Move to Jagran APP

बिना अग्रिम सूचना के कोई भी किसान खरीद केंद्रों में नहीं लेकर आएं फसल : डीसी

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि गेहूं के सीजन में प्राथमिकता के आधार पर पहले उन किसानों की फसल खरीदी जाएगी जो मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत होंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 09:05 AM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 09:05 AM (IST)
बिना अग्रिम सूचना के कोई भी किसान खरीद  केंद्रों में नहीं लेकर आएं फसल : डीसी
बिना अग्रिम सूचना के कोई भी किसान खरीद केंद्रों में नहीं लेकर आएं फसल : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल: डीसी सुजान सिंह ने कहा कि गेहूं के सीजन में प्राथमिकता के आधार पर पहले उन किसानों की फसल खरीदी जाएगी, जो मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत होंगे। गेहूं खरीद के लिए जिला में 243 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। किसानों को आढ़ती व एसएमएस के माध्यम से अग्रिम सूचना दी जाएगी कि किस किसान को किस दिन किस खरीद केंद्र में अपनी फसल लेकर आनी है। कोई भी किसान बिना अग्रिम सूचना के फसल खरीद केंद्रों में नहीं लाएं ताकि किसी भी किसान को कोई परेशानी नहीं हो। डीसी सुजान सिंह लघु सचिवालय स्थित उपमंडलाधीशों, मार्केट कमेटी सचिवों व अन्य संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे।

loksabha election banner

डीसी ने सभी संबंधित अधिकारियों गेहूं खरीद के लिए माइक्रो प्लान बनाकर कार्य करें ताकि किसानों को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। इस बार जिला में अनेक खरीद केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर मार्केट कमेटी के विभाग के अलावा अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। उन सभी को प्रशिक्षित किया जाए ताकि गेहूं खरीद का कार्य समुचित ढंग से हो सके। उन्होंने कहा कि खरीद केंद्रों में संबंधित आढ़तियों का चयन करके मैपिग की जा चुकी है। इसके साथ-साथ सेक्टर ऑफिसर की नियुक्त भी की गई है, जो अपने संबंधित क्षेत्रों में जाकर दौरा करें। तमाम इंतजाम पूरे करना सुनिश्चित करें। संकट की इस घड़ी में सभी अधिकारी व कर्मचारी व्यक्तिगत जुड़ाव के साथ कार्य करें। उन्होंने किसानों व आढ़तियों से आह्वान किया कि वे प्रशासन का पूरा सहयोग करें। किसानों की फसल एक-एक दाना खरीदा जाएगा।

इस अवसर पर एसडीएम कमलप्रीत कौर, विवेक चौधरी, शशि वंसुधरा, डीएफएससी विरेंद्र सिंह, देवेंद्र मोर मौजूद रहे।

बॉक्स:

फर्टिलाइजर एसोसिएशन ने डीसी को दो लाख पांच हजार रुपये के सौंपे चैक

कोरोना महामारी के संदर्भ में जिला स्तरीय रिलीफ फंड के लिए विभिन्न फर्टिलाइजर एवं पेस्टीसाईड एसोसिएशन ने डीसी को दो लाख पांच हजार रुपये के चेक सौंपे। ढांड फर्टिलाइजर एवं पेस्टीसाइड एसोसिएशन ने 31 हजार, कैथल की एग्री इंप्लीमेंट एसोसिएशन ने 51 हजार, चीका की फर्टिलाइजर एवं पेस्टीसाइड एसोसिएशन ने 51 हजार, सीवन की फर्टिलाइजर एवं पेस्टीसाइड एसोसिएशन ने 21 हजार, कलायत की फर्टिलाइजर एवं पेस्टीसाइड एसोसिएशन ने 51 हजार रुपये की राशि के चैक जिला कोरोना रिलीफ फंड के लिए दिए। इस मौके पर डीडीए कर्मचंद मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.