Move to Jagran APP

अस्पताल में सर्वर डाउन होने से ई उपचार योजना ठप

जिला नागरिक अस्पताल में सोमवार सुबह तकनीकी खराबी के चलते कंप्यूटर का सर्वर डाउन होने से ई-उपचार योजना ठप हो गई। इस तरह से लंबी कतार में लगे मरीजों का रजिस्ट्रेशन का कार्य प्रभावित हो गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 09:09 AM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 09:09 AM (IST)
अस्पताल में सर्वर डाउन होने से ई उपचार योजना ठप
अस्पताल में सर्वर डाउन होने से ई उपचार योजना ठप

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

जिला नागरिक अस्पताल में सोमवार सुबह तकनीकी खराबी के चलते कंप्यूटर का सर्वर डाउन होने से ई-उपचार योजना ठप हो गई। इस तरह से लंबी कतार में लगे मरीजों का रजिस्ट्रेशन का कार्य प्रभावित हो गया। रजिस्ट्रेशन रूम में काम कर रहे कर्मचारियों ने ऑनलाइन प्रणाली के ठप्प होने से पुरानी पर्ची हाथ में लिए मरीजों को ओपीड़ी में भेज दिया और जिन मरीजों ने रजिस्ट्रेशन करवाना था, उन्हें इंतजार करने को कहा, इस तरह से मरीजों की भारी भीड़ के चलते अव्यवस्था फैल गई। बिना पर्ची के ही मरीज ओपीडी में आने-जाने लगे तो चिकित्सकों की भी दिक्कत बढ़ गई। रविवार की छुट्टी के बाद अस्पताल खुला था। सोमवार को मरीजों की भीड़ ज्यादा रहती है, वहीं दूसरी तरफ मौसम में बदलाव के चलते ओपीड़ी में इजाफा हुआ है। करीब पौने घंटे के बाद सिस्टम ठीक होने से मरीजों को राहत मिली।

सुबह से ही लग जाती है रजिस्ट्रेशन के लिए लंबी कतार

सरकार की तरफ से सिविल अस्पताल में तमाम स्वास्थ्य सेवाओं को आधुनिक करते हुए ऑनलाइन किया गया है। इमरजेंसी से लेकर डॉक्टर की ओपीडी में कंप्यूटर लगाए गए हैं, ताकि सभी मरीजों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो। सोमवार को अस्पताल खुलने से पहले ही मरीज लंबी कतारों में लगे हुए नजर आए, लेकिन करीब 11 बजे अचानक सिस्टम फैल हो गया। इस तरह से रजिस्ट्रेशन होना बंद हो गया। कर्मचारियों ने लाइनों में लगे लोगों को सिस्टम के ठीक होने का इंतजार करने की बात कही तो मरीजों की दिक्कत बढ़ गई। लोगों ने कहा कि कई बार इस तरह की दिक्कत आती है। दूर-दराज से आने वाले काफी मरीजों को वापस लौटना पड़ा। अस्पताल में रोजाना 2000 से 2200 मरीजों की ओपीड़ी है। मौसम में बदलाव के बाद ओपीड़ी बढ़ी है। खांसी-जुकाम, वायरल के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। लंबी कतार के लिए कई बार लाइन अस्पातल के बाहर तक पहुंच जाती है, इस कारण मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

काफी इंतजार करना पड़ा

गोबिद कालोनी निवासी रमेश कुमार ने बताया कि बच्चे के इलाज को लेकर अस्पताल आया था, यहां सर्वर डाउन होने के कारण काफी इंतजार करना पड़ा। अस्पताल प्रशासन को इस तरफ ध्यान देने की जरूरत है।

नहीं हुआ रजिस्ट्रेशन

बरटा गांव निवासी अंगुरी देवी ने बताया कि बाजू में फैक्चर होने के कारण इलाज के लिए यहां आई थी, लेकिन रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ। घंटों तक लाइनों में लगने के लिए मजबूर होना पड़ा।

नहीं हो पाया काम

जड़ौला गांव के संदीप ने बताया कि दवाई लेने के लिए अस्पताल आया था। रजिस्ट्रेशन के लिए लाइन में लगा तो सर्वर डाउन होने के कारण काम नहीं हो पाया। मरीजों की संख्या को देखते हुए काउंटर बढ़ाए जाने चाहिए, ताकि मरीजों को दिक्कत न आए।

घंटों लाइन में लगने के लिए मजबूर

पीड़ल गांव निवासी नरेश कुमार ने बताया कि सुबह साढ़े नौ बजे अस्पताल आया था। जब नंबर आया तो रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया। कर्मचारियों ने बताया कि सर्वर डाउन है। बुखार के लिए घंटों तक लाइनों में लगने के लिए मजबूर होना पड़ा।

तकनीकी खराबी के कारण सर्वर डाउन

जिला नागरिक अस्पताल के पीएमओ डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि किसी तकनीकी खराबी के कारण सर्वर डाउन हो गया था। बाद में इसे ठीक कर दिया गया। इसके बाद मरीजों का रजिस्ट्रेशन करते हुए ओपीड़ी में भेजा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.