Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लाभार्थियों के खाते में अगले सप्ताह जमा होंगे छह हजार

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी उमाशंकर ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना परिवार पहचान पत्र तथा मेरी फसल-मेरा ब्योरा के कार्यों की समीक्षा बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 09:53 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 09:53 AM (IST)
मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लाभार्थियों  के खाते में अगले सप्ताह जमा होंगे छह हजार
मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लाभार्थियों के खाते में अगले सप्ताह जमा होंगे छह हजार

जागरण संवाददाता, कैथल : मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव वी उमाशंकर ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना, परिवार पहचान पत्र तथा मेरी फसल-मेरा ब्योरा के कार्यों की समीक्षा बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सभी योजनाएं आम जन के हित में है और मुख्यमंत्री खुद इन योजनाओं की समय-समय पर समीक्षा करते हैं। प्रदेश के लगभग 32 लाख परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य जल्द पूरा किया जाए। इसके साथ मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत मार्च माह तक 15 लाख परिवारों को जोड़ा जाए, ताकि इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिल सके। अगले सप्ताह तक मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के लाभार्थियों के खाते में छह हजार की राशि जमा होनी शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से कहा कि इस कार्य को पूरा करने के लिए पटवारी, ग्राम सचिव तथा जूनियर प्रोग्राम की टीम बनाकर गांव, ब्लॉक, सब डिविजन तथा जिला स्तर पर कार्य को तेजी से पूरा किया जाए। जितनी भी कॉमन सर्विस सेंटर है, उन सभी स्थानों पर पात्र व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकता है। जल्द ही पात्र व्यक्तियों के खाते में योजना का पैसा आना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि 30 जनवरी को सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा।

36 कॉमन सर्विस सेंटरों में आवेदन लेने के लिए प्रक्रिया

कैथल, कलायत, पूंडरी तथा गुहला के सरल केंद्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में 278 तथा शहरी क्षेत्रों में 36 कॉमन सर्विस सेंटरों में आवेदन लेने के लिए प्रक्रिया चल रही है। 30 जनवरी को सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा।

इस मौके पर प्रशिक्षित ऑपरेटर को चयनित किया गया है, जो मौके पर पात्र व्यक्तियों के फार्म भरने का कार्य करेंगे। जिला में अब तक 221 पात्र परिवारों को जोड़ा गया है।

योजना से संबंधित कार्य जल्द पूरा करें

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि आम जन को जागरूक करें कि इस महत्वाकांक्षी योजना से सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की बीमा व योजनाओं का प्रीमियम वहन किया जाएगा। पात्र व्यक्ति के छह हजार की राशि सालाना डाली जाएगी। प्रीमियम कटने के बाद जो राशि शेष बचेगी, वह संबंधित व्यक्ति के खाते में जाएगी। उन्होंने सभी एसडीएमों को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्र में इस योजना से संबंधित कार्य को तेजी से पूरा करें। शेष राशि को कैश निकाल सकता है तथा परिवार पेंशन फंड स्कीम के तहत निवेश भी कर सकता है। योजना के तहत लाभार्थियों को 60 वर्ष की उम्र पूरी होने के उपरांत तीन हजार मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.