Move to Jagran APP

बीए संकाय सीटें 86, वेटिग लिस्ट 2617, उलझे रहे विद्यार्थी, कालेज में उमड़ी भीड़

जागरण संवाददाता कैथल उच्चतर शिक्षा विभाग के नियमों के तहत बुधवार दोपहर को ओपन मेरिट

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 10:36 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 10:36 AM (IST)
बीए संकाय सीटें 86, वेटिग लिस्ट 2617, उलझे रहे विद्यार्थी, कालेज में उमड़ी भीड़
बीए संकाय सीटें 86, वेटिग लिस्ट 2617, उलझे रहे विद्यार्थी, कालेज में उमड़ी भीड़

जागरण संवाददाता, कैथल : उच्चतर शिक्षा विभाग के नियमों के तहत बुधवार दोपहर को ओपन मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई। ओपन मेरिट लिस्ट को लेकर कालेज प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां तो कर ली गई थी। इसके बावजूद यहां विद्यार्थियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। लिस्ट लगने के बाद विद्यार्थियों की ओर से पांच नवंबर तक दाखिले करवाएं जाएंगे। ओपन मेरिट लिस्ट में विभाग की ओर से काफी त्रुटियां रही। इन त्रुटियों के कारण विद्यार्थियों ही नहीं, बल्कि कालेज के स्टाफ सदस्यों की काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बता दें कि आरकेएसडी कालेज में बीए संकाय की 560 सीटों में दो मेरिट लिस्ट लगने के बाद अभी 86 सीटें खाली हैं। जिन पर ओपन मेरिट लिस्ट के लिए दाखिले होने हैं। दूसरी ओपन मेरिट लिस्ट 30 अक्टूबर को लगाई जाएगी।

loksabha election banner

आरकेएसडी पीजी कालेज में इन 86 सीटों के लिए वेटिग लिस्ट में 2617 विद्यार्थी शामिल रहे, जिस कारण कालेज में सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थी दाखिला करवाने के लिए पहुंच गए। इसी प्रकार से बीकॉम की 14 सीटों के लिए 114 विद्यार्थी पहुंचे। सीटों के मुकाबले वेटिग लिस्ट में अधिक विद्यार्थियों के नाम होने के कारण कालेज के स्टाफ सदस्यों को काफी परेशानी हुई। हालांकि आरकेएसडी कालेज में भीड़ को देखते हुए मुख्य गेट पर ही व्यवस्था बना दी गई। जबकि मेरिट लिस्ट शाम चार बजे तक लग पाई । इस प्रकार से राजकीय, आइजी महिला और अन्य कालेजों में ही यही स्थिति रही। सीटें तो कम बची, लेकिन शाम तक भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई। इन दोनों कालेजों में अब वीरवार सुबह लिस्ट चस्पाई जाएगी, जबकि आरकेएसडी कालेज में वीरवार दोपहर तक फीस भरने की मोहलत दी गई है। वहीं, कालेज प्रबंधन का कहना था कि विभाग की ओर से दोबारा पोर्टल खोलने के बाद आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन नए सिरे से हुआ था। इस दौरान विद्यार्थियों की ओर से पांच कालेज की पसंद भरी गई थी। इसमें पसंद के बावजूद एक ही कालेज में क्षमता से अधिक सीटों के न होने के कारण वेटिग लिस्ट अधिक दी गई है। बॉक्स :

बीए संकाय में दाखिला लेने के लिए पहुंचे छात्र राहुल ने बताया कि वह सुबह से ही अपना दाखिला करवाने के लिए पहुंचा। यहां पर काफी संख्या में विद्यार्थी पहुंचे, जिस कारण यह जानकारी ही नहीं मिल पा रही थी, कालेज में शेष सीटों के अनुसार दाखिला होगा या नहीं। इसको लेकर कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई है। इससे काफी परेशानी हुई। खाली सीटों पर दाखिले के लिए रहा संघर्ष

आरकेएसडी कालेज में उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक प्रथम वर्ष की दाखिला प्रकिया में बची सीटों की पहली ओपन मेरिट लिस्ट में दाखिला पाने के लिए कड़ा संघर्ष देखने को मिला। विभाग बीए के वेटिग लिस्ट में 330 विद्यार्थियों ने ओपन मेरिट के लिए आवेदन किया। जबकि बीकाम के लिए 246 वेटिग लिस्ट में से 65, बीएससी नॉन-मेडिकल में 166 में से 40 एवं बीएससी मेडिकल में 46 में से नौ विद्यार्थियों ने आवेदन किया। इन सीटों की मेरिट लिस्ट चार बजे कालेज के मुख्य गेट, वेबसाइट एवं कॉलेज फेसबुक पेज पर लगा दी गई है। इसमें शामिल विद्यार्थियों को 29 अक्टूबर शाम तीन बजे तक फीस जमा करवानी होगी। बची हुई सीटों पर 30 अक्टूबर को फिर से ओपन मेरिट लिस्ट लगाई जाएगी। यदि फिर भी कोई सीट बचती है तो तीन नवंबर को दोबारा उच्चतर शिक्षा विभाग के पोर्टल पर आवेदन करना होगा। दूसरी तरफ द्वितीय, तृतीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के लिए फीस जमा कराने का कार्य भी लगातार जारी है। इसकी अंतिम तिथि पांच नवंबर तक बढ़ा दी गई है। वीरवार को 300 विद्यार्थियों अपनी फीस भरी है। अभी तक कुल 750 विद्यार्थी फीस भर चुके हैं। नियमित कक्षाओं का संचालन दो नवंबर से होगा। उच्चतर शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी डा. ऋषिपाल बेदी ने बताया कि वेटिग लिस्ट में अधिक विद्यार्थियों के शामिल होने के जानकारी उन्हें नहीं है। यदि किसी विद्यार्थी की ओर से उन्हें शिकायत मिलेगी तो वह विभाग के आला अधिकारियों से बातचीत के माध्यम से समस्या का हल करवाया जाएगा।

--------------------------------- ओपन मेरिट लिस्ट जारी न होने से छात्राएं बिना प्रवेश के लौटी

संवाद सहयोगी, कलायत : श्रीकपिल मुनि राजकीय महिला महाविद्यालय में उच्चतर शिक्षा विभाग बनाए बीए व कॉमर्स दोनों ही संकायों में जहां सीटें रिक्त पड़ी है वहीं छात्राओं ने दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन किया हुआ है। कालेज द्वारा उन छात्राओं को कालेज में आमंत्रित भी किया गया था, जिन्होंने आवेदन किया हुआ है। ताकि पोर्टल पर नाम आने के पश्चात छात्राओं के प्रमाण पत्रों की जांच कर उसे ऑनलाइन फीस जमा करवाने बारे कहा जा सके। सुबह ही छात्राएं कालेज में पहुंच गई थी, जिनके साथ अभिभावक भी आए हुए थे। दोपहर करीब 12 बजे तक कालेज में प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए तैनात किए हुए नोडल अधिकारी सुरेश कुमार बार-बार पोर्टल पर नजर रख रहे थे ताकि जैसे ही छात्राओं के नाम उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा पोर्टल पर आएं उसके साथ ही प्रवेश प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके। लेकिन दोपहर तक भी पोर्टल पर नाम न आने के चलते जहां छात्राएं व अभिभावक इसकी इंतजार में रहे वहीं दोपहर बाद उन्हें उस समय मायूस होकर वापस घर जाना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.