Move to Jagran APP

चीका नगरपालिका को नगर परिषद में अपग्रेड कराने का मसौदा तैयार

शहर के विकास के लिए नगरपालिका हाउस की बैठक नगरपालिका चेयरपर्सन अमनदीप कौर शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 06:05 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 06:05 AM (IST)
चीका नगरपालिका को नगर परिषद में  अपग्रेड कराने का मसौदा तैयार
चीका नगरपालिका को नगर परिषद में अपग्रेड कराने का मसौदा तैयार

संवाद सहयोगी, गुहला-चीका : शहर के विकास के लिए नगरपालिका हाउस की बैठक नगरपालिका चेयरपर्सन अमनदीप कौर शर्मा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में शहरभर के तमाम मुद्दों और विकास पर चर्चा हुई। बैठक में पहली बैठक की पुष्टि की गई और शहर में सफाई व्यवस्था, विकास कार्य, पानी निकासी की समस्या, बंदरों से निजात, पानी, सुरसरी की समस्या, कोरोना काल में किए गए पालिका द्वारा कार्यों पर विचार-विमर्श किया गया।

loksabha election banner

नगरपालिका चेयरपर्सन अमनदीप कौर शर्मा द्वारा सबसे पहला एजेंडा सचिव के माध्यम से रखा गया, जिस पर सभी पार्षदों ने सहमति प्रकट की। पार्षदों ने कहा कि नगरपालिका से नगरपरिषद बनने के लिए चीका शहर तमाम शर्तें पूरी करता है। इसलिए परिषद बनाने के लिए सरकार को पत्र लिखा जाना स्वीकार है। पालिका इस प्रस्ताव को सरकार के पास भेजेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर हाउस में चर्चा हुई। इसमें आवास योजना में सरकार को पत्र लिख कर ग्रांट की मांग की जाएगी। कई प्रार्थी ऐसे हैं, जो तकनीकी कारणों से इस योजना से वंचित हैं। उन तमाम कारणों को दूर करने के लिए निदेशालय को पत्र लिखा जाएगा।

वार्ड एक में प्रेम व वार्ड 11 में इंद्रजीत कौर द्वारा अपने मकान का निर्माण करवा लिया है, लेकिन तकनीकी कारणों से उन्हें किश्त नहीं मिली। ऐसे और भी प्रार्थी शहर में हैं, जिनकी समस्या को पालिका हल करवाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना में जिनके पास खुद का मकान नहीं है, उन्हें मकान दिलवाने के लिए भी सरकार को पत्र लिखा जाएगा।

बैठक में हाउस टैक्स के बारे में विचार-विमर्श हुआ कि जिन प्रार्थियों के नाम हाउस टैक्स का रिकार्ड में नाम दर्ज नहीं है, उन्हें नियमानुसार नाम दर्ज होगा। किसी भी शहरवासी को नगरपालिका के चक्कर ना काटने पड़े। हाउस टैक्स की रिकवरी के लिए भी नगरपालिका कानूनी कार्रवाई करेगी ताकि नगरपालिका को आर्थिक लाभ हो। शहर में फोगिग के लिए नगरपालिका जल्द ही मशीन खरीद करेगी।

बॉक्स :

अब होर्डिंग लगाने पर नपा को देना होगा पैसा :

शहर में आए दिन राजनीति पार्टी व अन्य होर्डिंग लगाते हैं, हाउस द्वारा अब इसका सालाना ठेका किया जाएगा। अब नगरपालिका की दी गई ही साइट पर होर्डिंग लगेंगे और अपना विज्ञापन लगाने वाले को खर्च देना होगा। इससे नगरपालिका को वित्तीय लाभ होगा। शहर में एसटीपी लगाने के बारे में विचार हुआ कि शहर में गंदे पानी को ट्रीट करने के लिए एसटीपी लगाने के लिए सरकार को अनुरोध किया जाएगा।

कोरोना काल के दौरान स्टाफ की जरूरत है, जिसके लिए स्टाफ के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा जाएगा। हाउस की बैठक में सभी पार्षदों द्वारा अपने वार्डों में विकास कार्यों के लिए लिखित में सभी कार्य दिए। जिससे वार्डों में बचे हुए विकास कार्य हो सके। जिसमें गली नाली का निर्माण हाल धर्मशालाओं का निर्माण पूरा हो सके।

इस बैठक में पार्षद राजेश सिंह, समता, नीतू, विजय गोयल, शीशपाल जिदल, पवन शर्मा, राजेश ठाकुर, गुरजंट सिंह, कमल चौधरी, रिपल रानी, सीमा कांबोज, प्रदीप वर्मा, सुरता राम मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.