Move to Jagran APP

आइटीआइ में पांच से 16 नवंबर तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए फार्म भरने से वंचित रहे विद्यार्थी भी नया फार्म भरकर आइटीआइ में दाखिला ले सकेंगे। ऐसे विद्यार्थियों को अब विभाग ने एक ओर अवसर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 06:33 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 06:33 AM (IST)
आइटीआइ में पांच से 16 नवंबर तक  कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन
आइटीआइ में पांच से 16 नवंबर तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

जागरण संवाददाता, कैथल :आइटीआइ में दाखिला लेने के लिए फार्म भरने से वंचित रहे विद्यार्थी भी नया फार्म भरकर आइटीआइ में दाखिला ले सकेंगे। ऐसे विद्यार्थियों को अब विभाग ने एक ओर अवसर दिया है। कौशल विकास एवं उद्योग प्रशिक्षण विभाग ने दाखिला से वंचित रहे विद्यार्थियों को फिर से फार्म भरने में दाखिला प्रक्रिया में भाग लेने का मौका दिया है। इसके लिए विभाग ने चौथी और काउंसलिग का शेड्यूल भी जारी किया है। यह दोनों काउंसलिग पूर्व की तीन काउंसलिग की तरह ऑनलाइन ही होंगी। ऑनलाइन फार्म करने के लिए अभ्यर्थी पांच से 16 नवंबर तक पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यह आवेदन पांचवें राउंड में शामिल किए जाएंगे। ऑनलाइन का चौथा राउंड का कार्य 6 से 16 नवंबर तक किया जाएगा। 6 नवंबर को पोर्टल पर खाली सीटों का विवरण अपलोड किया जाएगा। इसके बाद आवेदक छह से आठ नवंबर तक अपनी पसंद को बदल कर सकेंगे ।10 नवंबर को चौथे राउंड की काउंसलिग के लिए मेरिट सूची कम सीट अलॉटमेंट जारी की जाएगी। 10 से 12 नवंबर को मेरिट सूची में शामिल अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की ऑनलाइन जांच की जाएगी। इस कार्य के लिए किसी भी अभ्यर्थी को किसी भी राजकीय या प्राइवेट आईटीआई में आने की आवश्यकता नहीं है। 10 से 14 नवंबर तक अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन फीस भरने का कार्य किया जाएगा। इसके बाद 16 नवंबर तक सभी दाखिला पाने वाले विद्यार्थियों की सीट कंफर्मेशन का कार्य किया जाएगा। पांचवें राउंड की काउंसलिग में पहले से आवेदन कर चुके सभी अभ्यर्थियों के साथ-साथ 5 से 16 नवंबर के बीच आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को भी शामिल किया जाएगा। पांचवें राउंड की काउंसलिग शेड्यूल के अनुसार 17 से 26 नवंबर तक किया जाएगा। पोर्टल पर चौथे राउंड में खाली रहने वाली सीटों का विवरण अपलोड होगा। विद्यार्थी 17 से 19 नवंबर तक अपनी पसंद को बदल सकेंगे। इसके उपरांत को विभाग द्वारा पांचवीं मेरिट सूची कम सीट अलॉटमेंट अपलोड की जाएगी। इसके तुरंत बाद की 20 से 22 नवंबर तक सभी राजकीय व प्राइवेट आइटीआइ द्वारा विद्यार्थियों के दस्तावेजों की ऑनलाइन जांच की जाएगी। जो आवेदन सही पाए जाएंगे उन्हें 20 नंवबर से ही एसएमएस या दूरभाष के माध्यम से फीस भरने को लेकर संदेश दिया जाएगा। अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन फीस जमा करवाने का कार्य 24 नवंबर तक किया जाएगा। इसके बाद विभाग द्वारा पोर्टल के माध्यम से 20 से 26 नवंबर तक चयनित विद्यार्थियों को सभी संस्थानों में एनरोल्ड करने का कार्य किया जाएगा। गौरतलब है कि जिले में नौ राजकीय आइटीआइ चलाए जा रहे हैं तो वहीं 10 निजी आइटीआइ भी चलाए जा रहे हैं। सभी आइटीआइ में करीब 5000 विद्यार्थियों के दाखिला की सीटें हैं। हालांकि अभी तक हुई 3 काउंसलिग में राजकीय आईटीआई की करीब 40 से 50त्‍‌न सीटें भर चुकी हैं लेकिन प्राइवेट आईटीआई में दाखिला की स्थिति बहुत ही खराब है। कई प्राइवेट आईटीआई ने तो अभी तक दाखिले को लेकर अपना खाता भी नहीं खुला है। आई टी आई में रिक्त सीटों को लेकर कि विभाग ने यह फैसला लिया है।

loksabha election banner

विद्यार्थियों के लिए दाखिला लेने

का सुनहरी मौका

राजकीय आइटीआइ के जिला नोडल अधिकारी सतीश मच्छाल ने बताया कि दाखिले से वंचित विद्यार्थियों को दाखिला लेने का सुनहरी मौका है। जिन विद्यार्थियों ने अभी तक फार्म नहीं भरे थे, वे विद्यार्थी 5 से 16 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन करते हुए आइटीआइ में दाखिला ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज के समय में नाममात्र फीस में तकनीकी कोर्स करते हुए विद्यार्थी आइटीआइ पास कर आसानी से सरकारी व गैर सरकारी प्रतिष्ठानों में रोजगार हासिल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.