Move to Jagran APP

कोरोना से महाजंग: होम आइसोलेट मरीजों की देखभाल में जुटे 200 एमबीबीएस छात्र

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कोविड-19 में घर पर आइसोलेट मरीजों की देखभाल 200 एमबीबीएस छात्रों को सौंपी गई है। करनाल जिले की यह पहल पूरे देश में अनुकरणीय रहेगी। इस पहल से मरीजों को समय पर दवाई स्वास्थ्य जांच व जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन मिल सकेगी। डाक्टर मरीजों से प्रतिदिन दो बार फोन के माध्यम से जानकारी लेंगे और मरीज का स्वास्थ्य बिगड़ने पर कोविड अस्पताल में समय रहते दाखिल करवाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 07:27 AM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 07:27 AM (IST)
कोरोना से महाजंग: होम आइसोलेट मरीजों की देखभाल में जुटे 200 एमबीबीएस छात्र
कोरोना से महाजंग: होम आइसोलेट मरीजों की देखभाल में जुटे 200 एमबीबीएस छात्र

जागरण संवाददाता, करनाल: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कोविड-19 में घर पर आइसोलेट मरीजों की देखभाल 200 एमबीबीएस छात्रों को सौंपी गई है। करनाल जिले की यह पहल पूरे देश में अनुकरणीय रहेगी। इस पहल से मरीजों को समय पर दवाई, स्वास्थ्य जांच व जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन मिल सकेगी। डाक्टर मरीजों से प्रतिदिन दो बार फोन के माध्यम से जानकारी लेंगे और मरीज का स्वास्थ्य बिगड़ने पर कोविड अस्पताल में समय रहते दाखिल करवाएंगे।

loksabha election banner

सीएम सोमवार को चंडीगढ़ से वीसी के माध्यम से करनाल में प्रशासनिक अधिकारियों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में ऑक्सीजन का कोटा बढ़कर अब 282 मीट्रिक टन हो गया है। इसे बढ़ाकर 400 मीट्रिक टन करने की मांग की है। संभव है कि कोटा शीघ्र बढ़ जाएगा। घर-घर ऑक्सीजन सिलेंडर देने के लिए अब तक 1000 रजिस्ट्रेशन हुए हैं। 150 संस्थाओं ने रजिस्ट्रेशन किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड केस बढ़े हैं। इन क्षेत्रों में विभिन्न विभागों की आठ हजार टीमें प्रारंभिक जांच करेगी। प्रदेश में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा होने के कारण ग्रामीण मरीजों के लिए सीएचसी में कम से कम 20 ऑक्सीजन बेड लगाने की योजना है। असंध सीएचसी से शुरूआत की गई है। एक-दो दिन में जिले की अन्य सात सीएचसी में भी प्रबंध कर दिया जाएगा।

सीएम ने बताया कि प्रदेश में एक लाख 16 हजार एक्टिव केस हैं जिनमें 10 हजार 500 अस्पताल में हैं। करीब एक लाख पांच हजार होम आइसोलेट हैं और अन्य कोविड सेंटरों में हैं। कोविड की दूसरी लहर पीक पर है। हमारे पास निजी और सरकारी अस्पतालों में 12 हजार ऑक्सीजन बेड हैं। 1 500 मरीज अस्पतालों में दाखिल हैं। सभी मेडिकल कॉलेजों में 1250 बेड बढ़ाने की योजना है। पानीपत और हिसार में 500-500 बेड का कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है। एनजीओ भी सहयोग के लिए आगे आए हैं। महामारी से जीतने के लिए सभी का सहयोग चाहिए।

सीएम ने कहा कि प्रदेश में करीब 1800 वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं। 43 लाख लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है, शीघ्र तीन लाख 50 हजार टीके सरकार को मिलेंगे। 20 प्रतिशत कोटा फ्रंटलाइन वर्कर में सफाई कर्मचारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर, पत्रकारों के लिए रिजर्व है। सरकार ने बीपीएल परिवारों के लिए एकमुश्त पांच हजार रुपये देने की घोषणा की है जो होम आइसोलेट हैं। इस मौके पर करनाल के प्रभारी मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि करनाल को मिली सौगात से मरीजों को लाभ मिलेगा। ऐसी शुरूआत पूरे प्रदेश में की जाए तो कोरोना पर जीत निश्चित होगी।

सांसद संजय भाटिया ने एमपी कोष से दिए 100 ऑक्सीजन कंसट्रेटर

सांसद संजय भाटिया ने कहा कि करनाल में सबने शानदार कार्य किया है। इसमें प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ यहां के एनजीओ का भी विशेष योगदान है। उन्होंने जिले में 50 के स्थान पर 100 ऑक्सीजन कंसट्रेटर एमपी कोष से देने की घोषणा की।

यह पहल देश के लिए बनेगी मॉडल

एसीएस एवं करनाल जिले के प्रभारी देवेन्द्र सिंह ने सीएम का स्वागत किया और करनाल टीम द्वारा कोविड पर जीत हासिल करने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि करनाल की पहल देश के लिए मॉडल बनेगी। एमबीबीएस छात्र दिन में दो बार मरीजों से बात कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.