Move to Jagran APP

खेल विभाग के नए नियमों से होगा खिलाड़ियों को आर्थिक नुकसान

खेल विभाग की ओर से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पदक विजेताओं को नकद इनाम राशि देने के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 09:58 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 09:58 AM (IST)
खेल विभाग के नए नियमों से होगा  खिलाड़ियों को आर्थिक नुकसान
खेल विभाग के नए नियमों से होगा खिलाड़ियों को आर्थिक नुकसान

सुनील जांगड़ा, कैथल : खेल विभाग की ओर से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पदक विजेताओं को नकद इनाम राशि देने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इस बार विभाग ने एक जनवरी 2019 से 31 मार्च 2020 तक के विजेताओं के आवेदन मांगे है। इससे पहले 2017 में एक अप्रैल 2017 से 31 मार्च 2018 तक और 2018 में एक अप्रैल 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक के आवेदन मांगे गए थे।

loksabha election banner

पहले वाले आवेदन 12 महीने या इससे कम समय में मांगे जाते थे, लेकिन इस बार 15 महीने के आवेदन मांगे गए हैं। ऐसे में जो खिलाड़ी इस दौरान दो पदक जीत चुका है उसे खेल नियम के अनुसार एक पदक की पूरी और दूसरे की आधी राशि ही मिलेगी। ज्यादातर नेशनल प्रतियोगिताएं जनवरी, फरवरी और मार्च माह में ही होती है। इस फैसले से खिलाड़ियों ने नाराजगी जताई है। जिले में करीब सात इंटरनेशनल और 80 नेशनल स्तर के खिलाड़ी हैं। नेशनल स्तर के खिलाड़ियों को ज्यादा नुकसान होगा।

15 हजार का होगा नुकसान

बॉक्सिग खिलाड़ी सपना ने बताया कि उसने जनवरी 2019 में हुए खेलो इंडिया में गोल्ड और फरवरी 2020 में ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी खेल में सिल्वर मेडल हासिल किया है। अब उसे गोल्ड के 50 हजार पूरे और सिल्वर मेडल के 30 हजार की बजाय 15 हजार रुपये ही मिलेंगे। नए नियमों के कारण उसे 15 हजार रुपये का नुकसान उठाना पड़ेगा।

दूसरे पदक के मिलेंगे आधे पैसे

बॉक्सर दीपक कुमार ने बताया कि उसने जनवरी 2019 में हुए खेलो इंडिया में कांस्य पदक और दिसंबर 2019 में स्कूल नेशनल खेल में गोल्ड मेडल हासिल किया है। अब उसे एक पदक के पूरे तो दूसरे पदक के आधे पैसे मिलेंगे। अगर पहले जैसे नियम होते तो उसे दोनों पदकों के पूरे पैसे मिल जाते।

दिए गए निर्देश के अनुसार मांगे गए आवेदन

जिला खेल अधिकारी सतविद्र गिल ने बताया कि खेल विभाग की ओर से जो निर्देश दिए गए हैं उनके अनुसार ही आवेदन मांगे गए हैं। जो भी नियम बनाए जाते हैं विभाग के उच्च अधिकारियों की ओर से ही बनाए जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.