Move to Jagran APP

जिला अस्पताल में एक साथ होंगे कोरोना डेंगू के सैंपल की जांच

डेंगू का सीजन शुरू होते ही स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। अब कोरोना महामारी की जांच करवाने के लिए आने वाले मरीजों की कोरोना के साथ डेंगू का भी सैंपल लिया जाएगा। अब तक 45 लोगों के डेंगू के सैंपल विभाग की तरफ से लिए गए हैं जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 06:06 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 06:06 AM (IST)
जिला अस्पताल में एक साथ होंगे  कोरोना डेंगू के सैंपल की जांच
जिला अस्पताल में एक साथ होंगे कोरोना डेंगू के सैंपल की जांच

सुरेंद्र सैनी, कैथल: डेंगू का सीजन शुरू होते ही स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। अब कोरोना महामारी की जांच करवाने के लिए आने वाले मरीजों की कोरोना के साथ डेंगू का भी सैंपल लिया जाएगा। अब तक 45 लोगों के डेंगू के सैंपल विभाग की तरफ से लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। यह राहत की बात है कि अब तक जिले में डेंगू का कोई भी केस सामने नहीं आया है। पिछले साल डेंगू के छह केस मिले थे। मौसम में बदलाव के बाद सितंबर माह से डेंगू का सीजन शुरू हो गया है, जो अगले तीन माह तक चलना है। विभाग की तरफ से डेंगू को लेकर सिविल अस्पताल ही नहीं, बल्कि सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के स्टाफ को भी अलर्ट किया गया है। सिविल अस्पताल में अलग से डेंगू का वार्ड भी बनाया गया है।

loksabha election banner

डेंगू का लारवा मिलने पर 702 लोगों को नोटिस जारी

डेंगू को लेकर विभाग की तरफ से अलग-अलग टीमें शहर और ग्रामीण क्षेत्र के लिए गठित की गई हैं। इनमें एएनएम, आशा वर्कर, हेल्थ वर्कर और सक्षम युवा शामिल हैं, जो रोजाना किसी न किसी क्षेत्र में जाकर लोगों को डेंगू को लेकर जागरूक कर रहे हैं। वहीं घरों में रखे बर्तन, कूलर और छतों पर रखा कबाड़ में जमा बरसाती पानी में डेंगू के लारवे की जांच हो रही है। अब तक लारवा मिलने पर 702 लोगों को नोटिस जारी किया जा चुका है। विभाग की तरफ से गठित टीमें शहर और गांव में घर ही नहीं बल्कि सरकारी बिल्डिंग, प्राइवेट अस्पताल, दुकान, खेल स्टेडियम में भी दौरा करते हुए जांच कर रही हैं कि जमा पानी में डेंगू का लारवा तो नहीं है। पिछले सप्ताह रोडवेज विभाग की वर्कशॉप में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच की थी तो भारी मात्रा में लारवा मिला था।

डेंगू को लेकर विभाग सतर्क

स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सिविल सर्जन डा. नीरज मंगला ने बताया कि कोरोना महामारी के साथ-साथ डेंगू को लेकर भी विभाग सतर्क है, क्योंकि अब इसका सीजन शुरू हो चुका है, जो तीन माह तक चलेगा। सिविल अस्पताल में कोरोना के साथ अब डेंगू की भी जांच होगी। अब तक 45 लोगों के सैंपल लेकर जांच की गई है, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव है। अब तक कोई केस डेंगू का नहीं आया है। लारवा मिलने पर लोगों को नोटिस जारी किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.