Move to Jagran APP

परियोजनाओं के लिए किसानों की सहमति से जमीन लेगी सरकार : कमलेश ढांडा

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रदेश भर में आमजन के हित के लिए सड़क रेलवे उद्योग स्वास्थ्य शिक्षा गरीबों को किफायती मकान जैसी विभिन्न परियोजनाओं के लिए सरकार किसानों की सहमति से जमीन अधिग्रहण करेगी। भूमि अधिग्रहण नीति में संशोधन करते हुए सीधे तौर पर किसानों को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 06:54 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 06:54 AM (IST)
परियोजनाओं के लिए किसानों की सहमति से जमीन लेगी सरकार : कमलेश ढांडा
परियोजनाओं के लिए किसानों की सहमति से जमीन लेगी सरकार : कमलेश ढांडा

कैथल (वि): महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रदेश भर में आमजन के हित के लिए सड़क, रेलवे, उद्योग, स्वास्थ्य, शिक्षा, गरीबों को किफायती मकान जैसी विभिन्न परियोजनाओं के लिए सरकार किसानों की सहमति से जमीन अधिग्रहण करेगी। भूमि अधिग्रहण नीति में संशोधन करते हुए सीधे तौर पर किसानों को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया गया है। राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने अपने कैंप कार्यालय में आमजन की समस्याओं को सुनते हुए उनके समाधान के लिए अधिकारियों को तत्काल निर्देश दिए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विधानसभा में भूमि अधिग्रहण कानून में संशोधन करते हुए आमजन से जुड़े प्रोजेक्टों के लिए जमीन देने वाले किसानों को अधिक फायदा देने का मार्ग प्रशस्त किया है। संशोधन में हुए बदलाव की जानकारी देते हुए राज्यमंत्री ने कहा कि पहले बदलाव के अनुसार अब किसी भी प्रोजेक्ट के लिए कलेक्टर और किसान के मध्य सहमति बनने पर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अपनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मोलभाव के बाद जमीन मालिक के खाते में सीधा भुगतान कर दिया जाएगा।

इसी प्रकार दूसरे बदलाव में जमीन मालिक को पुनर्वास के लिए दी जाने वाली राशि या प्लाट आदि देने की बजाय उन्हें मुआवजा राशि का आधा पैसा एकमुश्त दे दिया जाएगा। इसे उदाहरण के तौर पर बताते हुए राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि यदि किसी किसान की जमीन एक करोड़ रुपये में खरीदती है तो सहमति बनाने वाले किसान को 50 लाख रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। नीति में बदलाव से किसानों की रूचि आमजन से जुडे प्रोजेक्ट के लिए जमीन देने में बढ़ेगी और उसे नीति के अनुसार मुआवजा ही सही मिलेगा। इस मौके पर जंगबीर सिसला, सुशील पांचाल, मेवा माजरा, रणधीर सिनंद, सीताराम सरपंच, राजकुमार शर्मा सरपंच, सोनू राणा, सुरजीत चंदाना, कश्मीर सिणंद व रोहताश मौजूद रहे।

पर्यटन निगम के चेयरमैन गोलन ने एक करोड़ रुपये के विकास कार्यो का किया उद्घाटन

पूंडरी (वि): हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन पूंडरी के विधायक रणधीर सिंह गोलन ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से रोजगार के अवसर बनाए जा रहे हैं। बुनियादी जरूरतें मुहैया करवाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। गोलन फतेहपुर व मुन्ना रेहड़ी में 30 लाख रुपये की लागत से लगाए गए ट्यूबवेल और पाई गेट पूंडरी में 70 लाख रुपये की लागत से पानी निकासी के प्रोजेक्ट का उद्घाटन कर रहे थे।

उन्होंने इस मौके पर कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे प्रदेश के सभी वर्गो और समुदायों को बराबर सम्मान देते हुए एक हरियाणा एक-हरियाणवी एक की विचारधारा के साथ एक समान विकास करवाने की योजनाएं एवं परियोजनाएं विकसित की जा रही हैं। वे प्रदेश की गरीब जनता का उद्धार करने में विश्वास रखते हैं। इन्हीं विचारधारा के साथ चलते हुए आज ये उद्घाटन करवाए जा रहे हैं। करोड़ों रुपये की लागत से विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। आमजन के सामूहिक कार्य को प्राथमिकता से पूरा किया जा रहा है। इस मौके पर कार्यकारी अभियंता कर्णबीर सिंह, एसडीओ जगदीश, वाइस चेयरमैन जसबीर साकरा, राजेंद्र बाकल, सुरेश ढांड, संजीव कुमार गामड़ी व रणजीत रसीना मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.