Move to Jagran APP

हर चार माह बाद हो सफाई कर्मियों का चेकअप : कृष्ण कुमार

हरियाणा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन कृष्ण कुमार ने कहा कि अगर सफाई कर्मियों का ठेकेदार बदलता है तो नया ठेकेदार पुराने कर्मियों को नही हटा सकता।

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 06:27 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 06:27 AM (IST)
हर चार माह बाद हो सफाई 
कर्मियों का चेकअप : कृष्ण कुमार
हर चार माह बाद हो सफाई कर्मियों का चेकअप : कृष्ण कुमार

जागरण संवाददाता, कैथल : हरियाणा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन कृष्ण कुमार ने कहा कि अगर सफाई कर्मियों का ठेकेदार बदलता है तो नया ठेकेदार पुराने कर्मियों को नही हटा सकता। अपनी मर्जी से अपने चहेतों को नहीं लगा सकता। सभी विभाग यह व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। प्रदेश में ई-सीवरेज व्यवस्था लागू की जा रही है, ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। वे लघु सचिवालय में अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी सफाई कर्मी समाज की सच्ची सेवा करते हैं। हर चार माह बाद सभी की स्वास्थ्य जांच होनी चाहिए। इसके साथ-साथ इनके परिजनों का पूरा विवरण आयोग को भेजना सुनिश्चित करें। सीवर की सफाई के लिए आदमी अंदर नही जाना चाहिए। अगर कहीं इस तरह की घटना सामने आती है तो संबंधित कार्यकारी अभियंता के खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाएगी। जिला प्रशासन अपने स्तर पर कर्मचारियों की शिकायतों का निवारण प्राथमिकता से करें। सफाई कर्मचारियों को वेतन, वर्दी, जूते, दस्ताने समय पर मिले। सफाई कर्मियों के लिए लागू की गई योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें। ग्रामीण सफाई कर्मचारियों का पूरा डाटा आयोग में दो दिनों में भिजवाना सुनिश्चित करें। जिला में दो कोर्डिनेटर नियुक्त किए गए हैं, वे समय-समय पर प्रशासनिक अधिकारियों से तालमेल करके कर्मचारियों की समस्या का निवारण करवाने का कार्य करें।

loksabha election banner

सफाई कर्मचारियों का अहम योगदान

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि जिला में सफाई कर्मचारियों के हितों के लिए कार्य किया जा रहा है। सफाई कर्मी शहर की सफाई व्यवस्था में अहम रोल देते हैं। इनके बिना समाज की कल्पना नहीं की जा सकती। समाज के लोग कूड़ा एकत्रित करता है और सफाई कर्मी उसे साफ करते हैं। यह अवधारणा अब बदली है कि कूड़ा वाला नहीं आया है, बल्कि सफाई करने वाला आया है, कूड़े वाले तो हम हैं। कोरोना काल में जिला के सफाई कर्मियों को राशन, सैनिटाइजर, फल, मास्क समय-समय पर वितरित किए गए हैं। इस मौके पर आयोग के सदस्य सुनीता अरड़ाना, आजाद सिंह, एसडीएम डा. संजय कुमार, शशि वसुंधरा, सीटीएम सुरेश राविश, डीएमसी कुलधीर सिंह, डीडीपीओ जसविद्र सिंह, सिविल सर्जन डा. ओमप्रकाश, महेंद्र बिडलान, शिवचरण मौजूद थे।

सफाई कर्मचारियों की समस्याएं सुनी

आयोग के चेयरमैन कृष्ण कुमार ने लघु सचिवालय स्थित ईवीएम वेयरहाऊस के हॉल में जिला के सफाई कर्मचारियों की समस्याएं सुनी। अधिकारियों को निर्देश दिए कि जितनी भी समस्याएं आई, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर दूर किया जाए। किसी भी सफाई कर्मचारी को दिक्कत हो तो वो आयोग की वेबसाईट एचएससीएसके डॉट ओआरजी डॉट इन पर समस्या भी रख सकता है। कर्मचारियों के हितों के लिए एक्सग्रेसिया स्कीम लागू की गई है। नगर पालिका सफाई कर्मचारी यूनियन की ओर से चेयरमैन को मांगों का ज्ञापन सौंपा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.