Move to Jagran APP

आज से कोरोना डोज का तीसरा चरण शुरू, बुजुर्गो को लगेगा टीका

जागरण संवाददाता कैथल कोरोना महामारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से चलाए जा रहे को

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 08:37 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 08:37 AM (IST)
आज से कोरोना डोज का तीसरा चरण शुरू, बुजुर्गो को लगेगा टीका
आज से कोरोना डोज का तीसरा चरण शुरू, बुजुर्गो को लगेगा टीका

जागरण संवाददाता, कैथल : कोरोना महामारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से चलाए जा रहे कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम का आज से तीसरा चरण शुरू हो रहा है। इसमें 45 से 58 साल के उन व्यक्तियों को शामिल किया गया है, जो किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं या 60 साल की आयु से ज्यादा के हैं। इन लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए विभाग ने तीन सेंटर बनाए हैं। इनमें पूंडरी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और शहर में सिग्नस व जनता अस्पताल को चयनित किया है। यहां कोई भी व्यक्ति पहुंचकर वैक्सीन लगवा सकता है। वैक्सीनेशन के लिए बुजुर्गो को वोटर कार्ड या आधार कार्ड साथ लाना होगा और जो व्यक्ति किसी बीमारी से पीड़ित है तो उसे बीमारी से संबंधित कागजात दिखाने होंगे। इसके साथ-साथ पहले व दूसरे चरण में जो व्यक्ति वैक्सीन लगवाने से वंचित रह गए हैं, वे भी सेंटर पर पहुंचकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

loksabha election banner

वैक्सीन लगवाने के लिए करवाना होगा रजिस्ट्रेशन

आज से शुरू हो रहे तीसरे चरण को लेकर प्राइवेट अस्पतालों में भी टीकाकरण हो सकेगा। इसके लिए विभाग ने आयुष्मान भारत योजना के तहत पैनल से जुड़े 10 निजी अस्पतालों को शामिल किया है। यहां वैक्सीन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ही उपलब्ध करवाई जाएगी। इस कार्य के लिए निजी अस्पताल 100 रुपये सुविधा शुल्क के रूप में ले सकेंगे। इस चरण में वैक्सीन लगवाने वालों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी दी गई है। अरोग्य सेतु एप पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। वहीं जो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकते, वे स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर टीका लगवा सकते हैं।

वैक्सीन लगवाने के लिए आगे नहीं आ रहे लोग

वैक्सीन लगवाने को लेकर लोग कम रुचि दिखा रहे हैं। पहले व दूसरे चरण में काफी कर्मचारियों ने तो वैक्सीन लगवाई ही नहीं है तथा दूसरी डोज को लेकर भी आगे नहीं आ रहे हैं। अब तक 50 प्रतिशत वैक्सीन की डोज ही इस्तेमाल हुई हैं। विभाग को अब तक कोविशील्ड और को वैक्सीन की 24 हजार के करीब डोज मिल चुकी हैं। इनमें से 10 हजार डोज इस्तेमाल हुई हैं।

---------------

कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण आज से शुरू हो रहा है। इसके लिए तीन सेंटर बनाए गए हैं। लोगों से अपील है कि वैक्सीनेशन में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। कोरोना को हराना है तो वैक्सीनेशन कार्यक्रम में भागीदारी करनी होगी।

डा. नीलम कक्कड़, डिप्टी सिविल सर्जन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.