Move to Jagran APP

गेहूं की खरीद के बाद किसानों को नहीं मिल रहा जे-फार्म

फसल खरीद के लिए सरकार की ओर से लागू की गई ऑनलाइन प्रणाली किसानों व आढ़तियों के लिए जी का जंजाल बनी हुई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 06:38 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 06:38 AM (IST)
गेहूं की खरीद के बाद किसानों को नहीं मिल रहा जे-फार्म
गेहूं की खरीद के बाद किसानों को नहीं मिल रहा जे-फार्म

संवाद सहयोगी, ढांड: फसल खरीद के लिए सरकार की ओर से लागू की गई ऑनलाइन प्रणाली किसानों व आढ़तियों के लिए जी का जंजाल बनी हुई है। किसानों को अपनी गेहूं आढ़तियों के माध्यम से ऑनलाइन प्रणाली को अपनाते हुए खरीद एजेंसियों को बेचे हुए चार दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक ना तो किसानों को उसका जे फार्म मिला और ना ही एजेंसियों के पास आइ फार्म पहुंचा है।

loksabha election banner

ढांड मंडी एसोसिएशन के प्रधान जंगशेर नंबरदार व आढ़तियों का कहना है कि सरकार द्वारा ढांड मंडी को बारदाना मुक्त करके गांव सोलूमाजरा स्थित अदानी एग्रो के साइलो में आढ़तियों के माध्यम से खुला अनाज लिया जा रहा है। गेट पर इंद्राज करने के बाद गेट पास तो ऑनलाइन मिल रहा है, लेकिन उसके बाद जे व आइ फार्म जनरेट नहीं हो रहा है। इसकी वजह है कि मार्केट कमेटी की ओर से आढ़तियों को आइडी व पासवर्ड जारी नहीं किया गया है।

मंडी प्रधान का कहना है कि सोलूमाजरा अदानी एग्रो साइलो में सात अप्रैल से खरीद शुरू हो चुकी है, लेकिन अभी तक एक भी किसान का जे व आइ फार्म जनरेट नहीं हुआ है। इसके लिए मार्केट कमेटी के अधिकारी जिम्मेदार है। आढ़तियों के बार-बार मार्केट कमेटी में चक्कर लगाने के बावजूद आइडी व पासवर्ड नहीं मिल रहा है। केवल यही जवाब मिलता है कि ऊपर से जब आएगा तभी आपको दिया जाएगा।

ढांड मार्केट कमेटी के सचिव देवेंद्र ने कहा कि इस समस्या के बारे में विभाग के उच्चाधिकारियों को लिखित में सूचना दी हुई है। बोर्ड मुख्यालय से बार-बार संपर्क किया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि रविवार तक समस्या का हल हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.