Move to Jagran APP

संत रविदास की जयंती पर हवन यज्ञ व भंडारे का किया आयोजन

जागरण संवाददाता, कैथल : संत शिरोमणि गुरु रविदास जयंती जिलेभर में मनाई गई। जिलावासियों न

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Feb 2018 12:33 AM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2018 12:33 AM (IST)
संत रविदास की जयंती पर हवन यज्ञ व भंडारे का किया आयोजन
संत रविदास की जयंती पर हवन यज्ञ व भंडारे का किया आयोजन

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

संत शिरोमणि गुरु रविदास जयंती जिलेभर में मनाई गई। जिलावासियों ने संत रविदास के दिखाए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। धार्मिक प्रतिष्ठानों पर हवन-यज्ञ व अन्य प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए गए। कई शिक्षण संस्थानों में भी रविदास जयंती पर कार्यक्रम आयोजित हुए।

इंदिरा गांधी महिला महाविद्यालय में रविदास जयंती पर कालेज में कार्यक्रम आयोजित किया गया। महाविद्यालय प्रबंधक समिति के उप प्रधान राम बहादुर खुरानिया ने दीप प्रज्जवलित किया। सुरभि ने मेरा जीवन तेरी शरण नामक भक्ति गीत की प्रस्तुति दी। कार्यवाहक प्राचार्या नीरजा उप्पल ने छात्राओं को संत रविदास के जीवन के बारे में बताया।

32 लोगों का बीपी व शुगर जांचा :

विश्व ¨हदू परिषद कैथल ने रविदास जयंती के उपलक्ष्य में निशुल्क बीपी व शुगर जांच शिविर लगाया गया। इसमें मुख्यअतिथि भाजपा अध्यापक प्रकोष्ठ के जिला संयोजक प्रवीण प्रजापति थे। अध्यक्षता विश्व ¨हदू परिषद के •ालिा मंत्री चंद्रभान ने की। शिविर में 132 लोगों ने बीपी व शुगर की जांच की गई। इस मौके पर प्रेमचंद मित्तल, अशोक, राहुल, विशाल, मोहित, ध्रुव, रंजन, सुमन, अभिषेक, शुभम, हर्ष मौजूद थे।

गांव-गांव जाकर मनाई जयंती

भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य राव सुरेंद्र ¨सह ने गांव नैना, गुहणा, जसवंती, खुराना, प्रताप गेट, सिरटा, मालखेड़ी व सजूमा गांव में जाकर संत गुरु रविदास का जन्म दिवस मनाया। मोटरसाइकिलों का काफिला भी उनके साथ रहा। पूर्व पार्षद संतोष भोला एडवोकेट, धर्मवीर, बालाजी, बलजीत रंगा, पार्षद सत्यप्रकाश अग्रवाल, जगदीश राठी सरपंच दीवाल, राममेहर सरपंच भानपुरा व ईश्वर ¨सह क्योड़क मौजूद थे।

विद्यार्थियों को किया प्रेरित

फोटो संख्या : 32

कैथल : ऑक्सफोर्ड स्कूल में गुरु रविदास जयंती पर प्रबंधक निदेशक जगजीत माजरा ने विद्यार्थियों को गुरू की महिमा के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि गुरु रविदास 15वीं व 16वीं शताब्दी के महान संत, दार्शनिक, समाज सुधारक व भगवान के परम् अनुयायी थे। उन्होंने अपनी रचनाओं के माध्यम से लोगों को सामाजिक संदेश देकर जागरुक किया। उन्होंने विद्यार्थियों को गुरु के दिखाए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।

महापुरुषों द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलकर ही जीवन होगा सार्थक : शैली मुंजाल

गुरु रविदास सभा मूंदड़ी ने गांव में कार्यक्रम आयोजित किया। जिला भाजपा उपाध्यक्ष शैली मुंजाल ने संत रविदास की 641वीं जयंती पर नमन किया।

सामाजिक सौहार्द की मूर्त थे गुरु रविदास: सतबीर भाणा

फोटो संख्या : 30

ढांड : वरिष्ठ कांग्रेस नेता सतबीर भाणा ने कहा कि संत गुरु रविदास समानता, एकता व सौहार्द की एक सच्ची मूर्त थे। वे भगवान के सबसे बड़े भक्तों में से एक रहे हैं। आज भी उनको उदारता व जनप्रेम के लिए याद किया जाता है। उन्होंने कहा कि हमें आगामी पीढि़यों में भी गुरु रविदास की सोच को ¨जदा रखना है, ताकि ¨हदुस्तान में एकता, बराबरी व मानव प्रेम का समावेश बना रहे। भाणा ने गांव टीक में संत गुरु रविदास जयंती समारोह में शिरकत कर लोगों को जयंती की बधाई दी।

गुरु रविदास के दिखाए मार्ग पर चलें: जाजनपुर

ढांड : गांव जाजनपुर में संत गुरु रविदास जयंती मनाई गई। इसमें मुख्यातिथि के रूप में गांव के युवा सरपंच कृष जाजनपुर ने शिरकत की। सरपंच जाजनपुर ने कहा कि हमें गुरु रविदास के दिखाए मार्ग पर चलते हुए उनके दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए।

संत महात्मा किसी एक जात के नहीं: गोलन

ढांड : संत महात्मा किसी एक जात के नहीं होते। संत तो सभी के लिए एक समान होते है। हमें संतों महात्माओं की जयंती मिलजुल कर मनानी चाहिए। इससे आपसी भाईचारे को बढ़ावा मिलता है। उक्त विचार वरिष्ठ भाजपा नेता एवं प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रणधीर गोलन ने गांव जाजनपुर में गुरु रविदास जयंती के अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। गोलन ने कहा कि हमें गुरु रविदास के दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए। इसके अलावा चुहड़माजरा, चंदलाना में रविदास जयंती मनाई गई।

समाज का पथ प्रदर्शन करते रहेंगे संत रैदास के संदेश : शर्मा

कलायत :

भाजपा प्रांतीय उपाध्यक्ष धर्मपाल शर्मा ने गांव बालू में संत रैदास जन्मदिवस उपलक्ष्य में मटौर, बढ़सीकरी, किठाना, गुलियाना सहित करीब एक दर्जन गांव में संत रैदास के जीवन दर्शन आधारित कार्यक्रमों में शिरकत की। इस अवसर पर रवींद्र धीमान, ¨रकू मौजूद रहे।

संत रैदास मंदिर की रखी आधारशिला

कलायत : मटौर गांव में डा. भीमराव आंबेडकर युवा संगठन तत्वाधान में संत रैदास मंदिर की आधारशिला रखी गई। समारोह के मुख्यातिथि डॉ. प्रीतम कौलेखां थे। उन्होंने नगर पार्षद राजेश, लखपत राय, राजेश कुमार, मनोज कुमार, सुख¨वद्र ¨सह, नवीन कुमार, गुलाब ¨सह, आत्मा राम व संजय की मौजूदगी में नींव से जुड़ी परंपरा का निवर्हन किया।

संत रविदास ने भक्ति व कर्म के मार्ग को दी प्राथमिकता : प्रो. कौशिक

फोटो संख्या : 28

पूंडरी : पूंडरी हलका विधायक प्रो. दिनेश कौशिक ने कहा है कि महान संतों की वाणी, संदेश और शिक्षाएं मनुष्य का मार्ग प्रशस्त करती है। विधायक संत रविदास जयंती के मौके पर हलके के कई गांवों का दौरा करने के बाद गांव फतेहपुर में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि संत रविदास ने अपने जीवन में भक्ति मार्ग तथा कर्म के मार्ग को प्राथमिकता दी। गांव फतेहपुर के साथ-साथ वे टयोंठा, संगरौली, कौल, रसीना, हाबड़ी, डीग, बाकल, पाई, भाणा व करोड़ा में भी रविदास जयंती बनाई गई।

गुरु रविदास का 641वां प्रकाश उत्सव मनाया

फोटो संख्या : 31

सीवन : संत शिरोमणि गुरु रविदास महाराज के 641 वें प्रकाश उत्सव में पूर्व राज्यसभा सांसद ईश्वर ¨सह ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि गुरु रविदास किसी एक समुदाय के नहीं अपितु सबके गुरु थे जिन्होंने समाज हित के लिए कार्य किए। इस अवसर पर कामरेड अमृत लाल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर विशाल भंडारा लगाया गया।

भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया

सीवन : संतों व गुरुओं के दिखाए मार्ग पर चलकर अपना जीवन सफल बनाना चाहिए। इन्होंने सदैव हमें मानवता का संदेश दिया।सारे समाज को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया। उक्त शब्द हलका गुहला से भाजपा विधायक कुलवंत बाजीगर ने ब्लाक सीवन के गांव नागल में संत रविदास जयंती पर मंदिर में डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद उपस्थित श्रद्धालुओं को कहे। इस अवसर पर जंगीर ¨सह, अमरेंद्र ¨सह खारा, गज्जन ¨सह गो¨बदपुरा, संगीत बसंल मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.