Move to Jagran APP

राजकीय आइटीआइ में आज से दाखिले

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से आइटीआइ के दाखिला प्रक्रिया आज से शुरू होगी। इसे लेकर सभी राजकीय व प्राइवेट आइटीआइ में पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। कैथल की राजकीय आइटीआइ में करीब 1100 विद्यार्थियों के दाखिले होने को लेकर व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 10:29 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 10:29 AM (IST)
राजकीय आइटीआइ में आज से दाखिले
राजकीय आइटीआइ में आज से दाखिले

जागरण संवाददाता, कैथल : कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से आइटीआइ के दाखिला प्रक्रिया आज से शुरू होगी। इसे लेकर सभी राजकीय व प्राइवेट आइटीआइ में पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। कैथल की राजकीय आइटीआइ में करीब 1100 विद्यार्थियों के दाखिले होने को लेकर व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए है। राजकीय आइटीआइ कैथल के प्राचार्य सतीश कुमार ने बताया कि दाखिले को लेकर अलग से दाखिला कमेटी का गठन किया गया है। विद्यार्थियों की सहायता को लेकर हेल्प डेस्क व पूछताछ केंद्र की भी स्थापना की गई है। प्रथम काउंसलिग के तहत 18-19 जुलाई और 22-23 जुलाई को होगी। प्रथम चरण की मेरिट लिस्ट से जिन विद्यार्थियों का विभिन्न कोर्सों में दाखिले को लेकर चयन किया गया है उन विद्यार्थियों पर विभागीय ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उन द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर मैसेज भी भिजवा दिया गया है। 24 जुलाई से दूसरी मेरिट लिस्ट का दौर शुरू होगा। अपने ऑप्शन में चेंज करने के लिए 24 व 25 जुलाई को पोर्टल फिर से ओपन होगा व 26 जुलाई को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। दूसरी मेरिट लिस्ट के विद्यार्थी 29 व 30 जुलाई तथा एक अगस्त को संबंधित संस्थान में जाकर दस्तावेज की जांच करवाते हुए दाखिला ले सकेंगे। इलेक्ट्रिशियन व वायरमैन की ओर अधिक रुझान

loksabha election banner

विद्यार्थियों का अधिक रुझान इलेक्ट्रिशियन, वायरमैन, फीटर व्यवसाय की तरफ है। दो वर्षीय कोर्स होने के कारण जहां दसवीं पास करने वाले विद्यार्थियों को यह डिप्लोमा हासिल हो जाता है तो वहीं उन्हें 12वीं की परीक्षा के लिए भी मात्र कर एक विषय का पेपर देना होता है।

दस्तावेज के साथ काउंसलिंग में लें भाग

राजकीय आइटीआइ कैथल के प्राचार्य सतीश कुमार ने बताया कि विभागीय पोर्टल द्वारा अलाट की गई सीटों के अनुसार ही दाखिले किए जाएंगे। जिस भी विद्यार्थी के पास उसके मोबाइल नंबर पर मैसेज आया है तो वह अपनी मेरिट लिस्ट व रैंक निकलवाते हुए अपने मूल दस्तावेजों के साथ काउंसलिग में भाग ले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.