Move to Jagran APP

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ली निष्पक्ष रूप से मतदान करने की शपथ

जिले के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में मतदाता दिवस पर आनलाइन माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किए गए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 11:06 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 11:06 PM (IST)
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ली निष्पक्ष रूप से मतदान करने की शपथ
राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ली निष्पक्ष रूप से मतदान करने की शपथ

- जिले के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में आनलाइन माध्यम से आयोजित किए गए कार्यक्रम

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, कैथल : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मंगलवार को जिले के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में आनलाइन माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किए। इसके साथ ही कई सामाजिक संगठनों ने भी कार्यक्रम आयोजित कर संविधान दिवस पर मतदान को लेकर शपथ ली। इसी कड़ी में अंबाला रोड स्थित सर छोटू राम इंडोर स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें खेल विभाग के कर्मचारियों व कोच ने शपथ ली।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में नूपुर ने पाया प्रथम स्थान

कैथल : राजकीय कालेज के कानूनी साक्षरता प्रकोष्ठ की ओर से राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता करवाई। इस प्रतियोगिता को कानूनी प्रकोष्ठ की संयोजिका डा. नीलम रही। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से युवाओं को अपने मतदान अधिकारों के विषय में प्रश्न पूछे। इससे यह जानकारी प्राप्त हुई की युवा अपने मतदान अधिकारों के प्रति कितने सजग हैं व उन्हें मतदान करने के लिए भी प्रेरित किया। इस मौके पर प्राचार्या प्रो. सुनीता अरोडा ने भी युवाओं से अपने अधिकारों के प्रति सजग रहने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बीएससी नान-मेडिकल प्रथम वर्ष की नूपुर प्रथम व बीएससी नान-मेडिकल प्रथम वर्ष की वंदना द्वितीय रही।

आनलाइन माध्यम से राष्ट्रीय मताधिकार दिवस मनाया

संस, ढांड : बाबू अनंत राम जनता कालेज कौल में प्राचार्य डा. ऋषिपाल की अध्यक्षता में आनलाइन माध्यम से राष्ट्रीय मताधिकार दिवस मनाया। इसमें मुख्य वक्ता के तौर डीएवी कालेज करनाल के प्राचार्य डा. रामपाल सैनी ने भारतीय मतदाता और उनके अधिकार विषय पर विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्र की उन्नति के लिए युवा उसकी रीढ़ होते हैं। हमारे युवाओं को यह समझने की आवश्यकता है कि हमें राष्ट्र निर्माण को ध्यान में रखते हुए अपने मताधिकार का उचित प्रयोग करना चाहिए।

भारत विश्व का महान लोकतांत्रिक देश: सतीश कक्कड़

संस, सीवन : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में खंड स्तरीय मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी सतीश कक्कड़ मुख्यातिथि रहे। कक्कड़ ने कहा कि भारत विश्व का महान लोकतांत्रिक देश है। हमें लोकतंत्र में निष्ठा रखते हुए लोकतांत्रिक परंपराओं का सम्मान करना चाहिए।उन्होंने बीएलओ सुपरवाइजर प्राध्यापक रामकुमार सीवन, प्राध्यापक शैलेंद्र कुमार लदाना चक्कू व खंड के 24 बीएलओ को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

ग्रामीण युवा मंडल की तरफ से कार्यक्रम किया आयोजित

संस, कलायत : गांव बात्ता में ग्रामीण युवा मंडल की तरफ से कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सचिव सूर्यभान ने की। अध्यक्ष संदीप राणा ने बताया कि संस्था ने 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया है। इसके तहत संगठन के पदाधिकारियों ने गांव के युवा-युवतियों को स्वच्छ मतदाता करने की शपथ दिलवाई। उन्होंने कहा कि हमें चाहिए कि हम अच्छी सरकारों को चुनकर अच्छे व्यक्तियों को चुनकर सरकार का हिस्सा बनाएं।

आदर्श गांव बालू में मनाया मतदाता दिवस

संस, कलायत : आदर्श गांव बालू के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में मतदाता दिवस मनाया गया। शिक्षण संस्थान मुखिया हरवीर सिंह शास्त्री की अगुआई में सुपरवाइजर रमेश कुमार और बीएलओ मौजूद रहे। इस दौरान कर्मियों को वोटर लिस्ट, चैक लिस्ट, कैलेंडर, पेन व डायरी सौंपी गई। शास्त्री ने कहा कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस भारत में मनाया जाता है। इसके माध्यम से नागरिकों को मत का महत्व समझाते हुए निर्धारित आयु वर्ग के लोगों को मत बनवाने के लिए प्रेरित किया जाता है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई शपथ

संस, पूंडरी : डीएवी कालेज पूंडरी में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया। इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी परमिद्र कौर ने शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक स्टाफ सदस्यों को मतदाता शपथ दिलवाई। सुपरवाइजर छत्रपाल ने सभी को शपथ दिलाई कि वे बिना किसी प्रलोभन के धर्म, जाति, ऊंच-नीच से ऊपर उठकर मतदान करेंगे। राजकीय संस्कृति माडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया। स्कूल प्रधानाचार्य विरेंद्र कुमार ने बताया कि राष्ट्र मतदाता दिवस पर हम सब को शपथ लेनी चाहिए कि हम सामाजिक बुराइयों को जड़ से मिटाने का काम करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.