Move to Jagran APP

एथलीट मुकाबलों में तूफानी धावकों की रफ्तार में दिखा जोश

कर्ण स्टेडियम में शीतलहर के साथ सर्द मौसम में तूफानी धावकों की रफ्तार की गर्मी जोश भर रही थी। कोरोना के कारण दस माह से चैंपियनशिप की इंतजार में बैठे खिलाड़ियों का उत्साह मैदान में देखते बनता था।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 06:50 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 06:50 AM (IST)
एथलीट मुकाबलों में तूफानी धावकों की रफ्तार में दिखा जोश
एथलीट मुकाबलों में तूफानी धावकों की रफ्तार में दिखा जोश

जागरण संवाददाता, करनाल : कर्ण स्टेडियम में शीतलहर के साथ सर्द मौसम में तूफानी धावकों की रफ्तार की गर्मी जोश भर रही थी। कोरोना के कारण दस माह से चैंपियनशिप की इंतजार में बैठे खिलाड़ियों का उत्साह मैदान में देखते बनता था। यही नहीं पांच हजार से अधिक एथलीट प्रेमियों ने तालियों व हूटिग से खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया। प्रदेश स्तरीय जूनियर एथलीट मुकाबलों में भिवानी, हिसार, रोहतक, सोनीपत, झज्जर के खिलाड़ियों का दबदबा रहा। यहां रेवाड़ी, पंचकूला, जींद, कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़ सहित प्रदेश के सभी जिलों से करीब एक हजार से अधिक खिलाड़ी अलग-अलग मुकाबलों में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे। रविवार को दौड़, डिस्कस थ्रो, हेमर थ्रो, ट्रिपल जंप, पोल वाल्ट के मुकाबलों में युवा एक-दूसरों को पछाड़ने में जुटे थे। ये मुकाबले बेशक जूनियर स्तर के करवाए गए लेकिन खिलाड़ियों का वरिष्ठ स्तरीय प्रदर्शन तारीफ के काबिल था। एथलीट कोच सतीश, राजीव, कुलदीप, जितेंद्र, यशपाल, धर्मबीर ने टूर्नामेंट में सहयोग दिया।

loksabha election banner

सुबह 7.30 बजे मैदान में बजी रैफरी की सीटी

एथलेटिक्स हरियाणा एसोसिएशन की ओर से दो दिवसीय 34वीं हरियाणा स्टेट जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान विभिन्न मुकाबले करवाए गए। सुबह 7.30 बजे रैफरी की सीटी के साथ शुरू हुए मुकाबलों में 10000 मीटर, 3000 मीटर, 400, 300, 110, 80, 600, 1500, 100 मीटर, 60 मीटर, डिस्कस थ्रो, हैमर थ्रो, ट्रिपल जंप, पोल वाल्ट के फाइनल मुकाबले हुए। एसोसिएशन सचिव राजकुमार ने बताया कि शनिवार को भी शॉटपुट, हाई जंप, लोंग जंप, ज्वेलिन थ्रो के रोचक मुकाबले हुए। प्रदेश भर से एक हजार से अधिक खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन किया गया है जिसमें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भी शामिल रहे। उन्होंने बताया कि लगभग पांच हजार से अधिक दर्शक मैदान में पहुंचे होंगे।

ट्रिपल जंप में दूसरे स्थान पर करनाल की मिमांसा

चैंपियनशिप के दौरान शॉटपुट लड़कों के अंडर 20 आयु वर्ग में प्रिस पानीपत ने पहला स्थान प्राप्त किया जबकि झज्जर के निकेत ने दूसरा और पानीपत के ही विनित ने तीसरा स्थान हासिल किया। डिस्कस थ्रो लड़कियां अंडर-18 आयु वर्ग में अंबाला की भारती ने पहला, महेंद्रगढ़ की सानिया ने दूसरा और सोनीपत की अनुराधा ने तीसरा स्थान हासिल किया। ज्वेलिन थ्रो में अंडर-16 आयु वर्ग में मनीष झज्जर, आदित्य जींद, जीतेंद्र झज्जर का प्रदर्शन सराहनीय रहा। लड़कियां 20 वर्ष आयु वर्ग में ट्रिपल जंप में हेमा भिवानी, मिमांसा दहिया करनाल ने दूसरा और तीसरे स्थान पर रेवाड़ी की मनाली रही। इसी तरह 400 मीटर लड़कों के 20 वर्ष आयु वर्ग में हिसार, के प्रवीण, सोनीपत के दीपक, फतेहाबाद के विशाल ने जीत का स्वाद लिया। डिस्कश थ्रो लड़कों के आयु 16 वर्ष के मुकाबलों में भिवानी के रमन, सुमित, दिपांशु पहले तीन स्थान पर रहे। पोल वाल्ट में लड़कियों के 18 वर्ष आयु वर्ग में रजनी भिवानी और सोनीपत की ज्योति व निधि ने अपने शहर का नाम रोशन किया। ट्रिपल जंप लड़कों के 18 वर्ष आयु वर्ग में पंचकूला के छोटू, फरीदाबाद के दीपक और सोनीपत के नितिन ने छाप छोड़ी। पोल वाल्ट लड़कों के 20 वर्ष आयु वर्ग में सोनीपत के सन्नी सैनी, लक्ष्य और झज्जर के गौरव ने जीत दर्ज की जबकि लड़कियों में हिसार की पूजा और ज्योति ने छाप छोड़ी।

तेज हवा और सर्दी के कारण कंबल में लिपटे दिखे खिलाड़ी

फोटो 11

ठंडी हवा के कारण बढ़ी ठंड में खिलाड़ियों के साथ पहुंचे उनके परिजन व साथी स्टेडियम के इधर-उधर दीवार की ओट में कंबल लपेट कर बैठे दिखाई दिए। सफीदो निवासी अंकुश ने बताया कि वह चार साथियों के साथ मुकाबले में पहुंचे हैं और उनके सामान की संभाल कर रहा है। इसी तरह हिसार निवासी भूमिका और मुस्कान ने बताया कि 600 मीटर दौड़ में हिस्सा लेने के लिए पहुंची हैं। फिलहाल उनके मुकाबले को समय लगना है इसलिए सर्दी से बचने के लिए एक कंबल का सहारा लेना पड़ रहा है। मुस्कान ने बताया कि प्रतिस्पर्धा को लेकर उनमें उत्साह है और उनकी बारी आने पर फिर उन्हें सर्दी की परवाह न करके जीत दर्ज करने का मजबूत जज्बा है।

नेशनल में रिकॉर्ड तोड़ने वाले खिलाड़ी को एक लाख रुपये : युद्धवीर

फोटो 20

खेलों के प्रति युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए शहर के पार्षद युद्धवीर मीतू सैनी ने एक लाख रुपये ईनाम के तौर पर देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि करनाल जिले का खिलाड़ी नेशनल में नेशनल रिकॉर्ड करता है तो उनकी तरफ एक रुपये का ईनाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय मुकाबलों में शहर के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि युवाओं का खेलों के प्रति रुझान हो। उन्होंने खिलाड़ियों को खेलों के माध्यम से बेहतर भविष्य बनाने के लिए प्रेरित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.