Move to Jagran APP

रोडवेज वर्कशाप में भारी मात्रा में मिला डेंगू का लारवा, विभाग को नोटिस जारी

डेंगू का सीजन शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे कर रही है। सोमवार को जब विभाग के सुपरवाइजर सुरेंद्र कुमार अपनी टीम के साथ रोडवेज वर्कशाप में पहुंचे तो लारवा देखकर हैरान रह गए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 06:10 AM (IST)
रोडवेज वर्कशाप में भारी मात्रा में मिला 
डेंगू का लारवा, विभाग को नोटिस जारी
रोडवेज वर्कशाप में भारी मात्रा में मिला डेंगू का लारवा, विभाग को नोटिस जारी

जागरण संवाददाता, कैथल : डेंगू का सीजन शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे कर रही है। सोमवार को जब विभाग के सुपरवाइजर सुरेंद्र कुमार अपनी टीम के साथ रोडवेज वर्कशाप में पहुंचे तो लारवा देखकर हैरान रह गए। यहां लगे 13 कूलर और पड़े टायरों में भारी मात्रा में लारवा मिला है, जिसे दवाई डालकर नष्ट कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से रोडवेज के महाप्रबंधक को नोटिस जारी किया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि डेंगू का सीजन शुरू हो चुका है, लेकिन सरकारी कार्यालय में कार्यरत कर्मचारी और अधिकारी इसे लेकर गंभीर नहीं है। इसी कारण डेंगू का लारवा यहां पनप रहा है। यहां से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भगत सिंह कालोनी का दौरा करते हुए ड्रेन का भी निरीक्षण किया। यहां लारवा तो नहीं मिला, लेकिन दवाई का छिड़काव किया है।

loksabha election banner

427 लोगों को लारवा मिलने पर नोटिस जारी कर चुका है विभाग

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से डेंगू सीजन को लेकर सर्वे का पहला चरण पूरा कर लिया है। अब दूसरा चरण शुरू हो रहा है। इसमें आशा वर्कर, एएनएम, हेल्थ वर्कर और सक्षम युवाओं को साथ लेकर अभियान चलाया जा रहा है। पहले चरण में एक लाख 35 हजार 836 मकानों का सर्वे किया था। जहां लारवा मिला है वहां एंटी लारवा दवाई का छिड़काव कर इसे नष्ट कर दिया गया। अब विभाग की तरफ से सरकारी कार्यालय, रोडवेज वर्कशाप, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, निजी अस्पताल सहित अन्य बिल्डिग की जांच के लिए सर्वे हो रहा है। सोमवार को जब रोडवेज विभाग का दौरा किया तो यहां लगे अलग-अलग 13 कूलरों में लारवा मिला। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर रोडवेज कर्मचारियों को बुलाकर लारवा दिखाया। कहा कि कूलरों पर पनप रहे इस लारवे के चलते लोग डेंगू की बीमारी से ग्रस्त हो रहे हैं। सितंबर, अक्टूबर और नवंबर माह में डेंगू का सीजन चलेगा, इसलिए अभी से सावधानी बरतने की जरूरत है।

लोगों को किया जा रहा जागरूक

जिला मलेरिया अधिकारी डा. नीरज मंगला ने बताया कि डेंगू का सीजन शुरू हो गया है। लोगों को डेंगू के लक्षण और सावधानियों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। अलग-अलग क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की टीमें जा रही है। इस दौरान कोरोना महामारी को लेकर भी विशेष सावधानी बरती जा रही है। लोगों से अपील है कि अपने पानी के बर्तनों की नियमित रूप से जांच करें। घर के बाहर जमा बरसाती पानी में काला तेल डाल दें, ताकि मच्छर पैदा न हो। वहीं मकान और दुकानों की छतों पर रखे पुराने सामान में अगर बरसाती पानी जमा है तो उसे साफ करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.