Move to Jagran APP

जिलेभर में धूमधाम से मनाया गया गुरुपर्व, निकला नगर कीर्तन

सोमवार को जिलेभर में गुरुपर्व का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर नीम साहिब और मंजी साहिब गुरुद्वारे में सुबह से ही श्रद्धालु माथा टेकने के लिए पहुंचे। इसके साथ ही गांव जगदीशपुरा में भव्य नगर कीर्तन निकाला गया जिसमें श्रद्धालुओं ने अपनी कार सेवा दी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 06:39 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 06:39 AM (IST)
जिलेभर में धूमधाम से मनाया गया  गुरुपर्व, निकला नगर कीर्तन
जिलेभर में धूमधाम से मनाया गया गुरुपर्व, निकला नगर कीर्तन

जागरण संवाददाता, कैथल : सोमवार को जिलेभर में गुरुपर्व का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर नीम साहिब और मंजी साहिब गुरुद्वारे में सुबह से ही श्रद्धालु माथा टेकने के लिए पहुंचे। इसके साथ ही गांव जगदीशपुरा में भव्य नगर कीर्तन निकाला गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने अपनी कार सेवा दी। इसी कड़ी में गुरुद्वारा नीम साहिब में शबद कीर्तन और अरदास हुई। सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने श्री गुरु ग्रंथ साहब की हजूरी में माथा टेका और अरदास में शामिल हुए।

loksabha election banner

जगदीशपुरा गांव में सिख संगत की ओर से भव्य नगर कीर्तन निकाला गया। नगर कीर्तन की अगुवाई परंपरागत वेशभूषा में सजे पंज प्यारों ने की। सुबह गुरुद्वारा साहब में शब्द कीर्तन हुआ और सैकड़ों श्रद्धालुओं ने श्री गुरु ग्रंथ साहब जी के आगे शीश नवाया और माथा टेका। इसके बाद गांव में नगर कीर्तन की शुरुआत हुई। नगर कीर्तन गांव के चारों तरफ परिक्रमा करते हुए रवाना हुआ। नगर कीर्तन में आगे आगे महिलाएं श्रद्धालु झाड़ू लगाने की सेवा कर रही थी। उनके पीछे ट्रैक्टर ट्रॉली पर भव्य पालकी में श्री गुरु ग्रंथ साहब सुशोभित थे। गुरुद्वारा के हेड ग्रंथी कश्मीर सिंह व सिख संगत ने गुरबाणी का गुणगान किया। संगत ने नानक नाम जहाज है चढ़े सो उतरे पार शबद पेश किया। इस मौके पर सरपंच निशान कौर, कश्मीर सिंह, सतनाम सिंह, सुखविदर सिंह पटवारी, सुखचैन सिंह, दलीप सिंह हरजीत सिंह समेत सैकड़ों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। इससे पूर्व सिख संगत की ओर से प्रभातफेरियों भी निकाली गई थी।

गुरु नानक देव ने दिखाया मानव जाति को सद्मार्ग : गोलन

पूंडरी : हरियाणा के पर्यटन निगम के चेयरमैन रणधीर गोलन ने कहा कि गुरु नानक देव जी ने मानव जाति सद्मार्ग दिखाया। हम सभी को गुरु को दिखाए गए रास्ते पर चलना चाहिए और सभ्य समाज की स्थापना करनी चाहिए। आने वाली पीढ़ी को गुरु के बारे में बताएं, ताकि उन्हें संस्कारित किया जा सके। गुरु किसी एक धर्म मजहब के नहीं होते बल्कि वे तो सभी धर्मों व वर्गों में पूजनीय होते हैं। चेयरमैन रणधीर गोलन गुरु नानक देव जयंती प्रकाश उत्सव गांव हाबड़ी के गुरुद्वारे में बोल रहे थे। उन्होंने इस मौके पर गुरु ग्रंथ साहब के आगे शीश नवाया और अरदास की। चेयरमैन रणधीर गोलन ने कहा कि गांव हाबड़ी में छोटे साहिबजादे की स्मृति में एक भव्य द्वार का निर्माण किया जाएगा, जो काफी अलग होगा और बाहर से लोग इसे देखने आएंगे। इसके साथ-साथ दीवान हाल में भी पत्थर लगाए जाएंगे। गुरु नानक देव जी ने पूरे विश्व को सच्चाई पर चलने की राह दिखाई है। गुरुद्वारा कमेटी ने चेयरमैन रणधीर गोलन को सरोपा व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

इस मौके पर सरदार लखविदर सिंह, सरदार कुलदीप सिंह, कुलविदर सिंह, हरविदर सिंह, अनिल आर्य, सरदार बखा सिंह, हरजिदर सिंह, जोगिदर सिंह, संजीव कुमार गामड़ी मौजूद रहे। राजौंद गुरुद्वारा में भजन-कीर्तन आयोजित किया

राजौंद: गुरु नानक देव के प्रकाश उत्सव के उपलक्ष्य में नगर के गुरुद्वारा में भजन-कीर्तन आयोजित किया। ग्रंथी सिमरणजीत सिंह ने बताया कि गुरुनानक देव जी का जन्म कार्तिक की पूर्णमासी 1469 को माता तृप्ता देवी के घर हुआ। ग्रंथी ने कहा कि गुरु नानक जी का मुख्य उद्देश्य मानवतावाद व भाई चारे की भावना को प्रबल बनाकर विश्व में शांति स्थापित करना था। उनकी शिक्षाएं आज भी समाज के लिए प्रेरणा का कार्य कर रही हैं। इस दौरान भंडारे का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर कश्मीर सिंह, अवतार सिंह, गुरमीत सिंह, हरविद्र संह, जसवंत सिंह, चरणजीत सिंह, गुरुदेव सिंह, दरबारा सिंह सहित सदस्य मौजूद रहे।

सीवन में श्री गुरू नानक देव जी 551वां प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया

संवाद सहयोगी, सीवन : सीवन में श्री गुरु नानक देव जी का 551वां प्रकाश पर्व धूमधाम व श्रद्धा से मनाया गया। क्षेत्र के सभी गुरुद्वारा साहिब में कथा-कीर्तन व सरबत के भले की अरदास की गई व लंगर चलाए गए। सभी जगह श्री गुरु नानक देव जी के द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने का व उनके द्वारा दी गई शिक्षाओं को अपने जीवन में धारण करने का संदेश दिया गया। गांव गोबिदपुरा के सरपंच गज्जन सिंह गोबिदपुरा ने कहा कि गुरु जी ने मानवता की भलाई को सबसे ऊपर रखा है। इस मौके पर तेजेंद्र सिंह धामी, अवतार सिंह तारी, बलकार सिंह, जरनैल सिंह धंजू, मधू सूदन सिंह, जगदेव सिंह, नवदीप सिंह, सूबा सिंह, गुरबक्श सिंह, परमजीत कौर, किट्टी, जजवेंद्र सिंह, तरसेम सिंह, हरजिद्र सिंह, कुलदीप, हजारा सिंह, सुरजीत सिंह, सहित मौजूद रहे।

सीवन के ऋण मोचन तीर्थ पर लगा मेला

सीवन : तीर्थ ऋणमोचन पर हर साल की तरह इस बार भी मेला लगा। लेकिन कोरोना के कारण इस बार मेले में भीड़ भाड़ नजर नहीं आई। श्रद्धालुओं ने तीर्थ में व मंदिर में माथा टेका। बताया जाता है कि तीर्थ पर पूजा स्नान आदि कर मन से मांगी मुराद पूरी होती है। सीवन में रणमोचन व यमुनानगर के बिलासपुर में कपाल मोचन यह दोनों भाई है जिनकी पूजा करने दूर दूर से लोग आते है व भारी मेले लगते हैं। सेवादारों में अभिषेक मेहता, राम शर्मा, कृष्ण, खेमचंद, मामू राम मौजूद थे। गुरुद्वारा सांघन में लगाया स्वास्थ्य कैंप

कैथल : गुरु नानक देव जी के प्रकट दिवस पर गांव सांघन के गुरुद्वारे में डा. जीएस ऋषि द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा जांच कैंप आयोजित किया गया। जिसमें उनके सहयोगी हरमनजोत सिंह ने भी सहयोग किया। कैंप में डा. ऋषि ने 50 से अधिक संगत के स्वास्थ्य की जांच की और उन्हें नि:शुल्क परामर्श दिया। डा. ऋषि ने गुरुद्वारे में आई सांध संगत गुरु पर्व की बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.