Move to Jagran APP

आरकेएसडी कालेज में प्राध्यपकों ने ऑनलाइन कक्षा को तैयार की पीपीटी

कॉलेज खुलने के बाद यहां दाखिला प्रक्रिया को लेकर स्टाफ सदस्य तो पहुंचना शुरू हो गए हैं लेकिन अभी तक दाखिले के लिए कोई गाइडलाइन नहीं आई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 06:26 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 06:26 AM (IST)
आरकेएसडी कालेज में प्राध्यपकों ने  ऑनलाइन कक्षा को तैयार की पीपीटी
आरकेएसडी कालेज में प्राध्यपकों ने ऑनलाइन कक्षा को तैयार की पीपीटी

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

कॉलेज खुलने के बाद यहां दाखिला प्रक्रिया को लेकर स्टाफ सदस्य तो पहुंचना शुरू हो गए हैं, लेकिन अभी तक दाखिले के लिए कोई गाइडलाइन नहीं आई है। जबकि आरकेएसडी कॉलेज के प्राध्यापकों की ओर से नए सत्र में लगने वाली ऑनलाइन कक्षाओं के लिए पीपीटी को तैयार कर लिया गया है। जैसे ही दाखिले शुरू होंगे तो विद्यार्थियों को इसके माध्यम से जानकारी दी जाएगी। फिलहाल कालेज के सभी प्राध्यापक नए सत्र के लिए ऑनलाइन कक्षाओं के लिए व्याख्यान तैयार करने में जुटे हुए हैं। कॉलेज के कुल 48 प्रोफेसर इस कार्य में लगे हैं, कालेज के समय में जो पुस्तकालय में बैठकर अपना कार्य करते हैं। वहीं, इसको लेकर प्राध्यापकों का कहना है कि महामारी के चलते इस वर्ष कालेजों के खुलने की संभावनाएं काफी कम है। ऐसे में उच्चतर शिक्षा विभाग के निर्देशों के तहत ऑनलाइन कक्षाओं के लिए व्याख्यान तैयार किए जा रहे हैं। इसमें पीपीटी तैयार की जा रही है। जिसमें ऑनलाइन माध्यम से लगने वाली कक्षा के दौरान वाट्सएप और फेसबुक पर विद्यार्थियों को विषय की आसानी से जानकारी दी जा सके।

48 प्रोफेसर जुटे कार्य में :

आरकेएसडी पीजी कालेज के प्राचार्य डा. संजय गोयल ने बताया कि महामारी के बीच सरकार की ओर से आदेश जारी होने के बाद दाखिले शुरू किए जाएंगे, जो ऑनलाइन माध्यम से होंगे। गोयल ने बताया कि नए सत्र में ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई के लिए व्याख्यान की पीपीटी तैयार करने के लिए 48 प्रोफेसर कार्य में जुटे हैं।

दाखिले के लिए 13 अगस्त तक कर सकते आवेदन : वर्मा

संवाद सहयोगी, ढांड : चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार में बीएससी एग्रीकल्चर में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को आवेदन का एक और मौका मिलेगा। स्नातक स्तर पर विद्यार्थियों के दाखिले मेरिट के आधार पर होंगे। कृषि महाविद्यालय कौल के प्राचार्य डा. रमेश चंद्र वर्मा ने बताया कि ने बताया कि स्नातक स्तर पर दाखिले के लिए अब तक प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही दाखिले होते थे। आवेदनों की अधिक संख्या और कोविड संकट के बीच इस बार परीक्षा करवाना मुमकिन नहीं है। फैसला लिया गया है कि बीएससी के लिए सभी दाखिले मेरिट के आधार पर हो। ऐसा पहली बार होगा, जब बीएससी में प्रवेश परीक्षा की बजाय मेरिट के आधार पर दाखिले होंगे। हिसार, कौल व बावल कृषि महाविद्यालय में आवेदन तिथि भी 13 अगस्त 2020 तक बढ़ा दी गई है। कृषि, मतस्य विज्ञान, गृह विज्ञान तथा कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर प्रवेश दसवीं या बारहवीं कक्षा में प्राप्त अंकों की मैरिट के आधार पर होगी तथा जिन विद्यार्थियों ने आवेदन नहीं किया है वो भी 13 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.