Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस की तैयारियों के मद्देनजर पुलिस लाइन परिसर में टुकड़ियों ने की रिहर्सल

कैथल (वि) स्थानीय पुलिस लाइन परिसर में गणतंत्र दिवस समारोह भव्य और शानदार तरीके से मनाया ज

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 05:53 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 05:53 PM (IST)
गणतंत्र दिवस की तैयारियों के मद्देनजर पुलिस लाइन परिसर में टुकड़ियों ने की रिहर्सल
गणतंत्र दिवस की तैयारियों के मद्देनजर पुलिस लाइन परिसर में टुकड़ियों ने की रिहर्सल

कैथल (वि): स्थानीय पुलिस लाइन परिसर में गणतंत्र दिवस समारोह भव्य और शानदार तरीके से मनाया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी करने के पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं। प्रदेश के श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक ध्वजारोहण करेंगे और परेड की सलामी लेंगे। विभिन्न विभागों की विकासात्मक झांकियां भी निकाली जाएंगी और निर्धारित मापदंड के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। मौसम को देखते हुए वैकल्पिक व्यवस्था करने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। गणतंत्र दिवस की तैयारियों के मद्देनजर उपायुक्त प्रदीप दहिया ने अधिकारियों की बैठक ली। जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे समारोह स्थल पर पेयजल व्यवस्था आदि की व्यवस्था करवाएंगे। बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता को निर्बाध रूप से बिजली की सप्लाई के लिए कहा गया है। परेड में हरियाणा पुलिस, हरियाणा महिला पुलिस, होम गा‌र्ड्स, एनसीसी, स्काउट और ग‌र्ल्स गाइड की टीमों के साथ-साथ प्रजातंत्र के प्रहरी की टीमें भाग लेंगी। इससे पहले 24 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल होगी, जिसमें सभी टुकड़ियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चे शामिल होंगे।

prime article banner

-----------

वाटर प्रूफ होगा शामियाना

उपायुक्त ने बताया कि लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता समारोह स्थल के ग्राउंड में गड्ढों को दुरुस्त करने की व्यवस्था करेंगे। इसके अतिरिक्त घास-फूस इत्यादि सफाई का कार्य वन मंडल अधिकारी द्वारा किया जाएगा। जबकि मुख्य स्थलों को सजाने का प्रबंध जैसे लेवलिग, सफाई, सफेदी व रंग-रोगन का प्रबंध नगर परिषद द्वारा किया जाएगा। शहीद स्मारक की सजावट का कार्य नगर परिषद करेगी। समारोह स्थल पर वाटर प्रूफ शामियाना लगाने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। मुख्यातिथि की सुरक्षा और उनको समारोह स्थल पर लाने की जिम्मेदारी पुलिस विभाग की रहेगी।

-------------

तिरंगा नहीं गिरना चाहिए

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि समारोह स्थल पर निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार काम होना चाहिए। इस विषय को लेकर अधिकारियों को पहले ही निर्देश दे दिए गए हैं। संबंधित अधिकारियों को कहा गया है कि वे तिरंगा का पूरा मान-सम्मान करेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद तिरंगा जमीन पर नहीं गिरना चाहिए। इसके लिए भी संबंधित अधिकारियों को कहा गया है कि वे प्रतिभागियों को पूरी तरह से प्रशिक्षित और जागरूक करें।

-------------

यह कार्यक्रम होंगे

गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर कोरोना नियमों की पालना करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें आरकेएसडी कालेज की छात्राओं का हरियाणवी नृत्य, कोमल की हरियाणवी कविता तथा हरियाणवी चौपाल, आइजी कालेज की छात्रा कंगना का हरियाणा के इतिहास को दर्शाता गीत, सुपा‌र्श्व जैन पब्लिक स्कूल की देशभक्ति नृत्यावली और राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शेरगढ़ की कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ संदेश देती हुई नृत्यावली को शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.