Move to Jagran APP

जल जीवन मिशन योजना के तहत जिले के 45 गांवों ने लक्ष्य किया पूरा

कैथल में जल जीवन मिशन में 45 गांवों ने लक्ष्य हासिल कर लिया है। जागरण संवाददाता कैथल ग्रामीण क्षेत्र में चलाई गई जल जीवन मिशन के तहत हर घर को नल स

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 08:50 AM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 08:50 AM (IST)
जल जीवन मिशन योजना के तहत जिले के 45 गांवों ने लक्ष्य किया पूरा
जल जीवन मिशन योजना के तहत जिले के 45 गांवों ने लक्ष्य किया पूरा

जागरण संवाददाता, कैथल : ग्रामीण क्षेत्र में चलाई गई जल जीवन मिशन के तहत हर घर को नल से स्वच्छ जल देने की योजना के तहत कुल 277 में से 45 गांवों में कनेक्शन देने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया हैं। इनमें से अधिकतर ऐसे गांव हैं, जिन्हें जल संरक्षण करने के लिए पुरस्कार मिल चुका है। यह गांव जिला स्तर पर प्रशासन से सम्मानित हो चुके हैं। इसमें गांव जटहेड़ी, खेड़ी मटरवां सहित अन्य गांव शामिल है। बता दें कि जिले में कैथल खंड में पांच, सीवन में आठ, गुहला में नौ, ढांड में दस, राजौंद में सात और पूंडरी में कुल पांच गांवों ने यह लक्ष्य हासिल किया है। इन गांवों में एक भी घर ऐसा नहीं रह गया है, जहां विभाग ने कोई कनेक्शन देना हैं। इसके साथ ही इन गांवों के लोग जल संरक्षण को लेकर काफी जागरूक भी है, जो जल को बचाने का कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही अन्य गांवों में भी जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा इस योजना के तहत युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है।

loksabha election banner

इन गांवों ने लक्ष्य किया पूरा : खंड गांव गुहला बलबेहड़ा

गुहला बाउपुर

गुहला भूंसला

गुहला बिच्छिया

गुहला चाबा

गुहला हरिगढ़ किगन

गुहला कोहलीखेड़ा

गुहला सिहाली

गुहला सिंह गुहला सिगलपुर

पूंडरी बंदराणा

पूंडरी बरेला

पूंडरी अहमदपुर पूंडरी ढुलयाणी पूंडरी जटहेड़ी

सीवन डेरा जयमल सीवन गोबिदपुरा सीवन डेरा झब्बरां

सीवन धर्मपुरा सीवन गुरदासपुर सीवन गोबिदगढ़ सीवन थेह मजीब

कैथल धौंस कैथल कुलतारण

कैथल उझाना

कैथल सांपनखेड़ी

कैथल रोहेड़ियां

राजौंद बीरबांगड़ा

राजौंद फरियाबाद राजौंद मुंडवाल

राजौंद नरवाल राजौंद तारागढ़ राजौंद बिरथेबाहरी

राजौंद नरवल

ढांड खेड़ी मटरवां

ढांड जीतगढ़ ढांड जाजनपुर

ढांड धेरड़ू

ढांड बेगपुर ढांड रसूलपुर ढांड सलेमपुर महमूद ढांड पाबला कलायत बालू

लक्ष्य पूरा करने वाले कई गांव कर रहे हैं जल संरक्षण का कार्य :

बता दें कि जल जीवन मिशन के तहत लक्ष्य पूरा करने वाले कई गांव जल संरक्षण को लेकर कार्य कर रहे हैं। इसमें ढांड खंड का खेड़ी मटरवां, सीवन खंड का गोबिदपुरा और कैथल खंड का सांपनखेड़ी गांव के लोग जल बचाने में लोगों को सहयोग कर रहे हैं। ग्रामीणों की सोच के कारण जिला प्रशासन द्वारा इन्हें सम्मानित भी किया जा चुका है। जन स्वास्थ्य विभाग के जिला सलाहकार दीपक कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू की गई योजना के तहत गांवों में हर घर को नल के माध्यम से स्वच्छ जल देने के लिए कनेक्शन लगाए जा रहे हैं। कुल 277 गांवों में से 45 में पूरी से कार्य समाप्त हो चुकी है। अन्य गांवों में भी लक्ष्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.