासरत है, अब क्या स्थिति है?

- एक्सईएन सिटी धर्म सुहाग ने कहा- निर्बाध बिजली उपलब्ध करवाने के लिए निगम की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। 24 घंटे बिजली देने के लिए लाइन लोस को कम करने की दिशा में काम जोरों पर किया जा रहा है। हरियाणा सरकार के निर्देश हैं कि हर उपभोक्ता को 24 घंटे अच्छी क्वालिटी की बिजली उपलब्ध हो, उसके लिए यही प्रयास कर रहे हैं। जहां पर लाइन लोस 20 प्रतिशत से नीचे आया है हमने 24 घंटे बिजली उपलब्ध करानी शुरू कर दी है। - बेहतर बिजली देने की क्या विशेष प्ला¨नग है?

- धर्म सुहाग ने कहा कि इस दिशा में काम करते हुए शहरी क्षेत्र में कंडक्टर उतारकर केबल लगाई जा रही हैं। कई जगहों पर कुंडियां लगी हुई थी उनको भी उतारा जा रहा है। मीटर बाहर लगाए जा रहे हैं। करनाल शहर में काफी काम हो चुका है। 11 केवी की लाइन पर मेंटेनेंस के लिए नए टेंडर हुए हैं। इंसुलेटर, जंपर को बदला जाएगा। गर्मियों में अगले सीजन से पहले सारा काम पूरा कर लिया जाएगा। पिछले दिनों विजिलेंस की छापामारी ज्यादा प्रभावी रही है?

- एक्सईएन सुहाग ने कहा कि बिजली चोरी को रोकने के लिए विजिलेंस गतिविधियां बढ़ा रहे हैं। बिजली की चे¨कग कर रहे हैं। हमने सरकारी आवासों पर भी छापामारी करवाई थी, जिसमें काफी बिजली चोरी पकड़ी थी। उनको जुर्माना तो किया है साथ ही उनके खिलाफ संबंधित विभाग को कार्रवाई के लिए भी पत्र लिखा है। शहर में अघोषित बिजली कटों से कैसे निपटेंगे?

- सुहाग ने कहा कि शहर में अघोषित बिजली कटों से निपटने के लिए हमने रेजीडेंस के कनेक्शन इंडस्ट्रीज फीडरों से अलग किए हैं। पहले ओवरलो¨डग के कारण कट लग जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। एनडीआरआइ में 33 केवी पावर स्टेशन के लिए जमीन मांगी गई है। उम्मीद है कि जल्द जमीन हैंडओवर हो जाएगी ओर यहां पर काम शुरू किया जाएगा। स्मार्ट सड़क पर बिजली लाइनों का जो काम अधूरा रह गया था उसको भी पूरा किया जा रहा है। राइट साइड की 33 केवी लाइन की तारों को हटवा दिया गया है। संक्षिप्त परिचय

धर्म सुहाग का जन्म वर्ष 1980 में रोहतक के बिसाहन गांव में हुआ। उनकी प्राथमिक शिक्षा रोहतक जिले में ही हुई। इसके बाद उन्होंने बीटेक इलेक्ट्रिकल की परीक्षा पास कर तीन साल तक जीई कंपनी में तीन साल तक काम किया। इसके बाद वर्ष 2004 में धर्म सुहाग का चयन उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम में बतौर एसडीओ हो गया। इसके बाद वर्ष 2015 में उनको हरियाणा सरकार ने एक्सईएन के पद पर पदोन्नत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.