Move to Jagran APP

राजकीय आइटीआइ में 1200 सीटों के लिए 13 हजार से अधिक आए आवेदन

कौशल एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के निर्देशों के तहत आइटीआइ में दाखिले के लिए आवेदन की वीरवार को अंतिम दिन रहा। अब 11 अक्टूबर से आइटीआइ में चार चरणों में मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 08:50 AM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 02:51 PM (IST)
राजकीय आइटीआइ में 1200 सीटों के लिए 13 हजार से अधिक आए आवेदन
राजकीय आइटीआइ में 1200 सीटों के लिए 13 हजार से अधिक आए आवेदन

जागरण संवाददाता, कैथल : कौशल एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के निर्देशों के तहत आइटीआइ में दाखिले के लिए आवेदन की वीरवार को अंतिम दिन रहा। अब 11 अक्टूबर से आइटीआइ में चार चरणों में मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। कालेजों में दाखिले से वंचित रहे विद्यार्थियों द्वारा अब आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए आवेदन किया गया है। इस बार भी जिले में शहर के राजकीय आइटीआइ में कुल 1200 सीटों के लिए 13 हजार से अधिक आवेदन आ चुके हैं। इसी प्रकार से राजकीय महिला आइटीआइ में भी 700 सीटों के लिए करीब 2500 आवेदन आ चुके हैं। जिले में कुल 19 आइटीआइ संचालित हो रही है। जिसमें 10 निजी तो नौ राजकीय आइटीआइ है। इस बार आइटीआइ में दाखिले प्रक्रिया को लेकर देरी से शेड्यूल जारी हुआ है। हालांकि अब कालेज में स्नातक की प्रथम वर्ष की कक्षा के लिए दाखिला प्रक्रिया समापन हो चुकी है। इसलिए भी आइटीआइ में दाखिले के लिए विद्यार्थियों में अधिक रुझान बढ़ चुका है। जिन विद्यार्थियों का दाखिला कालेजों में नहीं हुआ है, उनमें से बहुतों ने आइटीआइ में आवेदन किया।

loksabha election banner

लड़कियों को मिल रही विशेष सुविधाएं

आइटीआइ में दाखिला लेने वाली लड़कियों व महिलाओं को सरकार की ओर से विशेष सुविधाएं दी जा रही है। जिसके तहत 11 ट्रेड को चिन्हित किया गया है। इन 11 ट्रेडों में दाखिला लेने पर लड़कियों व महिलाओं को प्रतिमाह 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। यह प्रोत्साहन राशि महिलाओं व लड़कियों द्वारा आइटीआइ में दाखिले को अधिक रूचि दिखाने को लेकर ली जाती है।

कौशल एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के निर्देशों के तहत वीरवार को आइटीआइ में दाखिले को आवेदन करने का अंतिम दिन था। इस बार जिला मुख्यालय में स्थित आइटीआइ विद्यार्थियों की पहली पसंद बना है। यही कारण है कि पूरे प्रदेश में कैथल की आइटीआइ टाप टेन में शामिल है। जिसके तहत 13 हजार से अधिक आवेदन इस आइटीआइ में आ चुके हैं।

- सतीश मच्छाल, जिला नोडल अधिकारी, कौशल एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग, कैथल। स्नातकोत्तर कक्षाओं में दाखिला को आवेदन प्रक्रिया की हुई शुरूआत

कैथल (वि) : आरकेएसडी पीजी कालेज में स्नातकोत्तर कक्षाओं में दाखिला प्रक्रिया वीरवार से शुरू हो गई। उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा भी दाखिले के लिए आवेदन करने को पोर्टल खोल दिया गया है। विद्यार्थी पंजीकरण करने के बाद आवेदन कर सकता है। कालेज प्राचार्य डा. संजय गोयल ने बताया कि कालेज के दोनों सत्रों में सात स्नातकोत्तर कक्षाओं में दाखिला दिया जाएगा। कालेज में अंग्रेजी, हिदी, राजनीति शास्त्र एवं गणित एवं सांध्यकालीन सत्र में एमकाम, एमए अर्थशास्त्र एवं एमए अंग्रेजी की स्नातकोत्तर कक्षाएं हैं। इसके अलावा पीजीडीसीए का डिप्लोमा भी करवाया जाता है। कालेज में यह है सीटों का ब्यौरा

विषय सीटें

एमए अंग्रेजी 50

एमए हिदी 50

एमए राजनीति शास्त्र 50

एमएससी गणित 50

सांध्यकालीन सत्र

एमकाम 72

एमए अर्थशास्त्र 40

एमए अंग्रेजी 40

पीजीडीसीए 40


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.