Move to Jagran APP

अब तक 1.76 लाख परिवारों का हो चुका सर्वे : एडीसी

एडीसी सतबीर सिंह कुंडू ने परिवार पहचान पत्र के लिए बनाई गई समिति में शामिल सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी व सचिव नगरपालिका चीका कलायत पूंडरी और राजौंद की लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में बैठक ली।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 09:08 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 09:08 AM (IST)
अब तक 1.76 लाख परिवारों का हो चुका सर्वे : एडीसी
अब तक 1.76 लाख परिवारों का हो चुका सर्वे : एडीसी

जागरण संवाददाता, कैथल: एडीसी सतबीर सिंह कुंडू ने परिवार पहचान पत्र के लिए बनाई गई समिति में शामिल सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी व सचिव नगरपालिका चीका, कलायत, पूंडरी और राजौंद की लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में बैठक ली।

loksabha election banner

एडीसी ने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिला में रह रहे परिवारों का सर्वे करके उनकी पहचान करना है ताकि सरकार द्वारा उन्हें परिवार पहचान पत्र जारी किया जा सके। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गत दिनों वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आदेश दिए हैं कि कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के दृष्टिगत परिवार पहचान पत्र के लिए सर्वे टीम ने बीच में ही काम को बंद किया गया था, जो कि अब इस सर्वे को पूरा करना है। इसलिए जिला में बनाई गई टीम को फिर से तैयार होकर सर्वे को पूरा करना है।

एडीसी ने कहा कि कमेटी के सदस्यों को बीएलओ के माध्यम से आपसी तालमेल से यह कार्य पूरा करना है। पूरी प्रक्रिया पहले की तरह ही है। अगर कोई परेशानी आती है तो इसकी जानकारी तुरंत भिजवाएं ताकि समस्या का हल मौके पर ही किया जा सके। वार्डवाइज पूरी जानकारी है ही। जिला में रिकॉर्ड अनुसार परिवारों की संख्या दो लाख 24 हजार 701 है। जबकि अब तक एक लाख 76 हजार 599 परिवारों का सर्वे हो चुका है। डाटा एकत्रित करने में डिपो होल्डर की भी मदद ली जा सकती है।

उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र का फायदा किसी एक सदस्य को न होकर बल्कि पूरे परिवार को होगा। सरकार द्वारा जारी जनकल्याणकारी नीतियों में अब परिवार पहचान पत्र को प्राथमिकता दी जाएगी। इसका उद्देश्य जिला में रह रहे परिवारों तक सरकार की कल्याणकारी नीतियों का लाभ देना है।

इस अवसर पर डीआइओ दीपक खुराना, बीडीपीओ रोजी, फूल सिंह, एसके शर्मा, ईओ अशोक कुमार, सचिव मार्केट कमेटी कुलदीप सिंह, बंबूल सिंह, सुशील कुमार और सोहन लाल मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.