Move to Jagran APP

अवशेष जलाने की निगरानी के लिए जिलों में नियुक्त किए वरिष्ठ अधिकारी :अरोड़ा

हरियाणा की मुख्य सचिव केसनी आनंद अरोड़ा ने कहा कि सरकार के निर्णय अनुसार धान की फसल के अवशेषों के प्रबंधन के लिए बेलर्स को एक हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 09:47 AM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 06:15 AM (IST)
अवशेष जलाने की निगरानी के लिए जिलों  में नियुक्त किए वरिष्ठ अधिकारी :अरोड़ा
अवशेष जलाने की निगरानी के लिए जिलों में नियुक्त किए वरिष्ठ अधिकारी :अरोड़ा

जागरण संवाददाता, कैथल : हरियाणा की मुख्य सचिव केसनी आनंद अरोड़ा ने कहा कि सरकार के निर्णय अनुसार धान की फसल के अवशेषों के प्रबंधन के लिए बेलर्स को एक हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। सभी जिलों में यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों द्वारा धान की पराली न जलाई जाए। सरकार द्वारा धान के अवशेष जलाने की निगरानी के लिए वरिष्ठ अधिकारी भी जिलों में नियुक्त किए गए हैं।

loksabha election banner

मुख्य सचिव केसनी आनंद अरोड़ा वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से सभी जिलों के डीसी व अन्य संबंधित अधिकारियों को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इस संदर्भ में दिए गए आदेश के क्रियान्वयन बारे दिशा-निर्देश दे रही थी।

डीसी डॉ प्रियंका सोनी ने कहा कि जिला में 36 हजार एकड़ में धान की फसल की कटाई की जा चुकी है तथा 25 हजार एकड़ में पराली अभी मौजूद है। जिला में 22 बेलर उपलब्ध हैं। जिला में लगभग 85 प्रतिशत धान की फसल की कटाई का कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने कहा कि जिला में गत वर्ष धान फसल के अवशेष जलाने की 1313 घटनाएं दर्ज की गई थी, जबकि इस वर्ष अभी तक 582 ऐसी घटनाएं दर्ज की गई हैं। जिला प्रशासन द्वारा धान फसल के अवशेष जलाने पर अंकुश लगाने के लिए विभिन्न टीमें गठित की गई हैं, जो निरंतर निगरानी कर रही है। इस मौके पर एडीसी राहुल हुड्डा, जिला राजस्व अधिकारी सुरेश कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जसविद्र सिंह सहित कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप मंडल कृषि अधिकारी सतीश नारा मौजूद थे। -------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.