Move to Jagran APP

एसडीओ सहित तीन कर्मचारियों पर कार्य स्थल महिला शोषण का आरोप

हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के तितरम में तैनात एसडीओ सहित तीन कर्मचारियों पर एक महिला सफाई कर्मचारी ने कार्य स्थल पर शोषण करने के आरोप लगाए हैं। महिला ने तीनों के खिलाफ राज्य महिला आयोग में शिकायत की थी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Jun 2018 10:52 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jun 2018 10:52 PM (IST)
एसडीओ सहित तीन कर्मचारियों पर कार्य स्थल महिला शोषण का आरोप
एसडीओ सहित तीन कर्मचारियों पर कार्य स्थल महिला शोषण का आरोप

जागरण संवाददाता, कैथल : हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के तितरम में तैनात एसडीओ सहित तीन कर्मचारियों पर एक महिला सफाई कर्मचारी ने कार्य स्थल पर शोषण करने के आरोप लगाए हैं। महिला ने तीनों के खिलाफ राज्य महिला आयोग में शिकायत की थी। शिकायत पर एक्शन लेते हुए आयोग की चेयरपर्सन प्रतिभा सुमन ने एसडीओ रामचंद्र, जेई सुनील कुमार और क्लर्क यशपाल को 3 जुलाई को साढ़े 11 बजे पंचकूला कार्यालय में पेश होने के निर्देश दिए हैं। पेश न होने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

loksabha election banner

चेयरपर्सन को लिखी शिकायत में महिला ने आरोप लगाए हैं कि उसकी ड्यूटी वर्कशॉप कार्यालय में है। एसडीओ जानबूझकर उसको स्टोर और स्टोर प्रागंण की सफाई कराता है। वह अनुसूचित जाति से है, इसलिए भी उसको तंग किया जाता है। स्टोर में जिस सफाई कर्मचारी की ड्यूटी थी, उसको एसडीओ ने एक साल पहले भगा दिया था। उसके बदले में उससे जबर्दस्ती कार्य कराया जा रहा है। सफाई के लिए सामान भी नहीं दिया जाता है। वह जब भी सामान देने की मांग करती है और अलग शौचालय की मांग करती है, तो नौकरी से हटाने की धमकी दी जीती है। वह घर से सामान लाकर सफाई करती है। उसके पांच बच्चे हैं और सास-ससुर बुजुर्ग हैं। आय का कोई अन्य साधन नहीं है। उसकी मांग है कि उसका तबादला कैथल के किसी दूसरे कार्यालय में किया जाए। चोरी के मामले को भी दबाने का डालते हैं दबाव

महिला का कहना है कि एक चोरी के मामले को दबाने के लिए भी उस पर दबाव डाला जा रहा है। स्टोर से 15 अप्रैल, 2017 को पांच कट्टे ट्रांसफार्मर में डालने वाली पीतल की रॉड चोरी हो गई थी। एक कट्टे में सौ रॉड होती हैं। उनकी कीमत लाखों में थी। सभी कर्मचारियों ने लिखित में एसडीओ से शिकायत की, लेकिन एसडीओ ने सामान चोरी की शिकायत पुलिस में नहीं दी थी। एसडीओ इस चोरी को दबाने के लिए भी कर्मचारियों पर दबाव डालते हैं और उसके साथ रंजिश रखते हैं। महिला सीधी साधी है और अच्छे से काम भी करती है। आरोप महिला नहीं, उसका पति लगा रहा है, जो यहीं से निकाला गया कच्चा कर्मचारी है। पूर्व एसडीओ पर भी यह इसी तरह के आरोप लगाता रहा है। वैसे भी उनकी जगह नया एसडीओ आ गया है, जो आरोप लगाए हैं वे सौ प्रतिशत झूठे और निराधार हैं। तीन तारीख को महिला आयोग वे जाएंगे और सारी स्थिति स्पष्ट कर देंगे।

- रामचंद्र, एसडीओ स्टोर, हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम तितरम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.