Move to Jagran APP

घर-घर सर्वे के लिए सक्षम युवाओं को दिया प्रशिक्षण

अग्रसेन धर्मशाला जखौली अड्डा में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार दीपक कुमार ने नए 200 सक्षम युवाओं को नेशनल रूरल ड्रिकिग वाटर प्रोग्राम के तहत घर-घर के सर्वे के लिए प्रशिक्षण दिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 10:54 AM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 06:33 AM (IST)
घर-घर  सर्वे के लिए सक्षम 
युवाओं को दिया प्रशिक्षण
घर-घर सर्वे के लिए सक्षम युवाओं को दिया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, कैथल : अग्रसेन धर्मशाला जखौली अड्डा में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार दीपक कुमार ने नए 200 सक्षम युवाओं को नेशनल रूरल ड्रिकिग वाटर प्रोग्राम के तहत घर-घर के सर्वे के लिए प्रशिक्षण दिया। विभाग की टीम घर घर जाकर लोगों से पूछेंगी कि पानी की सप्लाई मिल रही है या नहीं। उनके घर के आसपास पेयजल पाइप लाइन है या नहीं। जो पानी उन्हें मिल रहा है, वह साफ है या नहीं, जिसकी जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा प्रत्येक गांव में जांच की जाएगी।

loksabha election banner

घर-घर सर्वे का 1 अप्रैल से शुरू हुआ था। जिले के 78 गांव में विभाग की टीम 9212 घरों तक पहुंच चुकी है। इसके तहत टीमों ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की वेबसाइट पर 9212 घरों का डाटा ऑनलाइन किया है। वर्तमान समय में 169 सक्षम युवा काम कर रहे हैं।।

नेशनल रूरल ड्रिकिग वाटर प्रोग्राम के तहत यह सर्वे जिले के सभी गांव में किया जाएगा। जिले में कुल 278 ग्राम पंचायत हैं, जिनमें कुल 158945 घर हैं। इसके तहत ग्रामीण अंचल के हर घर का सर्वे कर यह भी जांच किया जाएगा कि कितने घरों में पेयजल पाइप लाइन जा रही है। यदि पाइपलाइन जा रही है, तो उसमें पानी आ रहा है या नहीं।

उन्होंने बताया कि सर्वे पूरा होते ही घर के मुखिया के मोबाइल नंबर पर विभाग की तरफ से एक मैसेज भी जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य जल की बर्बादी को रोकना है। लोगों को इसमें सहयोग करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.