Move to Jagran APP

मंडी में दूसरे दिन भी नहीं पहुंची गेहूं सिर्फ बिक रही धान और सरसों

अनाज मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद वीरवार से शुरू हो गई है लेकिन दो दिन में कोई भी किसान कैथल अनाज मंडी में गेहूं बेचने के लिए नहीं आया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 06:05 AM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 06:05 AM (IST)
मंडी में दूसरे दिन भी नहीं पहुंची गेहूं सिर्फ बिक रही धान और सरसों
मंडी में दूसरे दिन भी नहीं पहुंची गेहूं सिर्फ बिक रही धान और सरसों

जागरण संवाददाता, कैथल: अनाज मंडियों में गेहूं की सरकारी खरीद वीरवार से शुरू हो गई है, लेकिन दो दिन में कोई भी किसान कैथल अनाज मंडी में गेहूं बेचने के लिए नहीं आया है। आढ़तियों का कहना है कि अभी आवक शुरू होने में चार से पांच दिन और लगने की उम्मीद है। अभी खेतों में खड़ी फसल पूरी तरह से पकी नहीं है। धान व सरसों की फसल की मंडियों में खरीदारी हो रही है। पीली सरसों 6200 रुपये व काली सरसों 4800 से पांच हजार रुपये तक बिक रही है।

loksabha election banner

40 हजार के करीब किसान नहीं करवा पाए पंजीकरण

मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर गेहूं के एक लाख किसानों में से 60 हजार किसानों ने पंजीकरण करवाया है। 40 फीसद किसानों ने इस पोर्टल पर पंजीकरण में दिलचस्पी नहीं दिखाई है। बचे हुए किसानों को पंजीकरण करवाने की सुविधा विभाग ने पांच व छह अप्रैल को दी है। इस दिन पोर्टल पर किसान फसल का पंजीकरण करवा सकते है।

अनाज मंडी में बनाया खरीद का शेड्यूल-

किसानों के लिए मंडी में फसल बेचने का समय सुबह छह बजे से निर्धारित किया हुआ है। फसल बेचने के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण जरूरी है। उसी आधार पर किसानों के पास मंडी में गेहूं लाने का मैसेज मिलेगा। एक किसान प्रति एकड़ 30 क्विटल तक गेहूं मंडी में लाएगा।

यहां बनाए गए हैं गेहूं खरीद केंद्र

शहर की नई अनाज मंडी, पुरानी अनाज मंडी, अतिरिक्त अनाज मंडी सहित बाबा लदाना, फर्श माजरा, गुहणा, पाडला, क्योड़क में गेहूं खरीद का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा कोरोना महामारी को देखते हुए अन्नुपूर्णा, अग्रवाल राइस मिल, लक्ष्मी प्लेटी, जैन प्लेटी, मोहन लाल, सीता राम, सन्स फूड, मनी राम, मां अंबिका, अर्जुन दास, शक्ति राइस मिल, कैथल राइस मिल, बिमला राइस मिल, अग्रवाल राइस मिल, जगदंबा, गोयल फूड, सतनाम, जगदंबा इंडस्ट्रीज, भगवान दास राइस मिल को खरीद केंद्र बनाया गया है।

किसान पोर्टल पर खरीद का करवाएं पंजीकरण: कृषि उपिनदेशक

डा.कर्मचंद ने बताया कि सभी किसानों और आढ़तियों से आग्रह किया कि पांच और छह अप्रैल को मेरी फसल-मेरा ब्योरा योजना का पोर्टल खोलने की तिथि निर्धारित की गई है। सभी किसान इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाएं।

सुविधाओं का रखेंगे ख्याल : सचिव

मार्केट कमेटी सचिव रोशन लाल ने बताया कि अनाज मंडी में दो दिन से कोई गेहूं की ढेरी नहीं पहुंची है। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। गेहूं की खरीदारी समय पर कर ली जाएगी। किसानों को किसी प्रकार की परेशान नहीं होने दिया जाएगी। मैसेज समय पर किसानों के पास भेजे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.