Move to Jagran APP

अब हर रोज होगा शहर से निकलने वाले कचरे का निस्तारण, खर्च होंगे 46 लाख रुपये

नगर परिषद की तरफ से 12 अक्टूबर को शहर से रोजाना निकलने वाले कचरे के निस्तारण को लेकर टेंडर लगाया गया था। नप अधिकारियों की तरफ से टेंडर खोल दिया गया है। इस टेंडर के लिए पांच एजेंसियों ने आवेदन किया हुआ है। सभी एजेंसियों के कागजातों की जांच की जा रही है। जिस एजेंसी ने सबसे सही रेट भरा होगा और सभी शर्तो को पूरा करती होगी उसे वर्क आर्डर जारी कर दिया जाएगा। निस्तारण के कार्य पर तीन महीने में करीब 46 लाख रुपये खर्च होने हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 11:55 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 11:55 PM (IST)
अब हर रोज होगा शहर से निकलने वाले कचरे का निस्तारण, खर्च होंगे 46 लाख रुपये
अब हर रोज होगा शहर से निकलने वाले कचरे का निस्तारण, खर्च होंगे 46 लाख रुपये

जागरण संवाददाता, कैथल : नगर परिषद की तरफ से 12 अक्टूबर को शहर से रोजाना निकलने वाले कचरे के निस्तारण को लेकर टेंडर लगाया गया था। नप अधिकारियों की तरफ से टेंडर खोल दिया गया है। इस टेंडर के लिए पांच एजेंसियों ने आवेदन किया हुआ है। सभी एजेंसियों के कागजातों की जांच की जा रही है। जिस एजेंसी ने सबसे सही रेट भरा होगा और सभी शर्तो को पूरा करती होगी उसे वर्क आर्डर जारी कर दिया जाएगा। निस्तारण के कार्य पर तीन महीने में करीब 46 लाख रुपये खर्च होने हैं।

loksabha election banner

दो महीने पहले नप की तरफ से डोर टू डोर कचरा उठान का ठेका रद कर दिया गया था। ठेका रद करने का मुख्य कारण था, शहर से निकलने वाले कचरे का निस्तारण न करना। करीब दस महीने से निस्तारण ना होने के कारण गोपाल गोशाला के पीछे बनाया गया नप का कचरा डंपिग प्लांट पूरी तरह से भर चुका है। अब खुराना रोड स्थित डंपिग प्लांट में कचरा डाला जा रहा है। शहर से रोजाना 75 से 80 टन कचरे का उठान हो रहा है। इस टेंडर के बाद शहर से निकलने वाले कचरे का रोजाना निस्तारण शुरू कर दिया जाएगा।

खुराना रोड प्लांट पर चल रहा निस्तारण का कार्य नगर परिषद की तरफ से खुराना रोड स्थित डंपिग प्लांट पर जमा कचरे को खत्म करने के लिए अलग से ठेका दिया हुआ है। इस कार्य पर करीब पांच करोड़ 18 लाख रुपये खर्च किए जाने हैं। एजेंसी की तरफ से लगभग निस्तारण का कार्य पूरा किया जा चुका है। प्लांट में करीब पांच सालों से कचरा जमा था। जल्द ही प्लांट पूरी तरह से खाली हो जाएगा।

नप अपने स्तर पर उठा रही कचरा

डोर टू डोर का ठेका रद होने के बाद नगर परिषद अपने स्तर पर कचरे का उठान करवा रही है। उठान के लिए नप ने कुरुक्षेत्र की एजेंसी के जरिए करीब 120 सफाई कर्मचारी लिए हुए हैं। कचरा उठान के लिए वाहनों को किराए पर लिया हुआ है। हालांकि दो महीने बीत जाने के बाद भी नया टेंडर लगाने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है।

ईओ की गाड़ी के आगे डाल दिया कचरा शहर में सफाई व्यवस्था की खराब स्थिति को लेकर आप कार्यकर्ताओं ने नगर परिषद कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने कचरे की रिक्शा भरकर नप कार्यालय के आगे खड़ी ईओ रविद्र सिंह की गाड़ी के आगे डाल दिया। कार्यकर्ताओें ने सेल्फी विद कचरा अभियान चलाया हुआ है। सफाई निरीक्षक प्रदीप कुमार के आश्वासन के बाद प्रदर्शन खत्म किया गया। आप नेता सुखबीर सिंह ने कहा कि नप अधिकारी कचरा सफाई को लेकर ठोस काम नहीं कर रहे हैं। अगर एक सप्ताह में कचरे का नियमित उठान नहीं हुआ तो डीसी और विधायक निवास पर प्रदर्शन किया जाएगा। जिला सचिव राजबीर ने बताया कि जनकपुरी और मायापुरी कालोनी में समस्याओं का अंबार है। इस मौके पर सुनील रामगढ़, जोगिद्र यादव, कुलदीप, सुरेश कौल, जगदेव सिंह, सागर, गौरव शर्मा मौजूद थे। ------

कचरा निस्तारण को लेकर लगाया गया टेंडर खोल दिया गया है। पांच एजेंसियों ने आवेदन किया हुआ है। कागजातों की जांच के बाद जल्द ही वर्क आर्डर जारी कर दिया जाएगा।

हिमांशु लाटका, (कार्यपालक इंजीनियर) एक्सईएन, नगर परिषद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.