Move to Jagran APP

नवरात्र पर सजने लगे शहर के मंदिर

जागरण संवाददाता, कैथल : बृहस्पतिवार 21 सितंबर से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र को लेकर श

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Sep 2017 09:06 PM (IST)Updated: Tue, 19 Sep 2017 09:06 PM (IST)
नवरात्र पर सजने लगे शहर के मंदिर
नवरात्र पर सजने लगे शहर के मंदिर

जागरण संवाददाता, कैथल : बृहस्पतिवार 21 सितंबर से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र को लेकर शहर के सभी मंदिरों में तैयारी चल रही हैं। मंदिर में सफाई कार्य के साथ ही भव्य रूप देने के लिए रंग बिरंगी लड़ियों और रंग रोगन का कार्य किया जा रहा है। शहर के प्रमुख मंदिर श्री सनातन धर्म मंदिर, बड़ी देवी माता मंदिर, श्री छोटी देवी माता मंदिर, श्री ग्यारह रुद्री प्राचीन शिव मंदिर, गीता भवन मंदिर, हनुमान वाटिका मंदिर और अंबकेश्वर मंदिर में नवरात्र पर्व को लेकर विशेष रूप से तैयारी चल रही हैं। इन्हीं मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ सबसे ज्यादा उमड़ती है। नवरात्रों को लेकर बाजार में दुकानें और रेहड़ियां पर भी व्रत व पूजा सामग्री का सामान बिक्री के लिए सजाया जा चुका है। पहले नवरात्र को लेकर बाजारों में खासी भीड़ भक्तों की देखने को मिल रही है। मेन बाजार, तलाई बाजार, रेलवे गेट बाजार, छात्रावास रोड सहित मंदिरों के सामने स्थित दुकानों पर भक्त खरीदारी करते नजर आए।

loksabha election banner

बॉक्स

ऐसे करें नवरात्रों में पूजा

श्री सनातन धर्म मंदिर के पुजारी पंडित जनार्दन प्रसाद ने बताया कि मां के नौ नवरात्रों में विशेष रुप से नौ देवियों की पूजा की जाती है। मंदिर में पूजा को लेकर सभी तैयारी पूर्ण हो चुकी है और सजावट का काम चल रहा है। पूजा के लिए ब्रह्ममूर्त को श्रेष्ठ माना गया है जो कि सुबह चार बजे होता है। यही कारण है कि सभी मंदिरों में चार बजे से पूजा करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ती है। उन्होंने बताया कि नवरात्रों में फलों और ड्राई फ्रूट से ही भोग लगाया जाता है। भोग लगाने के बाद यह श्रद्धालुओं में वितरित कर दिया जाता है।

बॉक्स

ऐसे सजता पूजा के लिए मां का दरबार

पंडित जी ने बताया कि मंदिर में पूजा शुरू होने से पहले माता को पहले पंचामृत और फिर शुद्ध जल में गंगाजल मिलाकर स्नान करवाया जाता है। उसके बाद माता को वस्त्र पहनाए जाते हैं और श्रृंगार किया जाता है। फिर आरती कर माता को भोग लगाया जाता है। दोपहर तक पूजा का सिलसिला जारी रहता है। कुछ समय के ब्रेक के बाद 3:30 बजे से फिर से सुगंधित पुष्प और इत्र द्वारा मां का दरबार सजाकर पूजा अर्चना की जाती है। नवरात्रों को पहले दिन दिन मां शैलपुत्री, दूसरे दिन माता ब्रह्माचारिणी, तीसरे दिन माता चंद्रघंटा, चौथे दिन माता कूष्मांडा, पांचवे दिन स्कंदमाता, छठे दिन मां कात्यायनी, सातवें दिन मां कालरात्रि, आठवें दिन मां महागौरी व नौवें दिन सिद्धिदात्री की पूजा की जाएगी।

बॉक्स

फलों के दामों में हुई दर्ज की गई बढ़ोतरी

- सब्जी मंडी स्थित फल विक्रेताओं ने बताया कि नवरात्रों के समय में फलों की एकदम से मांग कई गुना तक बढ़ जाती है, जिससे दामों में भी बढ़ोतरी होती है। उन्होंने कहा कि केले में यह प्रति दर्जन से पांच से दस रुपये और अन्य फलों में यह प्रति किलो 10 से लेकर 50 रुपये तक बढ़ती है। इसका कारण फलों की ज्यादा मांग होती है।

बॉक्स

सुरक्षा को लेकर उचित प्रबंध

नवरात्र पर्व को लेकर पुलिस अलर्ट है। सभी मंदिरों में सुरक्षा के विशेष प्रबंध रहेंगे। महिला पुलिस कर्मचारियों के साथ अलग से टीमें बनाकर ड्यूटियां लगाई गई हैं। रात को भी पुलिस की गश्त मंदिरों में रहेगी।

- सुमेर प्रताप ¨सह, एसपी कैथल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.