Move to Jagran APP

मेडिकल कॉलेज के लिए 350 करोड़ रुपये का बजट भी मंजूर

जिले में पहला मेडिकल कॉलेज जल्द बनकर तैयार होगा। निर्माण के लिए 350 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी मिल गई है। जल्द ही आधारशीला रखी जाएगी। हिसार-चंडीगढ़ नेशनल हाइवे के नजदीक स्थित गांव सांपणखेड़ी की 20 एकड़ जमीन में यह बनकर तैयार होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 09:04 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 09:04 AM (IST)
मेडिकल कॉलेज के लिए 350 करोड़ रुपये का बजट भी मंजूर
मेडिकल कॉलेज के लिए 350 करोड़ रुपये का बजट भी मंजूर

सुरेंद्र सैनी, कैथल : जिले में पहला मेडिकल कॉलेज जल्द बनकर तैयार होगा। निर्माण के लिए 350 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी मिल गई है। जल्द ही आधारशीला रखी जाएगी। हिसार-चंडीगढ़ नेशनल हाइवे के नजदीक स्थित गांव सांपणखेड़ी की 20 एकड़ जमीन में यह बनकर तैयार होगा। करीब एक हजार रुपये करोड़ का बजट रखा गया है। 250 से 300 करोड़ के बजट को हर साल मंजूरी मिलेगी। मेडिकल कॉलेज के निर्माण से जहां जिला वासियों को फायदा होगा, वहीं आसपास के क्षेत्र के लोगों भी इसका लाभ उठा सकेंगे। जिले में वर्षो से मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग थी, जो अब पूरी होने जा रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल कॉलेज की आधारशीला रखेंगे।

loksabha election banner

चार विभागों ने दी एनओसी

मेडिकल कॉलेज के निर्माण को लेकर सांपणखेड़ी गांव की पंचायत ने जगह दी है। पूरा गांव कॉलेज निर्माण को लेकर सहमत है। गांव के सरपंच प्रतिनिधि गुरमेल ने कहा कि जिले में इतना बड़ा प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है, इसे लेकर गांव में खुशी का माहौल है। जैसे ही जिले में कॉलेज निर्माण की घोषणा हुई तो गांव की पंचायत और ग्रामीण विधायक लीला राम से मिले और गांव में खोलने को लेकर प्रस्ताव रखा। हालांकि दूसरे गांव की पंचायतों ने भी मेडिकल कॉलेज खोलने को लेकर प्रस्ताव दिया था, लेकिन सांपणखेड़ी गांव की जो जमीन है वे करनाल रोड और हिसार-चंडीगढ़ नेशनल हाइवे के नजदीक है, इसे देखते हुए सरकार ने यहां खोलने के लिए मंजूरी दी है। जिससे गांव के लोगों में काफी उत्साह है। कॉलेज निर्माण को लेकर बिजली निगम, सिचाई विभाग, पीडब्ल्यूडी और पब्लिक हेल्थ ने एनओसी दे दी है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है।

स्वास्थ्य सेवाओं का मिलेगा लाभ

जिले में अब स्वास्थ्य सेवाएं इतनी बेहतर नहीं है। सिविल अस्पताल 200 बेडों का है। यहां चिकित्सकों का भारी टोटा है। स्वीकृत 147 पदों में से आधे भी चिकित्सक नहीं है। वहीं ट्रामा सेंटर, अल्ट्रासाउंड सहित विशेषज्ञ डाक्टरों और संसाधनों की कमी है। मेडिकल कॉलेज शुरू होने के बाद स्वास्थ्य सेवाओं में इजाफा होगा। यहां के युवाओं को मेडिकल क्षेत्र में जाने का सपना पूरा होगा।

निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा

विधायक लीला राम ने कहा कि मेडिकल कॉलेज का निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा। आधारशीला रखने के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलेंगे। कॉलेज के शुरू होने से न केवल जिला वासियों को बल्कि आसपास के क्षेत्र के लोगों को भी फायदा होगा। जिले के लिए यह बड़ी सौगात है। वर्षो से इसकी मांग थी, जो अब पूरी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.