Move to Jagran APP

गेहूं के सीजन में फायर ब्रिगेड उपलब्ध कराने के लिए नायब तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

सीवन के किसानों ने फायर ब्रिगेड उपलब्ध करवाने की मांग पर नायब तहसीलदार सुनील कुमार को ज्ञापन सौंपा। इन किसानों का कहना था कि जब गेहूं की फसल पककर तैयार होती है तो उन दिनों में आग की घटनाएं काफी होती हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 06:51 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 06:51 AM (IST)
गेहूं के सीजन में फायर ब्रिगेड उपलब्ध कराने के लिए नायब तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन
गेहूं के सीजन में फायर ब्रिगेड उपलब्ध कराने के लिए नायब तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, सीवन : सीवन के किसानों ने फायर ब्रिगेड उपलब्ध करवाने की मांग पर नायब तहसीलदार सुनील कुमार को ज्ञापन सौंपा। इन किसानों का कहना था कि जब गेहूं की फसल पककर तैयार होती है तो उन दिनों में आग की घटनाएं काफी होती हैं। सीवन क्षेत्र में फायर ब्रिगेड का कोई प्रबंध नहीं है। यह सिर्फ जिला मुख्यालय पर ही उपलब्ध है और आग लगने की स्थिति में इसे आने में काफी समय लग जाता है।

loksabha election banner

नायब तहसीलदार सुनील कुमार ने किसानों से कहा कि उनकी मांग जायज है। इसके उच्चाधिकारियों तक पहुंचा दिया जाएगा। समाजसेवी ओम प्रकाश मुटरेजा ने कहा कि दूरी होने के कारण आग लगने के बाद जब तक फायर ब्रिगेड सीवन पहुंचती है तब तक आग बुझ चुकी होती है व भारी नुकसान हो चुका होता है। हाल ही में सीवन व लदाना चक्कू में आग की दो घटनाएं घट चुकी हैं, जिसके कारण तीन किसानों का भारी नुकसान हो चुका है।

इस मौके पर अभिषेक मेहता, रिकू, सोनू, संजीव कुमार, राजू सरदाना, राम सिंह, सतपाल सिंह, फूला राम, सुरजीत सिंह, नरेश, दीपक मौजूद थे।

गेहूं की औसत पैदावर जांचने को बात्ता व कैलरम में किया फसल कटाई का प्रयोग

संवाद सहयोगी, कलायत : कृषि विभाग के आदेशों के तहत शुक्रवार को गांव कैलरम, बात्ता व खरक पांडवा मे गेहूं की फसल की औसत पैदावार जांचने के लिए फसल कटाई प्रयोग किया गया।

कृषि अधिकारी डा. समध्यान ने बताया कि फसल कटाई का प्रयोग करके ही औसत पैदावार का आकलन किया जाता है। इसमें रेंडम नंबरों के हिसाब से खेत का चुनाव करके खेत की लंबाई व चौड़ाई माप कर पांच बाई पांच मीटर का प्लॉट बनाया जाता है फिर उसकी फसल कटाई करके उसकी पैदावार का वजन किया जाता है। इससे औसत पैदावार का आकलन होता है। इस वर्ष मौसम अनुकूल होने और फसल में बीमारियों के कम होने के कारण गेहूं की औसत पैदावार अच्छी रहने का अनुमान है।

इस मौके पर कंपनी सर्वेयर रवि कुमार, किसान बलजीत, अशोक जोनी राणा और सिया राम व अन्य किसान मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.