Move to Jagran APP

जल संकट की समस्या से निपटने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग लगाएगा छह ट्यूबवेल

गर्मी का सीजन शुरू होने के बाद शहर में जल संकट भी गहरा जाता है। इस समस्या से निपटने के लिए जन स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर में छह ट्यूबवेल लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 06:51 AM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 06:51 AM (IST)
जल संकट की समस्या से निपटने के लिए  जनस्वास्थ्य विभाग लगाएगा छह ट्यूबवेल
जल संकट की समस्या से निपटने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग लगाएगा छह ट्यूबवेल

जागरण संवाददाता, कैथल : गर्मी का सीजन शुरू होने के बाद शहर में जल संकट भी गहरा जाता है। इस समस्या से निपटने के लिए जन स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर में छह ट्यूबवेल लगाए जाएंगे। इसे लेकर विभाग द्वारा 95 लाख रुपये का भेजा गया एस्टीमेट मुख्यालय से पास हो गया है और यह राशि भी आ गई है। जल्द ही कनेक्शन लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि कनेक्शन लगाने को लेकर विभाग ने पानी की समस्या वाली कालोनियों की जानकारी जुटाई गई थी। इसके बाद उन कालोनियों में ही ट्यूबवेल लगाए जाने हैं। विभाग के अनुसार शहर की 70 फीसद जनसंख्या नहरी पानी पर आधारित हैं। गर्मी में नहरी पानी की सप्लाई की समस्या न आए, इसके लिए विभाग ने कुल 12 कनेक्शनों की मंजूरी मांगी थी। परंतु इसमें से छह कनेक्शन ही मंजूर हुए हैं। ट्यूबवेल लगने के बाद इन कालोनियों में पानी की समस्या से निजात मिलेगी। ट्यूबवेलों के लगने के बाद करीब 25 हजार की आबादी का पानी की समस्या का समाधान हो जाएगा।

इन जगहों पर लगाए जाने हैं पानी के ट्यूबवेल :

जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर की कुल छह जगहों पर पानी के ट्यूबवेल लगाए जाने हैं। जिसमें सिरटा रोड स्थित कुष्ठ आश्रम, जींद रोड स्थित मॉडल टाउन, फ्रांसवाला रोड स्थित वाटर डिस्पोजल वाली जगह, बाल सेठ कालोनी, अंबाला रोड और शहर के ऊपरी इलाकों में प्रताप गेट की तरफ ट्यूबवेल लगाए जाने हैं। इसके लिए 95 लाख रुपये की राशि स्वीकृत होने के बाद विभाग के पास आ चुकी है।

विभाग ने शहर में कुल 12 नए ट्यूबवेल लगाने की मुख्यालय से अनुमति मांगी थी। जिस पर छह ट्यूबवेल लगाने की अनुमति मिल चुकी है। इसके लिए बजट भी आ चुका है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद ट्यूबवेल लगाने का कार्य किया शुरू करवा दिया जाएगा।

सतपाल रोज, एसडीओ, जनस्वास्थ्य विभाग, कैथल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.