Move to Jagran APP

¨लग जांच करने वाले अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर होगी सख्त कार्रवाई : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल: डीसी सुनीता वर्मा ने कहा कि ¨लग पहचान करने वाले अल्ट्रासाउंड केंद्र

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Sep 2017 10:05 PM (IST)Updated: Mon, 18 Sep 2017 10:05 PM (IST)
¨लग जांच करने वाले अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर होगी सख्त कार्रवाई : डीसी
¨लग जांच करने वाले अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर होगी सख्त कार्रवाई : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल: डीसी सुनीता वर्मा ने कहा कि ¨लग पहचान करने वाले अल्ट्रासाउंड केंद्रों के मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस कार्य के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की टीमें गठित करके इन केंद्रों पर औचक निरीक्षण किया जाएगा। वे अपने कैंप कार्यालय में ¨लगानुपात में सुधार के लिए पीएनडीटी व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मुहिम से जुड़े विभागों के अधिकारियों की बैठक में प्रगति की समीक्षा कर रहीं थीं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जिन परिवारों में पहली लड़की पैदा हुई है तथा दूसरा बच्चा पैदा होने वाला ऐसे परिवारों पर विशेष नजर रखने के साथ-साथ प्रसव करवाने वाले स्थानों की ट्रै¨कग की जाएंगी। डीसी ने कहा कि इस कार्य के लिए सूचना तंत्र को मजबूत करने के लिए सभी स्कूलों, कॉलेजों, बस स्टैंड, लघु सचिवालय, हैल्थ सेंटरों, अटल सेवा केंद्रों पर ड्रॉप बाक्स लगाए जाएंगे ताकि कोई भी व्यक्ति ऐसे मामलों की सूचना इन बाक्स में डाल सके।

डीसी ने कहा कि ¨लगानुपात सुधारने की दिशा में लगातार प्रयास करने होंगे, तभी जिला का ¨लगानुपात सुधर सकता है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि शीघ्र ही आशा कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाएं, जिन्हें ¨लग अनुपात सुधारने के लिए ग्रामीण क्षेत्र की सूचनाओं को आदान-प्रदान करने के बारे जागरूक किया जा सके।

डीसी ने युवकों में नशीले पदार्थ के उपयोग को रोकने तथा सड़क सुरक्षा और मुख्यमंत्री शिकायत निवारण पटल पर आने वाली शिकायतों को भी तत्परता से निपटाने के आदेश दिए। उन्होंने विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री शिकायत निवारण पटल पर ज्यादा दिन तक शिकायतों को लंबित रखने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी बीडीपीओ इन शिकायतों को गंभीरता से लें तथा लगातार मॉनिट¨रग करके इनका तुरंत निपटान करें, जो अधिकारी इन मामलों में ढील बरतेंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने में गुरेज नहीं किया जाएगा। बैठक में एडीसी कैप्टन शक्ति ¨सह, सीटीएम सुशील कुमार, सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी शमशेर सिरोही, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दीपक खुराना, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवर दमन, डिप्टी सीएमओ डॉ. नीलम कक्कड़, एलडीएम आरके कटारिया उपस्थित थे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.