Move to Jagran APP

नशे से दूर रहने के लिए विद्यार्थियों को दी जानकारी

मोहियूदीनपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान ने मादक पदार्थो का उपयोग न करने के लिए शाहपुर स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की डीआर ¨वग ने वर्कशॉप आयोजित की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 01:48 AM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 01:48 AM (IST)
नशे से दूर रहने के लिए विद्यार्थियों को दी जानकारी
नशे से दूर रहने के लिए विद्यार्थियों को दी जानकारी

जागरण संवाददाता, करनाल : मोहियूदीनपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान ने मादक पदार्थो का उपयोग न करने के लिए शाहपुर स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की डीआर ¨वग ने वर्कशॉप आयोजित की। उसमें डाइट के सहायक प्रोफेसर डॉ. ईश्वर ¨सह ने मादक पदार्थो से होने वाले हानि की जानकारी दी। उनके नशे से युवाओं का कैसे बचाव हो सकता है उसके बारे में बताया। उन्होंने बच्चों से नशे से दूर रहने को कहा व अपनी शक्ति को अन्य गतिविधियों जैसे कि खेलकूद, पें¨टग में लगाने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा की बच्चे राष्ट्र की पूंजी होते हैं। उनको नशा रूपी दीमक खत्म न कर दे इसके लिए इस तरह के जागृति कार्यक्रम बहुत जरूरी है। युवा नशे के दुरुपयोग की सही जानकारी न होने की वजह से संशय में रहता है और एक बीमार समाज का निर्माण करता है, जो हमारे विकासशील देश को विकसित देश के बनने में बहुत बड़ी बाधा है, इसलिए हमें मादक पदार्थो के दुरुपयोग से दूर रहना चाहिए। कार्यक्रम में योग विशेषज्ञ पंचकर्मा केंद्र सेक्टर -6 करनाल से आए डॉ. अमित ने भी बच्चों को ड्रग्स के शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव व उनके निदानात्मक जानकारी दी। उन्होंने पूरे विस्तार से मादक पदार्थो के दुरुपयोग की रोकथाम संबंधित जानकारी व उनका योग व अन्य चिकित्सीय तरीकों से क्या निदान है बच्चों को समझाया। इस अवसर पर नरेश बहल, रीटा शर्मा, सतीश कुमार, सपना, रीटा आदि मौजूद रहीं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.