Move to Jagran APP

भ्रूणहत्या की सूचना देने वाले को मिलेगा एक लाख का इनाम : एडीसी

जागरण संवाददाता, कैथल: एडीसी कैप्टन शक्ति ¨सह ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह के अंतर्गत ल

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Oct 2017 08:49 PM (IST)Updated: Mon, 09 Oct 2017 08:49 PM (IST)
भ्रूणहत्या की सूचना देने वाले को मिलेगा एक लाख का इनाम : एडीसी
भ्रूणहत्या की सूचना देने वाले को मिलेगा एक लाख का इनाम : एडीसी

जागरण संवाददाता, कैथल: एडीसी कैप्टन शक्ति ¨सह ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह के अंतर्गत लघु सचिवालय के सभाकक्ष में अधिकारियों व कर्मचारियों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई तथा अपने जीवन में कन्या भ्रूणहत्या रोकने के लिए संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि हम सभी यह भी संकल्प लेते हैं कि अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए अवसर प्रदान करेंगे तथा पढ़ने और पढ़ाने के लिए हमेशा प्रोत्साहित करेंगे।

loksabha election banner

कैप्टन शक्ति ¨सह ने कहा कि इस मौके पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के बारे में जागरूकता के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कन्या भ्रूण हत्या के मामलों की सूचना देने वाले व्यक्ति को एक लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि इस अपराध को समाज से खत्म करने के लिए सहयोग दें। एडीसी ने कहा कि आज जीवन के हर क्षेत्र में बेटियां आगे हैं फिर इनको, जीने का अधिकार क्यों नहीं। जिला में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत ¨लगानुपात को सुधारने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

मनेगा अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस

उन्होंने कहा कि 14 अक्टूबर तक बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह मनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त 11 अक्टूबर को हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाएगा, जिसके तहत ¨लगानुपात सुधार के लिए विशेष कदम उठाए जाएंगे। यह एक ऐसा मंच होगा, जो कन्याओं को दैनिक जीवन में आने वाली चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए सुझाव दिए जाएंगे। जिला स्तर पर इन कार्यक्रमों में कॉलेज, स्कूल के बच्चों को आमंत्रित किया जाएगा तथा स्थानीय सांसद व विधायक को इन कार्यक्रमों में बुलाया जाएगा। इसके अतिरिक्त सभी जिलों में कुछ ऐसे कदम उठाए जाएंगे, जिससे ग्रामीण स्तर पर भी लोगों को इस मुहिम से जोड़कर भ्रूणहत्या को रोकने का प्रयास किया जाएगा। प्रत्येक जिला तिथि अनुसार एक ऐसा कैलेंडर तैयार करेंगे, जिसके तहत बालिकाओं से संबंधित गतिविधियों पर फोकस होगा।

सोशल मीडिया को भी होगा प्रयोग

इस अभियान का प्रचारित करने के लिए सोशल मीडिया को भी प्रयोग में लाया जाएगा। एडीसी ने कहा कि 10 अक्टूबर को प्रभात फेरी, पोस्टर स्लोगन प्रतियोगिताएं स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों में करवाई जाएंगी। 11 अक्टूबर को बालिकाओं का जन्म दिवस मनाने के साथ-साथ अभिभावकों को ऐसे समारोह आयोजित करने के प्रेरित किया जाएगा। बालिकाओं के नाम पर पौधा रोपण, सुकन्या समृद्धि खातों के साथ-साथ जन्म प्रमाण-पत्र को ¨लक किया जाएगा। इसके बाद 12 अक्टूबर को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा आशा वर्कर घर-घर जाकर अभियान चलाएंगी। प्रत्येक घर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के संदेश के स्टीकर पंचायत घरों व मकानों पर लगाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर सामुदायिक सभाएं आयोजित की जाएगी।

किया जाएगा सम्मानित

13 अक्टूबर को इस जागरूकता अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक, स्ट्रीट प्ले, फिल्म शो, फोक मीडिया, पैपट शो का उपयोग किया जाएगा। स्वास्थ्य पोषाहार, पीएनडीटी, एमटीपी एक्ट के बारे में चर्चाएं आयोजित की जाएंगी। 14 अक्टूबर को सर्वश्रेष्ठ बालिका, सर्वश्रेष्ठ स्कूल प्रबंधन तथा इस क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाली एनजीओ को सम्मानित किया जाएगा। इस कार्य में महिला एवं बाल विकास विभाग प्रत्येक सप्ताह इसकी रिपोर्ट तैयार करके सरकार को भेजेंगे। इस मौके पर नगराधीश सुशील कुमार, कार्यक्रम अधिकारी रेनू पसरिचा के अलावा अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.