Move to Jagran APP

महाशिवरात्रि पर्व पर सज गए शिवालय, प्रबंध अधूरे

महाशिवरात्रि का पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। शिवालय तो सज गए हैं लेकिन बाहर सुविधाओं का अभाव है। जहां गंदगी फैली हुई है वहीं अतिक्रमण होने से सुरक्षा प्रबंध अधूरे नजर आ रहे हैं। बेसहारा पशुओं का जमावड़ा मंदिरों के बाहर लगा हुआ है। इस कारण यहां जुटने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए कोई भी अनहोनी घटना हो सकती है। लोगों का कहना है कि मंदिरों के बाहर फैली गंदगी को उठाया नहीं जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Mar 2019 10:18 AM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 10:18 AM (IST)
महाशिवरात्रि पर्व पर सज गए शिवालय, प्रबंध अधूरे
महाशिवरात्रि पर्व पर सज गए शिवालय, प्रबंध अधूरे

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

महाशिवरात्रि का पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। शिवालय तो सज गए हैं, लेकिन बाहर सुविधाओं का अभाव है। जहां गंदगी फैली हुई है, वहीं अतिक्रमण होने से सुरक्षा प्रबंध अधूरे नजर आ रहे हैं। बेसहारा पशुओं का जमावड़ा मंदिरों के बाहर लगा हुआ है। इस कारण यहां जुटने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए कोई भी अनहोनी घटना हो सकती है। लोगों का कहना है कि मंदिरों के बाहर फैली गंदगी को उठाया नहीं जा रहा है।

श्री ग्यारह रुद्री मंदिर, श्री नीलकंठ महादेव मंदिर व अंबकेश्वर मंदिर में मंगलवार को मेला लगेगा। लोगों में आधे-अधूरे प्रबंधों को लेकर प्रशासन के खिलाफ रोष दिखाई दिया। सुरक्षा को लेकर भी अभी तक किसी प्रकार के विशेष प्रबंध मंदिरों के बाहर नजर नहीं आ रहे हैं।

शिवरात्रि के दिन यहां चैन स्नेचिग जैसे घटनाएं होती हैं, पिछले साल भी कई महिलाओं से चैन, पर्स छीनने की वारदात सामने आई थी। लोगों का कहना है कि अतिक्रमण के कारण यहां जाम की स्थिति रहती है, इसका असामाजिक तत्व फायदा उठाते हैं। प्रशासन को इस तरफ ध्यान देने की जरूरत है।

बॉक्स

अतिक्रमण से जाम की स्थिति, श्रद्धालुओं को आएगी दिक्कत

श्री ग्यारह रूद्री मंदिर के बाहर दुकानों के सामने रविवार को अवैध रूप से सड़क पर खड़े किए गए वाहनों का जमावड़ा रहा। मंदिर की तरफ करीब आधी सड़क पर वाहन खड़े दिखाई दिए। महाशिवरात्री पर्व पर लगने वाले मेले में अवैध रूप से खड़े वाहनों के कारण यहां आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। मेले के दौरान जाम की स्थिति भी पैदा हो सकती है।

बॉक्स

अंबकेश्वर मंदिर के बाहर

सफाई का प्रबंध नहीं :

प्रताप गेट स्थित अंबकेश्वर मंदिर के बाहर सफाई नहीं होने के कारण गंदगी फैली रही। हालांकि मंदिर में सेवादार भी हैं, लेकिन इस बार वहां बाहर सड़क पर सफाई नहीं की गई। मंदिर के गेट के साथ गोबर व कूड़े के ढेर दिखाई दिए। दूसरी ओर फर्श को धोने के बाद बाहर निकलने वाला पानी भी गेट के सामने जमा हुआ दिखाई दिया।

बॉक्स

मंदिर के बाहर फैली गंदगी

चंदाना गेट श्री नीलकंठ महादेव मंदिर के बाहर फैली गंदगी में बेसहारा पशु मुंह मारते दिखाई दिए। मंदिर के बाएं तरफ खाली जगह में छोटे गेट पर भी पशुओं का झुंड बना रहा। अगर मंदिर और सड़कों से पशुओं को नहीं हटाया गया तो पूजा-पाठ करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को काफी दिक्कत आएंगी। स्थानीय लोगों ने बताया कि पर्व से पहले मंदिरों में सफाई करना जरूरी है, लेकिन इस बार अभी तक तैयारियां पूरी नहीं हैं।

बॉक्स

पुलिस की टीम करेंगी गश्त : एसपी

एसपी वसीम अकरम ने कहा कि मंदिरों में लगने वाले मेले के लिए कोई विशेष टीम पुलिस की ओर से नहीं लगाई गई है। मेले के दौरान व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस टीम की ओर से गश्त की जाएगी ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो।

बॉक्स

करवाई जाएगी मंदिरों की सफाई :

नगर परिषद के मुख्य सफाई निरीक्षक मोहन भारद्वाज ने कहा कि महाशिवरात्रि पर्व की पूर्व संध्या पर सभी मंदिरों में सफाई के प्रबंध करवाए जाएंगे। पर्व के दिन सुबह भी कर्मचारी मंदिर में पहुंचकर सफाई व अन्य कार्य करेंगे। अतिक्रमण व अवैध पार्किंग को भी हटवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.