Move to Jagran APP

कैंसर के बारे में विद्यार्थियों को किया जागरूक

पंतनगर में नर नारायण सेवा समिति की ओर से चलाए जा रहे जरूरतमंद बच्चों के स्कूल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की अध्यापिका अंजू शर्मा ने छात्राओं को कैंसर से जुड़ी कई अहम जानकारी दी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2021 06:15 AM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2021 06:15 AM (IST)
कैंसर के बारे में  विद्यार्थियों को किया जागरूक
कैंसर के बारे में विद्यार्थियों को किया जागरूक

जागरण संवाददाता, कैथल: पंतनगर में नर नारायण सेवा समिति की ओर से चलाए जा रहे जरूरतमंद बच्चों के स्कूल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की अध्यापिका अंजू शर्मा ने छात्राओं को कैंसर से जुड़ी कई अहम जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 1933 में अतरराष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ ने स्विट्जरलैंड में जिनेवा में पहली बार विश्व कैंसर दिवस मनाया। यह दिवस कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने, लोगों को शिक्षित करने, इस रोग के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दुनिया भर में सरकारों और व्यक्तियों को समझाने और हर साल लाखों लोगों को मरने से बचाने के लिए मनाया जाता है। 2014 में इसे विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्य पांच पर केंद्रित किया गया है, जो कैंसर के कलंक को कम और मिथकों को दूर करने से संबंधित है। दुनिया भर में हर साल 76 लाख लोग कैंसर से दम तोड़ते हैं। उन्होंने कहा कि इस बीमारी से डरने की नहीं, बल्कि एहतियात बरतने की जरूरत है। अपनी जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करके हम कैंसर जैसी बीमारी को भी हरा सकते हैं। अंजू शर्मा ने कार्यक्रम में स्वच्छ बालिका अभियान के बारे में भी जानकारी दी। इस मौके पर उनके साथ ममता वधवा और अंजलि रानी भी उपस्थित रहीं।

loksabha election banner

कैंसर से बचाव के लिए निकाली जागरूकता रैली

संवाद सहयोगी, पूंडरी : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फरल में विश्व कैंसर दिवस पर एक सेमिनार और जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। काउंसलर कोमल कौशिक की ओर से आयोजित सेमीनार को प्रधानाचार्य देवेंद्र शर्मा ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कैंसर विश्व की सभी खतरनाक बीमारियों में सबसे खतरनाक है। इसके लक्षण जल्दी नजर नहीं आते और जब तक पता चलता है, तब तक बहुत देर हो जाती है। इस कारण सही समय पर इलाज नहीं हो पाता। बच्चों को धूम्रपान और नशे से बचने के लिए भी जागरूक किया। कोमल कौशिक ने कहा कि कैंसर लाइलाज नहीं है, अगर हम इसके प्रति जागरूक हैं। सही समय पर इलाज किया जाए तो इससे बचाव हो सकता है।

बच्चों को कैंसर से बचाव के लिए एचपीवी टीकाकरण, अच्छा आहार, अच्छी जीवन शैली कैंसर के कारण और रोकथाम के बारे मेंजनकारी दी। स्कूल के विद्यार्थियों की ओर से एक जागरूकता रैली भी निकाली गई। बच्चों ने लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक किया। रैली के दौरान बच्चे अपने हाथों में स्लोगन लिखी हुई तख्तियां लिए हुए थे। इस मौके पर मेहर सिंह, रमेश शास्त्री, सुरेश कुमार, अमरजीत, सुमन, संगीता, अंजना व गायत्री मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.