Move to Jagran APP

2022 तक सभी गांवों के घरों में पहुंचेगा पेयजल

देश के हर घर में पाइप के जरिए जल पहुंचाने को लेकर प्रधानमंत्री के जल जीवन मिशन पर करनाल जिले में तेजी से काम हो रहा है। मिशन का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले सभी हाउस होल्ड को शुद्घ पानी की उपलब्धता करवाने के साथ-साथ जल का संरक्षण करना भी है। केंद्र सरकार की ओर से 2024 तक लक्ष्य को पूरा किया जाना है जबकि हरियाणा में इसे 2022 तक पूरा कर लिया जाना है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 06:17 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 06:17 AM (IST)
2022 तक सभी गांवों के घरों में पहुंचेगा पेयजल
2022 तक सभी गांवों के घरों में पहुंचेगा पेयजल

जागरण संवाददाता, करनाल : देश के हर घर में पेयजल पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री के जल जीवन मिशन पर जिले में तेजी से काम हो रहा है। मिशन का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले सभी हाउस होल्ड को शुद्घ पानी की उपलब्धता करवाने के साथ-साथ जल का संरक्षण करना भी है। केंद्र सरकार की ओर से 2024 तक लक्ष्य को पूरा किया जाना है जबकि हरियाणा में इसे 2022 तक पूरा करने के प्रयास जारी हैं।

loksabha election banner

मंगलवार को अतिरिक्त उपायुक्त अनिश यादव की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन के तहत जिला वॉटर एवं सीवरेज मिशन की दूसरी बैठक आयोजित हुई। बैठक में जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता अशोक खंडूजा ने अतिरिक्त उपायुक्त को अवगत कराया कि करनाल जिला में 383 पंचायतों में सभी हाउस होल्ड को नल द्वारा पेयजल पहुंचाया जाएगा। इसके लिए हाउस होल्ड को नियमित कनेक्शन लेना होगा। विभाग की ओर से इस कार्य में डेवल्पमेंट चार्जिज या रोड कट के नाम पर हाउस होल्ड से कुछ भी नहीं लिया जा रहा, मात्र 500 रुपये की कनेक्शन फीस ली जाएगी। ग्रामीण उपभोक्ता यदि इसे भी देने में असमर्थ हो तो कनेक्शन नियमित करने के बाद उसके मासिक बिल मे हर महीने 10 रुपये अतिरिक्त जोड़कर 500 रुपये पूरे कर लिए जाएंगे। जहां पाइप लाइन नहीं है, वहां पाइप लाइन भी दी जाएगी। जिला में कनेक्शन देने का कार्य 30 जून 2022 तक पूरा करना है।। हर घर में कनेक्शन देने के लिए बनाई जा रही विलेज वॉटर एवं सीवरेज कमेटी

कनेक्शन देने के कार्य के लिए गांवों में विलेज वॉटर एंव सीवरेज कमेटी गठित करने का कार्य पूरा हो गया है। कुल 383 पंचायतों में यह कमेटियां बनाई गई हैं। कमेटी के अध्यक्ष गांव के सरपंच व सदस्य के तौर पर एक महिला सरपंच, ग्राम सचिव तथा गांव की कुछ अन्य मौजिज महिलाओं को शामिल किया गया है। कमेटी का कार्य हाउस होल्ड का सर्वे करना और उसके घर तक पानी पहुंचाने के कार्य में मदद करना है। जिले में अब तक करीब 60 प्रतिशत सर्वे पूरा कर लिया गया है। अवैध कनेक्शन होंगे वैध

कार्यकारी अभियंता ने बताया कि जिले मे कुल एक लाख 92 हजार हाउस होल्ड हैं। इनमें से कुछ ऐसे हैं जिन्होंने गैर कानूनी तरीके से कनेक्शन लिए हुए हैं। अब ऐसे कनेक्शनों को नियमित किया जाएगा और अगामी 31 मार्च तक ऐसे 25 हजार 480 कनेक्शन नियमित करने का लक्ष्य है। अब तक नौ हजार नियमित भी कर दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.