Move to Jagran APP

253 करोड़ रुपये की लागत से शुगर मिल का होगा नवीनीकरण : डा. बनवारी लाल

शुगर मिल का 253 करोड़ रुपये की लागत से होगा नवीनीकरण- डा. बनवारी लाल

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 06:10 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 06:10 PM (IST)
253 करोड़ रुपये की लागत से शुगर मिल का होगा नवीनीकरण : डा. बनवारी लाल
253 करोड़ रुपये की लागत से शुगर मिल का होगा नवीनीकरण : डा. बनवारी लाल

जागरण संवाददाता, करनाल : हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि करनाल का सहकारी चीनी मिल इस क्षेत्र के किसानों के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बड़ी सौगात है। यह शुगर मिल करीब 253 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार होगा। इस मिल के बनने से करीब 5 हजार प्रतिदिन गन्ने की पिराई की जा सकेगी जबकि अब 1800 टन प्रतिदिन गन्ने की पिराई की जा रही है। मंत्री सोमवार को शुगर मिल के नवीनीकरण के कार्य का औचक निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। उन्होंने मिल के नवीनीकरण के कार्य की विस्तार से जानकारी ली। उनके साथ घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण भी मौजूद थे। मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र के किसानों की वर्षों पुरानी मांग थी कि इस शुगर मिल का विस्तारीकरण किया। घरौंडा के विधायक के प्रयासों से यह कार्य मुख्यमंत्री ने मंजूर किया और आने वाले करीब 1 वर्ष में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस शुगर मिल के नवीनीकरण का कार्य आइजैक कम्पनी द्वारा किया जा रहा है। आधुनिक मशीनरी से युक्त चीनी मिल की क्षमता 3500 टन से 5000 टन तक बढ़ाई जाएगी। पुराने सहकारी चीनी मिल की पिराई क्षमता 1800 टन प्रतिदिन की है। उन्होंने बताया कि इस चीनी मिल में 18 मैगावाट बिजली पैदा करने का प्रावधान है जोकि सहकारी चीनी मिल की जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ निगम को सप्लाई भी दे सकेगा। मिल के निर्माण का 22 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है तथा इसके बाद मैकेनिकल फैब्रिकेशन का काम चालू होगा।

loksabha election banner

घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण ने बताया कि यह चीनी मिल बहुत पुराना हो गया था। मिल के नवीनीकरण के लिए सरकारें केवल आश्वासन ही देती रही परंतु किसी भी मुख्यमंत्री ने इस मिल के नवीनीकरण के लिए काम नहीं किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस क्षेत्र के किसानों को यह बड़ी सौगात दी है और अब इस मिल के बनने के बाद किसानों को अपना गन्ना ले जाने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इस दौरान मिल प्रसंघ के प्रबंध निदेशक कैप्टन शक्ति सिंह, शुगर मिल के एमडी प्रद्युमन सिंह, चीफ इंजीनियर वीरेंद्र दहिया अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.