Move to Jagran APP

गायों के रखरखाव के लिए विशेष कार्य करना होगा : लीला राम

गोपाष्टमी के पावन पवित्र पर्व पर विधायक लीला राम ने गांव भैणी माजरा में नंदी शाला में जाकर के पूजा अर्चना की। विधायक लीलाराम ने कहा कि गोवंश हमारी माता है और आज जरूरत है हमें अपनी माताके रखरखाव के लिए अच्छी व्यवस्था करें क्योंकि मां हमें जन्म देने वाली है और दूसरी माता हमारा पालन करने वाली है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 06:28 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 06:28 AM (IST)
गायों के रखरखाव के लिए विशेष कार्य करना होगा : लीला राम
गायों के रखरखाव के लिए विशेष कार्य करना होगा : लीला राम

जागरण संवाददाता, कैथल:

loksabha election banner

गोपाष्टमी के पावन पवित्र पर्व पर विधायक लीला राम ने गांव भैणी माजरा में नंदी शाला में जाकर के पूजा अर्चना की। विधायक लीलाराम ने कहा कि गोवंश हमारी माता है और आज जरूरत है हमें अपनी माताके रखरखाव के लिए अच्छी व्यवस्था करें, क्योंकि मां हमें जन्म देने वाली है और दूसरी माता हमारा पालन करने वाली है। धरती माता और गो माता है, जिसको अपने देश में मां का दर्जा दिया गया है। आज लोगों में गाय के प्रति जो दृष्टिकोण है, उसको हमें बदलना होगा और गायों की रखरखाव के लिए विशेष कार्य करना होगा।

उन्होंने कहा कि गोवंश में विशेष गुण है जिस प्रकार से एक मां अपने बच्चे का पालन पोषण करती है ठीक उसी प्रकार गौमाता हमें अनेक प्रकार की औषधियां देती है। गौ का गोबर पवित्र होता है जिसमें हम अपने घरों की लिपाई करते हैं । गाय के मूत्र से अनेकों प्रकार की दवाइयां बनाई जाती हैं। गौ माता का दूध हम सभी के लिए सभी प्रकार के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है।

गोपाष्टमी के पर्व पर हम संकल्प लें कि हम समाज में जाकर के गौ माता के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे और खुद भी हम गौ सेवा करेंगे । इस मौके पर सुरेश किछानिया, रोशन मोदगिल, भाग सिंह खनोदा, रामकुमार नैन, अशोक भारती, अमित ग्योंग, मिटू नंबरदार , राम सिंह खेड़ा मौजूद रहे।

मानयोग बाबा नागा के आश्रम में भंडारा हुआ आयोजित

संवाद सहयोगी, सीवन

सीवन के मानयोग बाबा नागा के आश्रम में गोपा अष्टमी पर हर साल लगने वाला भंडारा इस बार भी आयोजित किया गया। नागा बाबा के इस आश्रम पर बहुत ही पुरानी गौशाला है जहां गोधन की सेवा होती है। भंडारे से पूर्व हवन किया गया जिसमें दूर दूर से आए साधू समाज व प्रकांड पंडितों व गांव के प्रमुख लोगों ने हवन में पूर्ण आहुति डाली। इस मौके पर सेवा करने वालों में कृष्ण गर्ग, पूर्व विधायक बूटा सिंह, डा. बृज मोहन सिगला, पाला राम सौदा, बलदेव राज मेहता, कृष्ण रोहिला, खुशी राम प्रजापत व अन्य शामिल थे। कृष्ण गोशाला ढांड में हवन करवाया

फोटो नंबर- 32

संवाद सहयोगी, ढांड:

गोपाष्टमी के शुभ अवसर पर कृष्ण गोशाला ढांड में हवन करवाया गया और गोवंश की पूजा की गई। गोवंश को फूल माला डालकर उसको गुड व फल खिलाकर गोपाष्टमी की पूजा की गई। मुख्य अतिथि समाजसेवी राम प्रताप रहे । उन्होंने कहा कि आज कार्तिक शुक्ल की अष्टमी है । इसी दिन भगवान श्री कृष्ण ने गोवंश की सेवा के लिए प्रतिज्ञा की थी कि हमें गमों की रक्षा के लिए उनके खान-पान के लिए वह उनकी देखभाल कर लोगों की सेवा करनी चाहिए। ऐसा करने से मनुष्य को बहुत अधिक लाभ मिलता है। इस मौके पर पर गौशाला के प्रधान ईश्वर सिंह, उप प्रधान सुल्तान बंद राणा लाला लाजपत राय , राजेंद्र गुप्ता , मास्टर निधि मिश्रा , मास्टर रघुवीर शमर सूरजभान मौजूद थे।

श्री कुरुक्षेत्र गोशाला गोपाष्टमी का पर्व मनाया

जासं, कैथल: श्री कुरुक्षेत्र गोशाला गोपाष्टमी का पर्व मनाया गया। इस पर्व सुबह दस बजे हवन यज्ञ करवाया गया। योगेश्ववर शास्त्री ने यज्ञ करवाया। पूर्ण चंद गुप्ता प्रधान ने अपने पत्नी ने इस यज्ञ में हिस्सा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.