Move to Jagran APP

ठंड में मूंगफली और गज्जक की बढ़ रही डिमांड

सर्दी के मौसम में जहां गर्म कपड़ों और गर्म पेय पदार्थाें की डिमांड लगातार बढ़ी हैं वहीं अब लोग बड़े चाव से मूंगफली और गजजक भी खा रहे हैं। मूंगफली और गज्जक बेचने के लिए सड़क किनारे दुकानदार बैठे हैं जो मूंगफली को गर्म करके बेचते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 06:55 AM (IST)Updated: Fri, 25 Dec 2020 06:55 AM (IST)
ठंड में मूंगफली और गज्जक की बढ़ रही डिमांड
ठंड में मूंगफली और गज्जक की बढ़ रही डिमांड

जागरण संवाददाता, कैथल : सर्दी के मौसम में जहां गर्म कपड़ों और गर्म पेय पदार्थाें की डिमांड लगातार बढ़ी हैं, वहीं अब लोग बड़े चाव से मूंगफली और गजजक भी खा रहे हैं। मूंगफली और गज्जक बेचने के लिए सड़क किनारे दुकानदार बैठे हैं, जो मूंगफली को गर्म करके बेचते हैं। मूंगफली बेचने वालों दुकानदारों का कहना है कि इस समय उन्हें अच्छा धंधा होने की उम्मीद रहती है। इस बार मूंगफली के दामों में प्रतिकिलो 20 रुपये की वृद्धि हुई है। बाजार में जगह-जगह रेहड़ियों के अलावा किराना की छोटी व बड़ी दुकानों पर मूंगफली की बिक्री की हो रही है। बाजार में मूंगफली पिछले साल के भाव के बराबर ही बिक रही है। इस समय बाजार में मूंगफली का भाव 100 से 120 रुपये प्रति किलो का चल रहा है। थोक में मूंगफली 80 रुपये किलो तक मिल जाती है। ठंड बढ़ने के बाद अब मूंगफली की भी मांग बढ़ गई है।

loksabha election banner

मूंगफली बेचने वाली श्यामा ने बताया कि वह हर वर्ष करनाल रोड पर स्थित रेलवे फाटक के पास मूंगफली बेचता है। इस बार मूंगफली के भव में पिछले वर्ष की अपेक्षा तेजी आई है। पिछले वर्ष तो 90 रुपये में बढि़या किस्म की मूंगफली बेची गई थी, जिसका इस बार दाम 110 रुपये ऊपर है।

भूनी हुई मूंगफली को अधिक पंसद करते हैं लोग :

बता दें कि सर्दी के बढ़ने के कारण अधिकतर लोग भूनी हुई मूंगफली को अधिक पंसद करते हैं। किराना की दुकान पर बिकने वाली मूंगफली के अलावा सड़क किनारे भूनी हुई मूंगफली बेचने वालों के पास अधिक काम रहता है। नए साल के बाद 13 जनवरी को आने वाले लोहड़ी पर्व पर मूंगफली खूब बिकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.