Move to Jagran APP

नई एजेंसी ने शहर में संभाला कूड़ा उठाने का काम

शहर से कचरा उठान का कार्य मंगलवार से नई एजेंसी ने संभाल लिया है। नप की ओर से बालाजी सिक्योरिटी एंड मैन पावर सर्विस एजेंसी को टेंडर दिया गया है। शहर से कचरा उठान पर नप के एक साल में तीन करोड़ 2

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 06:18 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 06:18 AM (IST)
नई एजेंसी ने शहर में  संभाला कूड़ा उठाने का काम
नई एजेंसी ने शहर में संभाला कूड़ा उठाने का काम

जागरण संवाददाता, कैथल : शहर से कचरा उठान का कार्य मंगलवार से नई एजेंसी ने संभाल लिया है। नप की ओर से बालाजी सिक्योरिटी एंड मैन पावर सर्विस एजेंसी को टेंडर दिया गया है। शहर से कचरा उठान पर नप के एक साल में तीन करोड़ 28 लाख रुपये खर्च होंगे।

loksabha election banner

एजेंसी को डोर टू डोर, कचरा प्वाइंट से कचरा उठान और कचरे की छंटनी का कार्य नियमित रूप से करना होगा। कार्य के शुभारंभ पर नप सचिव मोहन लाल, एसआइ प्रदीप कुमार, एजेंसी के संचालक बलबीर नौच, पार्षद दीपक शर्मा, विनोद शर्मा, महेंद्र बिढ़लान, शिवचरण मौजूद रहे। पहले यह टेंडर एक करोड़ 80 लाख रुपये का था। नए टेंडर के अनुसार कई बदलाव किए गए हैं।

30 लाख रुपये की लगेगी कचरा छंटनी की मशीन

एजेंसी की ओर से कचरे की छंटनी का कार्य नियमित रूप से करना है। इसके लिए करीब 30 लाख रुपये मशीन लगाई जाएगी। गीला कचरा, सूखा कचरा, प्लास्टिक, पॉलिथिन अलग-अलग होगा। ऐसा करने से कचरा एकत्रित होने की बजाय उसका नियमित रूप से निस्तारण हो सकेगा। इससे पहले एजेंसी का काम कचरा एकत्रित कर खुराना रोड स्थित कचरा डंपिग प्लांट में डालने का था। खुराना रोड स्थित डंपिग प्लांट और गोपाल गोशाला के पीछे नप की जमीन पर छंटनी का कार्य किया जाएगा। पिछले छह सालों से डंपिग प्लांट में जो कचरा जमा था उसका निस्तारण करने के लिए भी नप करीब साढ़े पांच करोड़ रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं।

यह मिलेगी लोगों को सुविधाएं

शहर से रोजाना 70 से 80 टन कचरे का उठान होता है। नई एजेंसी को अपने वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाना होगा। शहर की हर गली में आरएफ आइडी लगानी होगी। हर आइडी का एक नंबर लगा होगा जो नगर परिषद के सिस्टम से ऑनलाइन जुड़ा होगा। जिस भी गली से कचरा उठेगा उसका संदेश नप में लगाए जाने वाले सिस्टम पर आएगा। नप कार्यालय में एजेंसी का कर्मचारी मौजूद रहेगा। शहर के लोग वहां भी कचरे से संबंधित शिकायत कर सकेंगे। नप कार्यालय में एजेंसी की ओर से एक शिकायत केंद्र भी स्थापित किया जाएगा। फिलहाल एजेंसी के पास करीब 90 कर्मचारी, 12 टीपर, आठ ट्रैक्टर-ट्राली, एक डंपर प्लेसर, चार नगर परिषद के वाहन हैं।

कचरा प्वाइंट से भी उठाया जाएगा कचरा

एजेंसी संचालक बलबीर नौच ने बताया कि उनका प्रयास रहेगा कि हर घर से नियमित कचरे का उठान किया जाए। कचरा प्वाइंट से भी कचरा उठाया जाएगा ताकि शहर को स्वच्छता में नंबर वन बनाया जा सके।

नगर परिषद सचिव मोहन लाल ने बताया कि डोर टू डोर कचरा उठान वाली एजेंसी ने मंगलवार से कार्य संभाल लिया है। शहर में सफाई व्यवस्था खराब नहीं होने दी जाएगी। नियमित रूप से कचरे का उठान एजेंसी से करवाया जाएगा। ----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.