Move to Jagran APP

एक साल बाद शहर की सफाई जांचने निकली नप चेयरपर्सन

- नप चेयरपर्सन ने देखी स्वच्छता पखवाड़े की सच्चाई जगह-जगह मिले गंदगी के ढेर

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 06:00 AM (IST)
एक साल बाद शहर की सफाई जांचने निकली नप चेयरपर्सन
एक साल बाद शहर की सफाई जांचने निकली नप चेयरपर्सन

- नप चेयरपर्सन ने देखी स्वच्छता पखवाड़े की सच्चाई, जगह-जगह मिले गंदगी के ढेर

loksabha election banner

- निरीक्षण के दौरान दुकानदारों ने चेयरपर्सन के सामने रखी अपनी समस्याएं

- स्वच्छता पखवाड़े के दौरान 15 दिन भी सफाई नहीं रख पा रही नप जागरण संवाददाता, कैथल: नगर परिषद की ओर से चलाए जा रहे स्वच्छता पखवाड़े की सच्चाई देखने के लिए नगर परिषद चेयरपर्सन सीमा कश्यप ने शहर का निरीक्षण किया। इस दौरान चेयरपर्सन के पिता सुरेश कश्यप और पार्षद मोहन लाल भी मौजूद रहे। शहर में हो रहे विकास कार्यों और पार्कों की दशा देखने तो नप चेयरपर्सन कई बार निकली, लेकिन एक से डेढ़ साल में यह पहला मौका था जब वे पहली बार शहर की सफाई व्यवस्था को जांचने निकली। बता दें कि सीमा 24 साल की उम्र में नगर परिषद की चेयरपर्सन बनीं थीं और 22 साल की उम्र में सबसे छोटी पार्षद। बुधवार को उन्होंने कमेटी चौक, माता गेट, प्रताप गेट, चंदाना गेट, अंबकेश्वर कालोनी, कबूतर चौक, अमरगढ़ गामड़ी, न्यू करनाल रोड, अंबाला रोड पर बने कचरा प्वाइंटों का निरीक्षण किया गया। न्यू करनाल रोड, अमरगढ़ गामड़ी और अंबाला रोड पर सबसे ज्यादा गंदगी पाई गई। सुबह नौ बजे तक कचरे का उठान करना होता है, लेकिन दोपहर दो बजे तक भी कई स्थानों से गंदगी नहीं उठाई गई थी। इतना ही नहीं जहां गंदगी के ढेर लगे हुए थे, वहां के दुकानदारों ने भी चेयरपर्सन के सामने समस्याएं रखी। दुकानदारों ने कहा कि एक महीने में दो या तीन बार ही कचरे का उठान किया जाता है। कचरे की बदबू के कारण उनका दुकानों में बैठना भी मुश्किल हो जाता है।

बॉक्स

बस नाम का ही स्वच्छता पखवाड़ा

नगर परिषद दो से 17 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा चला रही है। इन 15 दिनों में भी नप शहर को साफ नहीं रख पा रही है। इन दिनों में नप को रोजाना सफाई को लेकर जागरूकता अभियान चलाना था, लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा है। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर एक दिन की कार्यशाला भी हुई थी, लेकिन उसका भी कोई फायदा नजर नहीं आ रहा है।

बॉक्स

जारी किया जाएगा नोटिस

नप चेयरपर्सन की ओर से शहर में सफाई व्यवस्था खराब पाए जाने पर नप अधिकारियों को नोटिस भेजा जाएगा। नोटिस के बाद भी सफाई और कचरा उठान में सुधार नहीं किया गया तो अधिकारियों पर कार्रवाई के लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग को लिखा जाएगा।

बॉक्स

जिला पालिका आयुक्त भी कर चुके निरीक्षण

शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर जिला पालिका आयुक्त कुलधीर सिंह ने भी कुछ दिन पहले निरीक्षण किया था। कुछ जगहों पर कमियां पाई गई थी, जिन्हें दूर करने के निर्देश दिए गए थे। सफाई शाखा के कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए थे कि शहर में सफाई व्यवस्था खराब नहीं होनी चाहिए। इसके बाद भी शहर में नियमित सफाई नहीं हो रही है और ना ही कचरे का उठान किया जा रहा है।

बॉक्स

बेसहारा पशुओं की रखी समस्या

शहर में बेसहारा पशुओं की समस्या बढ़ रही है। अमरगढ़ गामड़ी, प्रताप गेट और माता गेट पर दुकानदारों ने बेसहारा पशुओं की समस्या रखी। दुकानदारों ने बताया कि पशुओं के कारण उनके वाहनों को कई बार नुकसान हो चुका है। दुकानदार जगदेव ने बताया कि कुछ दिन पहले दो सांडों की लड़ाई में बस का शीशा टूट गया था, जिस कारण उसका 12 हजार रुपये नुकसान हो गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.