Move to Jagran APP

पीएमएवाई योजना का नहीं मिल पा रहा लोगों को लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना को करीब एक वर्ष बीत जाने के बाद भी लाभार्थियों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसका एक बड़ा कारण अधिकारियों और कर्मचारियों की स्थायी नियुक्ति न होना और कलायत नगरपालिका में एमई का मंगलवार और बीआइ का बुधवार का दिन कार्यालय पहुंचना बताया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 09:15 AM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 09:15 AM (IST)
पीएमएवाई योजना का नहीं मिल पा रहा लोगों को लाभ
पीएमएवाई योजना का नहीं मिल पा रहा लोगों को लाभ

संवाद सहयोगी, कलायत :

loksabha election banner

प्रधानमंत्री आवास योजना को करीब एक वर्ष बीत जाने के बाद भी लाभार्थियों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसका एक बड़ा कारण अधिकारियों और कर्मचारियों की स्थायी नियुक्ति न होना और कलायत नगरपालिका में एमई का मंगलवार और बीआइ का बुधवार का दिन कार्यालय पहुंचना बताया जा रहा है। जहां एमई को कलायत नपा के अलावा असंध और राजौंद वहीं भवन निरीक्षक को कलायत के अलावा कैथल और उचाना का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। प्रीतम, महेंद्र, रामकुमार, अशोक, कमला और दूसरे लोगों का कहना है कि कई माह से रोजाना योजना का लाभ लेने के लिए नगरपालिका कार्यालय के चक्कर लगा रहे है। ज्यादातर जिम्मेवार अधिकारी पालिका कार्यालय में मौजूद ही नहीं होते। जब कभी भी मिल जाते है तो उन्हें केवल अधिकारियों ने केवल आश्वासन दिए हैं। पीएमएवाई योजना के तहत नियमों को पूरा करने के बावजूद भी लाभ नहीं मिल पा रहा है। आवेदकों में कई ऐसे परिवार भी है जिन्होंने पक्की छत की चाह में अपने कच्चे मकान को गिराकर पीएमएवाई का लाभ लेने के लिए कई माह से किराये या चौपालों में रहने को मजबूर है। उन्होंने बताया कि सर्दी के दिनों में उनकी समस्या ओर बढ़ गई है। उनके पास सिर ढांपने के लिए जो पुराना मकान था उसमें जैसे-तैसे कर अपना गुजर-बसर कर रहे थे। सरकार ने जन कल्याणकारी योजना जारी की तो पक्की छत की कुछ आस बंधी थी। लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के कारण योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन से जल्द से जल्द योजना का लाभ दिलाए जाने की मांग की। बाक्स-

नपा एमई अशोक कुमार और भवन निरीक्षक सुमित कुमार ने बताया कि पीएमएवाई योजना में लाभार्थियों को कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। योजना के तहत करीब 662 पात्र है। इनमें से 103 को पहली किस्त नपा द्वारा उनके खातों में डाल दी गई है। योजना से जुड़े लोगों के खाते में जल्द ही पहली किस्त उपलब्ध करवा दी जाएगी। वर्जन

चेयरपर्सन रजनी राणा ने कहा कि पीएमएवाई योजना के तहत पात्र परिवारों को लाभ देने के लिए पालिका कार्यकारिणी तत्पर है। कुछ अधिकारियों के कार्यालय न पहुंचने की शिकायतें मिल रही है। योजना में हो रही देरी को लेकर मामला जिला उपायुक्त के संज्ञान में लाया जाएगा। जल्द ही लाभार्थियों के खाते में राशि उपलब्ध करवा दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.