Move to Jagran APP

गर्मी में बढ़ी पानी की खपत, ऊपरी इलाकों में सप्लाई का समय बढ़ाने की मांग

गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में शहर में अब पानी की खपत भी बढ़ने लगी है। अब 30 मिलियन लीटर की बजाय में 36 से 37 मिलियन लीटर पानी प्रयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही ऊपरी इलाकों में पानी की सप्लाई की समस्या है। नहर में भी महज छह दिन का पानी की शेष रह गया है। अब नहरी पानी 17 या 18 अप्रैल को आएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 06:00 AM (IST)
गर्मी में बढ़ी पानी की खपत, ऊपरी इलाकों  में सप्लाई का समय बढ़ाने की मांग
गर्मी में बढ़ी पानी की खपत, ऊपरी इलाकों में सप्लाई का समय बढ़ाने की मांग

जागरण संवाददाता, कैथल : गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है, ऐसे में शहर में अब पानी की खपत भी बढ़ने लगी है। अब 30 मिलियन लीटर की बजाय में 36 से 37 मिलियन लीटर पानी प्रयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही ऊपरी इलाकों में पानी की सप्लाई की समस्या है। नहर में भी महज छह दिन का पानी की शेष रह गया है। अब नहरी पानी 17 या 18 अप्रैल को आएगी।

loksabha election banner

हालांकि जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पानी को लेकर शहर में किसी भी प्रकार की समस्या सामने नहीं आई है, जबकि इसके विपरीत शहर के ऊपरी इलाकों में यह समस्या आ रही है। इसका नतीजा यह है कि इन कालोनी के लोगों को सुबह जल्दी उठकर पानी को भरना पड़ता है।

यहां होती है अधिक समस्या

बता दें कि शहर में सर्राफा बाजार, लखनऊ मोहल्ला, चंदाना गेट, सेठान और खरादियां मोहल्ला में पानी की अधिक किल्लत रहती है। इसके साथ ही अमरगढ़ गामड़ी, अशोका गार्डन कालोनी, पटेल नगर, रजनी कालोनी, राम नगर कालोनी, जाखौली अड्डा और नेहरू गार्डन कालोनी में नहरी पानी की सप्लाई होने के कारण अक्सर परेशानी का सामना यहां के लोगों को करना पड़ता है। यहां पर पानी की सप्लाई का समय बढ़ाने की मांग है, लेकिन जनस्वास्थ्य विभाग पानी का समय नहीं बढ़ा रहा है। शहर में 70 फीसद क्षेत्र ऐसा हैं, जहां पर नहरी पानी की सप्लाई की जाती है।

पानी को लेकर 11 जोन में बांटा गया है पूरा शहर

पानी की सप्लाई को सुचारू रूप से चलाने के लिए शहर को 11 जोनों में बांटा गया है। शहर में दो जगहों पर वाटर व‌र्क्स स्टेशन बनाए गए हैं।

बता दें कि मानस रोड स्थित वाटर वर्कर्स स्टेशन पर कोई समस्या नहीं है। प्यौदा रोड पर बने स्टेशन पर नहरी पानी आता है, नहर के न आने की स्थिति में गर्मी के समय यहां पर अक्सर समस्या आ जाती है। जिस कारण यहां से पानी सप्लाई होने वाली कालोनियों के लोगों को अधिक समस्या का सामना करना पड़ता है।

काफी परेशानी होती :

शहर के लखनऊ कालोनी निवासी पुनीत शांडिल्य ने बताया कि सर्दियों में पानी की अधिक जरूरत नहीं होती है, लेकिन गर्मियों में पानी न मिले तो काफी परेशानी हो जाती है। गर्मियों में सुबह तीन बजे से साढ़े तीन या पौने चार बजे तक पानी आता है। ऐसे में कई लोग नहीं जागने के कारण पानी नहीं भर पाते हैं। इसलिए विभाग को पानी की समय ऊपरी इलाकों में बढ़ाना चाहिए।

वहीं कमल शर्मा ने बताया कि गर्मी में विभाग पानी की समय कम कर देता है, जिस कारण भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यदि विभाग गर्मियों के सीजन के दौरान अंत तक पानी का समय बढ़ाए तो ऊपरी इलाकों में रहने वाले लोगों को पानी को लेकर कोई समस्या नहीं आएगी।

वर्जन : जहां पानी की समस्या रहती है उनक क्षेत्रों की पहचान की गई

गर्मी के सीजन को देखते हुए उन क्षेत्रों की पहचान की गई है, जहां अक्सर पानी की समस्या रहती है। पहले उन क्षेत्रों की जानकारी हासिल की जाती है, उसके बाद वहां पर पानी देने के समय बढ़ाने का कार्य किया जाता है। अभी भी कई जगहों को चिन्हित कर पानी देने का समय बढ़ाया गया है। यदि अन्य किसी क्षेत्र में समस्या है तो उसकी जानकारी प्राप्त कर पानी देने का समय बढ़ाया जाएगा।

-सतपाल रोज, एसडीओ, कैथल। -----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.