Move to Jagran APP

फसल अवशेष जलाने वालों पर होगी कार्रवाई: डीसी

डीसी सुजान सिंह ने बताया कि फसल अवशेष प्रबंधन के तहत जागरूकता अभियान जोरों पर चल रहा है। सरकार द्वारा फसल अवशेष प्रबंधन के तहत सीएससी व व्यक्तिगत तौर पर कृषि यंत्रों को उपलब्ध करवाया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 06:55 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 06:55 AM (IST)
फसल अवशेष जलाने वालों पर होगी कार्रवाई: डीसी
फसल अवशेष जलाने वालों पर होगी कार्रवाई: डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी सुजान सिंह ने बताया कि फसल अवशेष प्रबंधन के तहत जागरूकता अभियान जोरों पर चल रहा है। सरकार द्वारा फसल अवशेष प्रबंधन के तहत सीएससी व व्यक्तिगत तौर पर कृषि यंत्रों को उपलब्ध करवाया गया है। इस बार प्रशासन ने अवशेषों पर आग लगाने वालों की निगरानी के लिए कमेटियां गठित की गई हैं, जो धान कटाई के दौरान क्षेत्रों का दौरा करेंगे। अगर कोई व्यक्ति फानों में आग लगाने की प्रक्रिया में शामिल मिलता है तो उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

loksabha election banner

डीसी फसल अवशेष प्रबंधन पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कृषि विभाग के उपनिदेशक को निर्देश दिए कि वे संबंधित विभागों के साथ ज्वाइंट बैठक करवाना सुनिश्चित करें ताकि सभी अधिकारियों को इस कार्य के लिए अपडेट और चुस्त रखा जा सके। जिला में कोई भी किसान बचे हुए अवशेषों को नहीं जलाएं, बल्कि फसल अवशेष प्रबंधन करके उसे अपनी आय का जरिया बनाए।

उन्होंने पंचायत विभाग को निर्देश दिए कि सभी कस्टम हायरिग सेंटर दुरूस्त हों और पूरी तरह से संचालित होने चाहिए। किसानों की सुविधा के लिए फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कृषि यंत्रों की खरीद भी करें ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं हो। पूरा जिला नो-बर्निंग जोन में आना चाहिए यानि कि किसी भी क्षेत्र में फानों में आग लगाने की घटना नहीं घटित होनी चाहिए। इस कार्य में जिला के किसान भी अपना सकारात्मक सहयोग दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.